Weather in rajasthan https://jaivardhannews.com/possibility-of-fog-and-rain-in-many-districts-of-rajasthan/

राजस्थान में कड़ाके की ठंड का सितम छाया हुआ है, जिससे लोगों को बाहर आने- जाने में भी परेशानियां हो रही है। ठंड का सितम अभी 72 घंटे तक और रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने अलर्ट किया कि आगामी 3 दिनों में बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से वातावरण में बदलाव आएगा। कई दिनों से सर्वाधिक ठंड के कारण लोगों की दिनचर्या में भी बदलाव आ गया। प्रदेश के कई जिलों में कोहरे का सितम भी छाया रहा। लोग जगह-जगह आलाव तापते नजर आए। सर्दी बढ़ने से आमजन परेशान है।

इन राज्यों में छाया रहा घना कोहरा

राजस्थान के कई जिलों में आज भी घना कोहरा छाया रहा। बीकानेर, चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, अलवर, राजसमंद, सीकर, टोंक, अजमेर, भरतपुर, दौसा, जयपुर, करौली, कोटा, धौलपुर, सवाई माधोपुर, बारां, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ व प्रतापगढ़ बूंदी और झालावाड़ के साथ कई राज्यों में कोहरे का सितम छाया रहा। जयपुर में सूरज निकलने से कोहरे का असर कम रहा। साथ ही जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, पाली, जालोर में मौसम साफ रहा व धूप खिली। सबसे कम तापमान माउंट आबू में 0.5 सेल्सियस रहा। प्रदेश में कोहरा छाने से वाहनों की रफ्तार भी धीमी हो गई। लोग जगह-जगह अलाव तापते नजर आए व कोहरे से सड़कें भी गीली नजर आई।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

प्रदेश में कड़ाके की ठंड की सितम बढ़ने के साथ ही मौसम विभाग ने अलर्ट किया कि तीन दिनों तक बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्थान के अजमेर, जयपुर और बीकानेर में इसका असर देखा जा सकता है। इस दिन जयपुर, सीकर, चूरू, नागौर, अजमेर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, पाली और सिरोही-जालोर में बादल छाने के साथ कई जगह बारिश के साथ ओलावृष्टि भी होने की आशंका हैं। साथ ही अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, दौसा, सीकर, झुंझुनूं, चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर और टोंक में येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार 10 जनवरी से मौसम साफ रहेगा व कोहरे के साथ धूप निकलगी।

सर्दी और कोहरे से जनजीवन हो रहा अस्तव्यस्त

पौष महीने में राजसमंद, राजस्थान के साथ पूरे देश में शीतलहर व कोहरे की वजह से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। पिछले कुछ दिनों से हाड़ कंपकंपा देने वाली सर्दी से लोग परेशान है। अगले दो दिन सर्दी से राहत मिलने की उम्मीद फिलहाल नजर नहीं आ रही है। लोग देर सुबह तक और सूर्यास्त के साथ ही घरों में दुबकने को मजबूर है। पिछले कई दिनों से प्रदेश के कई जिलों में मौसम शिमला जैसा बना हुआ है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन और शीतलहर के चलते कई जिलों में घना कोहरा छाए रहने व मावठ की भी चेतावनी जारी की है।