0101 https://jaivardhannews.com/first-time-mla-bhajan-lal-sharma-to-be-new-rajasthan-cm-or-diya-kumari-prem-chand-bairwa-to-be-deputy-cm/


राजस्थान में मंगलवार को नए मुख्यमंत्री के रूप में भजनलाल शर्मा के नाम का ऐलान हो गया। शर्मा मुख्य रूप से जयपुर के सांगानेर से विधायक बने, जिन्हें केन्द्रीय रक्षा मंत्री व पर्यवेक्षक राजनाथसिंह की मौजूदगी में विधायक दल की बैठक में नेता चुना गया है। प्रदेश कार्यालय में हुई विधायक दल की बैठक में वसुंधरा राजे ने भजनलाल शर्मा के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसे सर्वसहमति से मुख्यमंत्री घोषित कर दिया गया। आपको बता दें कि फोटो सेशन के बाद राजनाथ सिंह के द्वारा वसुंधरा राजे को पर्ची दी गई, जिसमें भजनलाल शर्मा का नाम था। एक बार तो भजनलाल शर्मा का नाम देख हैरान रह गई। फिर उनके नाम का प्रस्ताव रखा। भजनलाल शर्मा संघ पृष्ठभूमि से हैं। वे मूलत: भरतपुर जिले के रहने वाले हैं। वे प्रदेश महामंत्री के पद पर भी थे। विधायकों की ग्रुप फोटो में भजनलाल शर्मा चौथी लाइन में बैठे थे। साथ ही दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा उप मुख्यमंत्री होंगे। साथ ही अजमेर उत्तर से विधायक वासुदेव देवनानी विधानसभा अध्यक्ष होंगे। भाजपा ने तीनों बड़े पद जयपुर को ही दिए हैं। भजनलाल शर्मा सांगानेर से विधायक हैं, तो दीया कुमारी विद्याधर से जीती और प्रेमचंद बैरवा दूदू से विधायक चुने गए थे।

जयपुर में भाजपा कार्यालय पर विधायक दल की बैठक से पहले राजनाथसिंह ने भाजपा के सभी वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की। राजनाथ सिंह ने वसुंधरा राजे को बैठक से पहले ही नए मुख्यमंत्री का नाम प्रस्तावित करने के लिए मना लिया था। भजनलाल शर्मा के नाम का ऐलान करने के बाद भाजपा नेता सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राजभवन पहुंचे हैं।विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद भजनलाल शर्मा ने कहा कि भाजपा के सभी नेताओं के साथ मिलकर राजस्थान का सर्वांगीण विकास करेंगे। भजनलाल शर्मा को सांगानेर से विधायक अशोक लाहोटी का टिकट काटकर उतारा गया था।

फोटो सेशन में चौथी पंक्ति में खड़े थे भजनलाल शर्मा

जयपुर में भाजपा के प्रदेश कार्यालय में जब विधायक दल की बैठक से पहले विधायकों का फोटो सेशन हुआ, जिसमें भजनलाल शर्मा चौथी कतार में खड़े थे। दीया कुमारी दूसरी पंक्ति में थी और वरिष्ठ नेता पहली पंक्ति में खड़े थे। लेकिन पहली व दूसरी पंक्ति की बजाय चौथी पंक्ति में खड़े भजनलाल शर्मा को विधायक दल का नेता चुना गया, जो अब मुख्यमंत्री होंगे। फोटो सेशन के दौरान वसुंधरा राजे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बिल्कुल बगल में बैठे थे।

राजनाथ सिंह नए मुख्यमंत्री के नाम की पर्ची लेकर आए

राजनाथ सिंह राजस्थान में नए मुख्यमंत्री का नाम लेकर आए थे। बैठक से पहले होटल में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से बातचीत कर उन्हें मना लिया था कि नए नाम का प्रस्ताव उनको ही रखना है। दोनों के बीच करीब 10 मिनट तक बातचीत चली। इसके बाद सभी नेताओं के बीच भी कुछ देर चर्चा हुई। वसुंधरा राजे को नए सीएम के नाम भी विधायक दल की बैठक में ही पर्ची देकर बताया था।

नए नाम को लेकर फिर चौंका दिया

राजस्थान में मुख्यमंत्री बनाने की दौड़ में जिन नेताओं के नाम चल रहे थे, उनके इतर नया नाम आया। भजनलाल शर्मा मुख्य रूप से सांगानेर से पहली बार विधायक बने हैं। इससे पहले वे राजस्थान भाजपा में प्रदेश महामंत्री रहे हैं। हालांकि संघ पृष्ठभूमि से जुड़े हुए हैं। उनकी उम्र 55 वर्ष है। वे पोस्ट ग्रेजुएट है। भाजपा के केन्द्रीय नेतृत्व ने राजस्थान में नए मुख्यमंत्री पद के नाम को लेकर सबको चौंका दिया।

उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी

दीया कुमारी वर्ष 2012 में सवाई माधोपुर से विधायक चुनी गई थी। उसके बाद 2019 से राजसमंद सांसद थी, जिन्होंने हाल ही इस्तीफा दिया है। अब जयपुर के विद्याधर नगर से विधायक बनी थी। दीया कुमारी जयपुर पूर्व राज परिवार की सदस्य भी है। दीया कुमारी की उम्र 52 वर्ष है और ग्रेजुएट है।

उप मुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा

प्रेमचंद बैरवा वर्ष 2013 में जयपुर के दूदू से विधायक चुने गए थे। फिर वर्ष 2018 में चुनाव हार गए थे और अब 2023 में फिर से विधायक चुने गए। 54 वर्ष की उम्र है और पीएचडी कर रखी है।

Rajasthan New CM Bhajanlal Sharma

Jaivarrdhan Thamnel22 https://jaivardhannews.com/first-time-mla-bhajan-lal-sharma-to-be-new-rajasthan-cm-or-diya-kumari-prem-chand-bairwa-to-be-deputy-cm/