02 17 https://jaivardhannews.com/mla-inspected-the-hospital/

सरपंच और वार्डपंच को निर्देश कोरोना लक्षण वाले लोगों को क्वारेनटाइन कर दवाइयां उपलब्ध कराएं
राजसमंद। विधायक सुदर्शन सिंह रावत ने रविवार को नन्दावट में जय आनन्द जन परमार्थ संस्थान में सरपंचो की कोरोना महामारी को लेकर विशेष बैठक ली। विधायक ने कहा कि सरकार चिकित्सा व्यवस्था को मजबूत एवं बेतहर करने के लिए प्रयास कर रही है। अब पंचायत स्तर पर सरपंच और वार्डपंचों को अपने क्षेत्र के वार्ड एवं पंचायत क्षेत्र की चिकित्सा सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए पीएचसी में तैनात मेडिकल ऑफिसर नर्सिंग स्टाफ आदि का सहयोग करे।

विधायक रावत ने खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. समर्थलाल मीणा को सख्त निर्देश दिए कि किसी भी सूरत में कोई भी चिकित्सा कर्मी कोताही नहीं बरते। उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोरोना महामारी का दौर चल रहा है इसलिए सभी उप स्वास्थ्य केन्द्र समय पर खुलने चाहिए। अगर स्वस्थ्य केंद्र समय पर नहीं खुला उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि बीसीएमओ स्वयं पीएचसी की स्वास्थ्य सेवाओं को मोनिटरिंग करे। साथह ही वहां उपलब्ध होने वाली चिकित्सा सेवाओं, दवाओं, जांच एवं सभी प्रकार की सुविधाओं को लेकर बेहतर प्रबंधन हो साथ ही वैक्सीनेशन आदि को लेकर भी बेहतर प्रबंधन कराए। यदि उप स्वास्थ्य केन्द्रों एवं प्राथमिक चिकित्सा संस्थानों मे ही बेहतर सुविधाए मिलेगी तो भीम चिकित्सालय पर भी भार कम रहेगा।

मरीजों की सुविधाओं के लिए वुसली की तो होगी कार्यवाही
विधायक रावत ने भीम सामान्य चिकित्सालय का निरिक्षण चिकित्सा सुविधाओं का जायजा लिया। विधायक सबसे पहले कोविड वार्ड पहुंचे एवं भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजो से मिलकर चिकित्सा सुविधाओं पर चर्चा की। कनिष्ठ विशेषज्ञ मेडिसिन डॉ. सुरेश मीणा से प्रत्येक मरीजो से दी जाने वाली दवाओं ऑक्सीजन एवं भर्ती होने से समय की स्थिति एवं अभी वर्तमान की स्थिति के बारे में जानकारी ली। विधायक ने प्रभारी बुद्धि प्रकाश जैन एवं अन्य चिकित्सको से कहा कि अस्पताल में भर्ती मरीजो से दवाओं या अन्य किसी भी सुविधाओं को लेकर कोई भी वसूली नहीं होनी चाहिए। अगर ऐस हुआ तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही विद्युत सप्लाई, बाईपेप मशीनों, ऑक्सीजन कंस्ट्रेक्टर आदि के उपयोग को लेकर विस्तृत चर्चा की। साथ ही पीएमओ जैन द्वारा डीजी सेट के वर्किंग में नहीं होने की बात पर उपखंड मजिस्ट्रेट सीपी वर्मा को तुरन्त देवगढ़ से किराए पर डीजी सेट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

दो दिन में तैयार करें इमरजेंसी चाइल्ड यूनिट
विधायक रावत ने तीसरी लहर में बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर पीएमओ जैन को कहा कि राज्य सरकार बच्चो में होने वाले संक्रमण को लेकर एक्शन मोड़ में है। आपको विभाग से भी निर्देश मिल चुके है। विधायक रावत ने कहा कि जल्द ही आगामी एक दो दिन में ही इमरजेंसी चाईल्ड यूनिट तैयार होनी चाहिए। ताकि हम किसी भी स्थिति में निपट सके। विधायक रावत ने रेमिडीसिवर इंजक्शन की उपलब्धता को लेकर उपखंड मजिस्ट्रेट सीपी वर्मा को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान बीसीएमओ डॉ. समर्थलाल मीणा, विकास अधिकारी डॉ. रमेश मीना, मेल नर्स द्वितीय हितेश उदेनिया, राकेश जीनगर, जितेन्द्र बलोटिया, अमृत नागर, पूर्व सरपंच अमरसिंह, ओम प्रकाश टांक, ब्लॉक अध्यक्ष प्रभुदयाल नागर, नारायण सिंह, अशोक पुखारणा आदि मौजूद थे।