Video… राजसमंद के साथ पूरा राजस्थान बेमौसम की बारिश से तरबतर, कई जगह ओले भी गिरे

ByJaivardhan News

Mar 30, 2023 #Aaj Rajasthan ka mausam, #hail fell in many places along Rajsamand and cattle died due to lightning, #jaivardhan news, #jayavardhan news, #jayvardhan news, #kesa rahega 2023 me mansoon, #live rajsamand, #mewar news, #rain, #rain in kumbhalgarh, #Rain in Rajsamand, #rain in udaipur, #Rajasthan me monsoon, #Rajasthan mein barish, #Rajasthan Mosam, #Rajasthan mosam jaankari, #Rajasthan news, #rajasthan news live, #rajasthan police, #rajasthan today weather, #rajasthan weather news, #rajasthan weather news live today, #Rajasthan weather report, #rajasthan weather report today, #rajasthan weather today, #rajsamand news, #udaipur news, #update mosam, #update Rajasthan, #weather in rajasthan, #आकाशीय बिजली गिरी, #कुंभलगढ़ में ओले गिरे, #बिजली गिरने से मवेशी की मौत, #माउंट आबू में बारिश, #मानसून 2023, #मौसम बदला जयपुर में, #राजसमंद में ओले गिरे, #राजसमंद में बारिश, #राजस्थान में ओलावृष्टि, #राजस्थान में बारिश, #राजस्थान में बारिश कब, #राजस्थान में भारी बारिश, #राजस्थान में मौसम, #राजस्थान मौसम न्यूज़, #राजस्थान मौसम विभाग, #राजस्थान मौसम समाचार

बेमौसम की बारिश ने फिर राजसमंद शहर व जिले के साथ पूरे राजस्थान प्रदेश को तरबतर कर दिया। मौसत विभाग द्वारा पहले ही बारिश व ओलावृष्टि का अलर्ट जारी कर दिया था, जिसके चलते अल सुबह से ही रिमझिम से तेज बारिश का दौर शुरू हो गया। राजसमंद में सुबह करीब 9 बजे रिमझिम बारिश हुई और उसके बाद रूक रूक कर बार बार फुंहारे गिरती रही। फिर करीब दो बजे बादलों की गर्जना और बिजली की चमकने के साथ ही झमाझम बारिश शुरू हुई, जो करीब आधे से एक घंटे तक चलती रही। इसके चलते सड़कों पर तेज वेग से पानी बहने लगा और एक बारगी झमाझम बारिश के चलते नालिफा भी उफान पर आ गई। बारिश के साथ तेज हवा भी चल रही थी और कुंभलगढ़ क्षेत्र में ओले भी गिरे, जिससे खास तौर से दुपहिया वाहन चालक और मवेशी काफी परेशान हुए। इसी तरह लावासरदारगढ़ में भी ओले गिरने की सूचना है।

गुरुवार दोपहर बाद राजसमंद शहर के साथ ही रेलमगरा, नाथद्वारा, देलवाड़ा, खमनोर, कुंभलगढ़, आमेट, देवगढ़ व भीम क्षेत्र में भी हल्की से तेज बारिश हुई। खास तौर से राजसमंद, नाथद्वारा व कुंभलगढ़ क्षेत्र में तेज बारिश हुई, जिससे एक बारगी खेतों में भी पानी भर गया, जबकि शहर व ग्रामीण क्षेत्र में कई जगह सड़कों पर भी तलैया की तरह पानी भर गया। यही हालात खास तौर से राजसमंद शहर में काफी देखे गए। कुंभलगढ़ दुर्ग, केलवाड़ा व आस पास के इलाके में ओलो की चादर बिछ गई।

पूरे प्रदेश में खराब रहा मौसम

राजसमंद, कुंभलगढ़ के साथ ही राजस्थान के ज्यादातर जिलों में मौसम नम ही रहा और कई जगह बारिश हुई। दोपहर में माउंट आबू, जैसलमेर और चित्तौड़गढ़ जिले में भी बारिश हुई है। तेज हवा और बादलों की गर्जना के साथ बारिश हुई। माउंट आबू में भी दोपहर करीब 1.30 बजे बारिश हुई और ओले भी गिरे। लूणकरणसर के अजीतमाना गांव में बिजली गिरने से तीन गायों की मौत होने की सूचना है।

गरज, चमक, हवा व बारिश के अब भी आसार

मौसम विभाग द्वारा जारी सूचना के मुताबिक अब भी राजस्थान के कई इलाकों में बारिश, तेज हवा व बिजली चमकने की संभावना है। साउथ-वेस्ट राजस्थान में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, जिससे बारिश के आसार बने हुए हैं।

इन जिलों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग द्वारा राजस्थान के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनूं, जोधपुर, पाली, अजमेर, नागौर और सीकर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बीकानेर और आसपास के इलाकों में आंधी, बारिश के दौरान बिजली भी गिरने की सूचना है।

हवा के साथ हुई बारिश, हवा की गति 40 किमी.

आधे से ज्यादा राजस्थान में आंधी चलने के साथ बारिश होने के साथ कई स्थानों पर तेज ओलावृष्टि भी होने की आशंका है। 40 KM की स्पीड से हवा चल सकती है। इस सिस्टम का असर उत्तर-मध्य और उत्तर-पूर्वी राजस्थान के जिलों में देखने को मिलेगा। जैसलमेर, बाड़मेर, जालोर, सिरोही, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, जयपुर, अलवर, टोंक, सवाई माधोपुर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, करौली और बारां-कोटा में भी इस सिस्टम का असर रहेगा। इन जिलों में भी बारिश और कहीं-कहीं ओले गिर सकते हैं।

31 मार्च को भी बारिश-ओलावृष्टि की आशंका

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है, जिसके तहत 31 मार्च को भरतपुर, जयपुर और कोटा संभाग के कई जिलों में असर देखने को मिल रहा है। भरतपुर, धौलपुर, करौली, अलवर, झुंझुनूं, सवाई माधोपुर और दौसा जिलों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा कोटा, बारां, बूंदी, जयपुर, टोंक, अजमेर, नागौर, चूरू और हनुमानगढ़ में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने प्रदेश में कई जगह पर बिजली गिरने की आशंका जताई है।