RCA Election news https://jaivardhannews.com/rca-elections-declared-on-8th-april/

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन RCA में 8 अप्रैल को चुनाव होने जा रहे हैं। इस चुनाव में हेल्थ मिनिस्टर गजेंद्र सिंह खींवसर के बेटे धनंजय सिंह को अध्यक्ष पद का उम्मीदवार बनाया गया है। धनंजय सिंह को 9 मार्च को आरसीए का कार्यवाहक अध्यक्ष बनाया गया था।

धनंजय सिंह की अध्यक्षता में RCA ने कुछ महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। इनमें आईपीएल मैचों की मेजबानी RCA द्वारा किए जाने की मांग शामिल है। 8 अप्रैल के चुनाव में धनंजय सिंह के अध्यक्ष बनने की संभावनाएं प्रबल हैं। बता दें कि 9 मार्च KL सैनी स्टेडियम में धनंजय सिंह को कार्यवाहक अध्यक्ष बनाया था। उसी दौरान मीटिंग में वैभव गहलोत के इस्तीफे को भी स्वीकार किया गया था। जानकारी के अनुसार 8 अप्रैल को अध्यक्ष के साथ ही पूरी कार्यकारिणी तय होगी।

दफ्तर सील के बाद वैभव गहलोत ने दिया इस्तीफा

राजस्थान खेल परिषद ने 23 फरवरी 2024 को राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) के दफ्तर को सील कर दिया था। ऐसा सवाई मानसिंह स्टेडियम (SMS) को लेकर हुए MOU के खत्म होने के बाद किया गया था। 22 फरवरी को आरसीए और खेल परिषद के बीच SMS स्टेडियम को लेकर हुआ MOU खत्म हो गया था। इसके बाद खेल परिषद ने आरसीए से स्टेडियम का कब्जा ले लिया और 23 फरवरी को आरसीए दफ्तर को सील कर दिया। इसके बाद प्रदेश के 33 जिला क्रिकेट संघों ने वैभव गहलोत के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की कवायद कि तो वैभव गहलोत ने 25 फरवरी 2024 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

IPL मैचों को लेकर बनी अनिश्चितता

वैभव गहलोत के इस्तीफे के बाद जयपुर में आईपीएल मैचों के आयोजन को लेकर अनिश्चितता बनी हुई थी। जिला क्रिकेट संघों ने कार्यकारी अध्यक्ष बनाने की तैयारी शुरू कर दी थी, ताकि वे आरसीए की देखरेख में मैचों का आयोजन कर सकें। लेकिन जिला संघों में एक नाम को लेकर सर्वसम्मति नहीं बन पाई। इस गतिरोध को देखते हुए, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने जयपुर में होने वाले तीन आईपीएल मैचों के आयोजन की जिम्मेदारी सीधे राजस्थान खेल परिषद को सौंप दी।यह पहली बार है जब जयपुर में आईपीएल मैचों का आयोजन आरसीए के बजाय खेल परिषद द्वारा किया जाएगा।

ये होंगे IPL मैच

  • 24 मार्च, Rajasthan Royals vs Lucknow, जयपुर
  • 28 मार्च, Rajasthan Royals vs Delhi Capitals, जयपुर
  • 6 अप्रैल, Rajasthan Royals vs Royal Challengers Bangalore, जयपुर