केदारनाथ में मौतों का आंकड़ा थमने का नाम नहीं ले रहा है. केदारनाथ धाम के दर्शन करने आए दो तीर्थयात्रियों की आज मौत हो गई

लक्ष्मणसिंह राठौड़ @ राजसमंद

दिल्ली/ राजसमंद केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) में आए दिन तीर्थयात्रियों के साथ घटनाएं घटती जा रही हैं। हर दिन यात्रा मार्ग में मौतों का होना पूरी केदारनाथ यात्रा में चिंता का विषय बना हुआ है। मंगलवार को  केदारनाथ धाम के दर्शन कर गौरीकुंड लौट रहे राजस्थान में राजसमंद जिले के केलवा के एक मार्बल व्यवसायी सहित 2 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई। मौके पर एनडीआरफ और एसडीआरएफ की टीम द्वारा रेस्क्यू कर अस्पताल पहुंचाया, जहां दोनों को मृत घोषित कर दिया गया। उल्लेखनीय है कि केदारनाथ यात्रा में इस वर्ष अब तक मरने वालों का आंकड़ा 90 के पार पहुंच चुका है।

चट्‌टान गिरती देख चीखी पत्नी, पलभर में पति ओझल

केदारनाथ दर्शन कर वापस पैदल लौटते वक्त राजसमंद का एक युवक अपनी पत्नी, बच्चों व मित्रों के सामने चट्टान तले दबकर दर्दनाक मौत हो गई। केदारनाथ के दर्शन कर परिवार व तीन अन्य मित्र परिवारों के साथ लौटते वक्त हादसा हो गया। इस तरह केदारनाथ के दर्शन व अरावली की वादियों की खुशी पलभर में मातम में बदल गई। केदारनाथ में स्थानीय प्रशासन द्वारा चट्टान को हटाकर शव को बाहर निकलवाया। फिर एम्बुलेंस से युवक के शव को बुधवार दोपहर राजसमंद जिले में पैतृक गांव केलवा ले आए, जहां अंतिम संस्कार की तैयारी चल रही है।

एमबी हॉस्टल के कमरें खंडर फिर भी पोर्टल पर एडमिशन किया शुरू 14 1 https://jaivardhannews.com/lavesh-a-young-marble-businessman-returning-from-kedarnath-died-suddenly-due-to-a-rock-fall/

केलवा से 4 परिवार गए थे केदारनाथ

केलवा निवासी लवेश उर्फ लेहरीलाल (40) पुत्र नारायणलाल तेली उसकी 38 वर्षीय पत्नी पुष्पादेवी, 12 वर्षीय पुत्र प्रिंस, 17 वर्षीय बेटी अमिषा व 14 वर्षीय बेटी सुमन 15 जून को केदारनाथ दर्शन के लिए घर से निकले। लवेश उर्फ लेहरीलाल तेली के साथ केलवा गांव से ही 3 मित्रों के परिवार भी साथ थे, जिसमें जनकपुरी, केलवा निवासी रतनलाल पडियार पुत्र नारायण पडियार, कैलाशनगर, केलवा निवासी नारायणलाल तेली पुत्र लच्छु तेली और कैलाशनगर, केलवा निवासी जगदीश पुत्र भैरूलाल तेली के परिजन साथ में थे। चारों परिवारों के सदस्य 15 जून को केलवा से यात्रा पर निकले थे। 21 जून सुबह केदारनाथ के दर्शन किए, जहां से पैदल वापस लौट रहे थे, तभी रास्ते में पहाड़ी से चट्टान गिर गई। हादसे में उसकी पत्नी पुष्पादेवी के भी पैर फैक्चर हो गया, जबकि हाथ व सिर में भी चोट आई है।

घर पर मच गया कोहराम

केदारनाथ में लवेश उर्फ लेहरीलाल तेली की मौत की खबर मिलते ही केलवा में घर पर कोहराम मच गया। लवेश का बड़ा पुत्र २२ वर्षीय राहुल साथ में नहीं गया था। मृतक लवेश के परिवार में उसके पिता नारायणलाल तेली व उसकी मां भी है, जिसका रो- रोकर हाल बेहाल है। इधर, घायल पत्नी पुष्पा भी बार बार बेसुध हो रही है।

गमगीन माहौल में निकली शवयात्रा

लवेश उर्फ लेहरीलाल तेली की मौत के बाद बुधवार को एम्बुलेंस से पार्थिव को केलवा गांव ले आए। दोपहर में उसकी शवयात्रा निकली, तो केलवा कस्बे से सैकड़ों की तादाद में लोग शामिल हुए। इस दर्दनाक घटना से शवयात्रा में शामिल हुए हर शख्स की आंखें नम हो गई।

दूसरा मृतक दिल्ली का रहने वाला

केदारनाथ से लौट रहे मार्बल व्यवसायी लवेश पुत्र नारायण लाल तेली की चट्टान गिरने से अकस्मात मौत हो गई लवेश राजसमंद के केलवा निवासी है। बताया जा रहा है कि दोनों पति-पत्नी अपने 10 सदस्यों के ग्रुप से केदारनाथ यात्रा से गौरीकुंड के लिए वापस लौट रहे थे। वहीं दूसरी ओर आपदा प्रबंधन टीम को सूचना मिली कि रामबाड़ा क्षेत्र में एक व्यक्ति बेहोश हो गया है। सूचना मिलते ही चौकी भीमबली से डीडीआरएफ और भीम बली एमआरपी सेंटर से डॉक्टर मौके पर बेहोश हुए व्यक्ति के पास पहुंचे तो डॉक्टर द्वारा बेहोश व्यक्ति को मृत घोषित पाया गया. व्यक्ति की पहचान रामचंद्र भारद्वाज के रूप में हुई है जो दिल्ली का रहने वाला है।

आपदा प्रबंधन अधिकारी ने ये बताया

घटना की जानकारी देते हुए आपदा प्रबंधन अधिकारी नन्दन सिंह रजवार ने बताया कि बुधवार को केदारनाथ यात्रा पर दो तीर्थयात्रियों के ऊपर हथिनी गदेरे के पास पत्थर गिरने से एक तीर्थयात्री की रेस्क्यू कर अस्पताल ले जाते वक्त मौत हो गई, वहीं दूसरी ओर रामबाड़ा में एक व्यक्ति के बेहोश की सूचना मिलने पर रेस्क्यू करनी पहुंची एसडीआरएफ और एनडीआरफ की टीम द्वारा व्यक्ति को रेस्क्यू कर गौरीकुंड अस्पताल लाया गया। डॉक्टरों ने जांच के बाद शख्स को मृत बताया।