photo 6124934998789306527 y 2 https://jaivardhannews.com/up-team-was-surprised-to-see-nrega-work-in-villages-of-rajsamand-see/

उत्तरप्रदेश का दल राजसमंद जिले के गांवों में हो रहे नरेगा कार्यो का अवलोकन करने पहुंचा। नरेगा के तहत ग्राम पंचायतों द्वारा किए जा रहे कार्यों के जमीनी हालात देखकर चौंक गए। नरेगा में ऐसे स्थायी स्ट्रक्वचर तैयार किए, जिससे न सिर्फ ग्राम पंचायत की आय बढ़ रही है, बल्कि ग्रामीणों को भी रोजगार मिल रहा है। ग्राम पंचायत की स्थायी सम्पत्ति तैयार हो रही है। इस तरह के बेहतरीन कार्य ग्राम पंचायत द्वारा नरेगा के तहत करवाए जा रहे हैं, जिसे देखकर यूपी के दल ने काफी सराहना की।

जिला परिषद नरेगा अधिशाषी अभियन्ता अशोक गहलोत ने उत्तरप्रदेश के दल को नरेगा योजना एवं अन्य योजनाओं के साथ कन्वर्जेन्स से हुए कार्यो के बारे मे विस्तार से बताया। फिर कुछ रैण्डमली पंचायतों का चयन कर मौके पर भ्रमण किया एवं कार्यो को देख सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यो की जानकारी हम उतरप्रदेश सरकार को देकर वहां भी इसे लागू करवाने का प्रयास करेंगे। पीपली आचार्यान व सांगठकला ग्राम पंचायत द्वारा किए गए नवाचारों का अवलोकन किया। ग्राम पंचायत को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने के लिए किए जा रहे कार्यों का भौतिक रूप से देखा और किस तरह से कार्य को साकार किया गया, उसके बारे में पूरी जानकारी ली।

उत्तरप्रदेश के महानरेगा संयुक्त आयुक्त राजीतराम मिश्रा और उत्तरप्रदेश सरकार के सलाहकार मयंक मिश्रा राजसमंद पहुंचे, जहां जिला परिषद में नरेगा अधिकारियों से मुलाकात की। जिले में नरेगा के तहत चल रहे कार्यों का फीडबैक लिया। फिर पीपली आचार्यान में पंचफल उद्यान देखा एवं यहॉ हुए नवाचारो से काफी प्रभावित हुए पंचफल उद्यान ग्राम पंचायत ने अपनी खातेदारी भूमि जो कई वर्षों से बेकार पड़ी थी। पंचायत ने नरेगा के साथ अन्य योजनाओं का कन्वर्जेन्स कर यहॉ नवाचार कर ग्राम पंचायत ने निजी आय बढ़ाने के प्रयास किये है, जिसे देखकर दल ने कहा कि इस तरीके के नवाचार हमें सदेव करते रहना चाहिए। इससे ग्राम पंचायतें स्वयं की आय में वृद्धि कर आत्मनिर्भर बन सकें। दल ने यहॉ हुए कार्यो में पंचायत राज की त्रि स्तरीय व्यवस्था के तहत लगे अधिकारियों, कार्मिकों एवं जनप्रतिनिधयों के सामुहिक प्रयास की भी सराहना की।

ये अधिकारी साथ में थे मौजूद

जिला परिषद सहायक अभियन्ता भवानी शंकर रेगर, राजसमंद पंचायत समिति सहायक अभियंता राजन साहू, कनिष्ट तकनिकी सहायक प्रदीप, विजय, निरंजना, पीपली आचार्यान पूर्व सरपंच मनोहर कीर, ग्राम विकास अधिकारी विजयसिंह सहित कई कार्मिक व अधिकारी मौजूद थे।

बेहतरीन कार्यों को अन्य पंचायतों में करेंगे लागू

पीपली आचार्यान व सांगठकला पंचायत में नरेगा के तहत हुए नवाचार टीम वर्क से हुए है। अब इन पंचायतों के कार्यों को अन्य पंचायतों में लागू करने के लिए प्रयास किए जाएंगे।

अशोक गहलोत, अधिशाषी अभियन्ता नरेगा जिला परिषद राजसमंद

स्थायी स्ट्रक्चर हो रहे खड़े, बढ़ेगी पंचायत की आय

नरेगा व अन्य योजनाओं का कन्वर्जेन्स कर बेहतर कार्य किया है। पंचफल योजना का विकास हुआ है, तो बेहतर नवाचार से ग्राम पंचायत की आय भी बढ़ेगी। ग्रामीणों को रोजगार भी मिल रहा है। साथ ही सरकारी जमीन पर अतिक्रमण भी नहीं हो रहे हैं। इसी तरह नरेगा में कई बेहतर कार्य किए जा सकते हैं।

सुंदर देवी कीर, सरपंच पीपली अहिरान