Two Labour death https://jaivardhannews.com/two-workers-died-due-to-electrocution-in-rajsamand/

रेलमगरा थाना क्षेत्र में जवासिया पंचायत के गांगास गांव के पास खेत में विद्युत ट्रांसफार्मर को ठीक करने के दौरान अचानक बिजली चालू करने से आए करंट की चपेट में आने से दो श्रमिकों की दर्दनाक मौत हो गई। घटना के बाद बड़ी तादाद में ग्रामीण मौके पर पहुंच गए और शव को रेलमगरा अस्पताल के मुर्दाघर में रखवा दिए। ग्रामीणों का आरोप है कि विद्युत निगम की लापरवाही से श्रमिकों की मौत हुई है। श्रमिकों के परिजनों को मुआवजे की मांग की जा रही है। अब गुरुवार को शव के पोस्टमार्टम होंगे।

रेलमगरा थाना प्रभारी भरत योगी ने बताया कि गांगास गांव में करंट आने से गिलूंड निवासी किशनलाल जाट के खेत पर विद्युत ट्रांसफार्मर में तकनीकी खराबी की शिकायत दर्ज हुई। इस पर ठेकेदार यासीन मोहम्मद व लाइनमैन आजाद मोहम्मद श्रमिकों के साथ मौके पर पहुंचे, जहां पुराने ट्रांसफार्मर को उतारने के दौरान अचानक बिजली आपूर्ति चालू हो गई, जिससे करंट के झटके से लसाडिय़ा, ब्यावर जिला अजमेर निवासी 28 वर्षीय पूना जाट पुत्र समदा और रामदेव का बाडिय़ा, शेखावास, भीम निवासी 28 वर्षीय शैतानसिंह पुत्र शायर काठात गंभीर रूप से झुलस गए और उनकी मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। हादसे के बाद बड़ी तादाद में ग्रामीण मौके पर एकत्रित हुए गए। फिर भारी पुलिस जाब्ता भी तैनात कर दिया गया। शट डाउन लेने के बाद भी अचानक बिजली आपूर्ति चालू करने वाले कार्मिक को बर्खास्त करने व मृतक श्रमिकों के परिजनों को सरकारी नौकरी दिलाने व मुआवजे की मांग पर अड़ गए। बाद में पुलिस ने समझाइश कर शव को रेलमगरा अस्पताल के मुर्दाघर में रखवा दिए। फिलहाल अस्पताल के बाहर ग्रामीणों द्वारा प्रदर्शन किया जा रहा है। अब गुरुवार सुबह ही शव के पोस्टमार्टम हो पाएंगे। फिलहाल परिजनों, ठेकेदार व विद्युत निगम के अधिकारियों से वार्ता का दौर जारी है।

Karant Death https://jaivardhannews.com/two-workers-died-due-to-electrocution-in-rajsamand/

विद्युत निगम ने शुरू की जांच

शट डाउन लेकर बिजली ट्रांसफार्मर में मरम्मत कार्य करने के बाद भी अचानक बिजली आपूर्ति चालू होने को लेकर अजमेर विद्युत वितरण निगम द्वारा गहन जांच की जाएगी। इसके लिए कमेटी का गठन कर दिया गया। विद्युत निगम कनिष्ठ अभियंता रवि प्रसाद शर्मा ने बताया कि अचानक करंट आने से दोनों श्रमिकों की मौत हुई है। विस्तृत जांच की जाएगी और उसी आधार पर अग्रिम कार्रवाई होगी।

मौके पर भारी पुलिस जाब्ता तैनात

रेलमगरा अस्पताल के बाहर ठेकेदार, विद्युत निगम व ठेकेदार के बीच मुआवजे को लेकर वार्ताएं चल रही है। फिलहाल कोई निर्णय नहीं हो पाया है। मौके पर रेलमगरा तहसीलदार, द्वितीय थाना प्रभारी लक्ष्मणसिंह, गिलूंड चौकी प्रभारी महिपालसिंह, कांस्टेबल नरेश, गिलूंड सरपंच ललिता देवी खरोदिया, मंगलसिंह चौधरी, कालूराम गाडरी, मुकेश खटीक, किशन माली, रमेश चौधरी, दिनेश आचार्य, देवीलाल जटिया आदि मौजूद थे।