Factory Fire jaipur https://jaivardhannews.com/factory-fire-accident-workers-burnt-alive/

Factory Fire Accident: केमिकल फैक्ट्री में शनिवार शाम को अचानक बॉयलर फटने से लगी आग में कार्य कर रहे 6 श्रमिक जिंदा जल गए, जबकि दो श्रमिकों की हालत गंभीर बनी हुई, जो अस्पताल में उपचाररत है। पांच घंटे से राहत कार्य जारी है। मौके पर पुलिस, प्रशासन के साथ आपदा प्रबंधन की टीम तैनात है और राहत कार्य में जुटे हुए हैं। हादसे के बाद अफरातफरी मच गई और मौके पर बड़ी तादाद में लोग पहुंच गए। फिलहाल मौके पर प्रशासनिक अधिकारी मय आपदा प्रबंधन की टीमों के साथ तैनात है।

Workers Burnt Alive : जयपुर में बस्सी थाना क्षेत्र के बैनाड़ा स्थित शालीमार केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फट गई। इस कारण लगी भीषण आग में 6 मजदूर जिंदा जल गए और मौके पर ही मौत हो गई। जबकि 1 श्रमिक ने इलाज के दौरान अस्पताल में दम तोड़ दिया। अन्य ने भागकर जान बचाने का प्रयास किया है। गंभीर रूप से झुलसे श्रमिकों को उपचार के लिए जयपुर सवाईमानसिंह अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उनका इलाज जारी है। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है। घटना शनिवार शाम करीब 6 बजे की है। मौके पर रेस्क्यू टीम सहित पुलिस व प्रशानिक अधिकारी तैनात है। Rajasthan Police द्वारा प्रकरण दर्ज करते हुए सभी पहलुओं की गहन जांच की जा रही है। फिलहाल हादसे में जिन श्रमिकों की मौत हुई है, उनके शव को अस्पताल पहुंचाने के प्रयास किए जारहे हैं।

घटना के बाद जयपुर कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने मीडिया से बातचीत में कहा कि हमारी तरफ से पूरी तैयारी की है। घटना 2 घंटे पहले की है, ऐसे में जांच की जा रही है। इस फैक्ट्री में आग लगने की जो घटना हुई है, उसमें फैक्ट्री मालिक से लेकर जिस किसी भी व्यक्ति की लापरवाही सामने आएगी, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। घटना के बाद फैक्ट्री मालिक मौके से फरार है। मुख्य अग्निशमन अधिकारी देवेंद्र कुमार के मुताबिक फैक्ट्री में आपातकाल परिस्थितियों से निपटने के लिए फायर सिस्टम का अभाव था। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Factory Fire Accident : स्थानीय लोगों ने जताया आक्रोश

भीषण आगजनी की घटना में छह लोगों के जिंदा जलने के बाद सैकड़ों लोग मौके पर एकित्रत हो गए और सुरक्षा पर सवाल उठाते हुए आक्रोश जताया। साथ ही मृतकों के परिजनों को मुआवजा दिलाने की मांग उठाई। उच्च स्तरीय जांच की मांग करते हुए फैक्ट्री के बाहर ही विरोध जताने लगे। एम्बुलेंस को भी अंदर नहीं घुसने दिया। बाद में झुलसे लोगों को सवाईमानसिंह अस्पताल पहुंचाया गया। जहां उनकी भी हालत गंभीर बनी हुई है। पुलिस ने बताया कि शालीमार केमिकल के नाम से फैक्ट्री है। मौके पर पहुंची 4 दमकल ने आग पर काबू पाया।

Jaipur News : सड़क व भवन निर्माण का केमिकल बना रहे थे श्रमिक

शालीमार केमिकल फैक्ट्री में सड़क व भवन निर्माण में काम आने वाला केमिकल बनाया जारहा था। सभी श्रमिक केमिकल बनाने के कार्य में ही जुटे हुए थे। तभी बॉयलर फटने से भीषण आग लग गई। फैक्ट्री में रोड और बिल्डिंग निर्माण में काम आने वाले केमिकल को बनाया जा रहा था। आग इतनी भीषण इतनी थी कि कुछ ही देर में फैक्ट्री को अपनी चपेट में ले लिया। मरने वाले सभी 6 लोग स्थानीय बताए जा रहे हैं।

Police : चौतरफा मची चीख-पुकार, मौके पर सैकड़ों लोग जमा

मृतक मनोहर के छोटे भाई रामवतार ने बताया फैक्ट्री में बॉयलर को लगातार चलाया जा रहा था, जिसके कारण यह हादसा हुआ है। मनोहर की तीन छोटी छोटी बेटियां हैं। झुलसे कालूराम के छोटे भाई राजकुमार ने बताया कि हमारे पास फैक्ट्री से कॉल आया- आपके भाई जिस फैक्ट्री में काम कर रहे हैं, वहां आग लग गई है। अपने परिजन को आकर ढूंढ लीजिए। जब हम वहां गए तो हर जगह चीख पुकार मची थी। परिजनों ने बताया- मौके पर 5 लोग हमारी आंखों के सामने झुलसे हुए थे। अंदर तो पता नहीं क्या हुआ? जो हमारे सामने झुलस रहे थे, उन्हें एसएमएस अस्पताल लेकर आए हैं। इनके हाथ-पैर सभी जल गए हैं। पूरा शरीर ही झुलस गया है।

फैक्ट्री में अवधिपार फायर फाइटिंग सिस्टम, लोग 95 प्रतिशत तक झुलसे

बर्न वार्ड यूनिट के हेड डॉ. प्रदीप गुप्ता ने बताया एसएमएस हॉस्पिटल में दो झुलसे लोगों में मनोहर गुर्जर 95 प्रतिशत झुलस चुका है, जबकि कालूराम 65 प्रतिशत झुलसा हैं। उनका इलाज शुरू किया जा चुका है। फैक्ट्री में आग बुझाने के लिए लगे फायर फाइटिंग सिस्टम भी एक्सपायरी डेट के बताए जा रहे हैं। फैक्ट्री में काम करने वाले कर्मचारी मुकेश देव ने बताया कि बॉयलर फटने से धमाके की आवाज आई। इसके बाद लोग इधर-उधर भागने लगे। इसी दौरान बॉयलर की चपेट में आने वाले पांच-सात लोग बाहर दौड़ते हुए दिखाई दिए। जो चिल्लाने लगे, अंदर कई लोग आग की चपेट में हैं। इसके बाद बाहर से लोगों को बुलाया गया।