Weather Apdate https://jaivardhannews.com/weather-update-rain-warning-in-14-districts/

Weather Update : राजस्थान में बुधवार से मौसम में बदलाव देखने को मिला है। पश्चिमी राजस्थान के जिलों में तेज गर्मी का सामना करना पड़ रहा है, जबकि दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के जिलों में बादल छाए हुए हैं और हल्की बारिश भी हुई है। राजसमंद जिले में भी तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई। मौसम विभाग ने 14 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर रखा है साथ ही तुफान आने की भी आशंका है। अलवर, जयपुर, चूरू समेत कुछ जगहों पर हल्की बारिश के बाद तापमान गिरा। यहां लोगों को गर्मी से राहत मिली। मौसम केन्द्र जयपुर ने 13 अप्रैल को एक स्ट्रॉन्ग सिस्टम के आने से पश्चिमी राजस्थान में अंधड़ चलने की आशंका जताई है। इसे देखते हुए विभाग ने 13 और 14 अप्रैल को 14 जिलों में ऑरेंज अलर्ट (तेज बारिश) जारी करते हुए प्रशासन को सतर्क किया है।

Weather Rajsamand : अंधड़ व बारिश की चेतावनी

राजस्थान में 13 और 14 अप्रैल को पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में तेज अंधड़ और बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, गंगानगर, जैसलमेर, जालोर, जोधपुर, नागौर, हनुमानगढ़, सीकर, झुंझुनूं, अलवर, जयपुर, और भरतपुर में 40 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से अंधड़ चलने की आशंका है। इन जिलों में मेघगर्जना के साथ बारिश होने और कहीं-कहीं ओलावृष्टि के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। इन मौसम संबंधी घटनाओं से जान-माल का नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें : Gangaur Festival : दीपदान व आतिशबाजी से आगाज, आज चूंदड़ी गणगौर सवारी, रात में सांस्कृतिक संध्या

राजसमंद में हुई बारिश

राजसमंद में 11 अप्रैल 2024 को हुई बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है। पिछले कुछ दिनों से राजसमंद में तेज गर्मी पड़ रही थी, जिससे लोगों का जीवन मुश्किल हो गया था। बारिश के कारण तापमान में गिरावट आई है और मौसम सुहावना हो गया है। हालांकि बारिश होने से किसानों की समस्या बढ़ गई है।

Weather Update Rajasthan : इन जिलों में येलो अलर्ट

राजस्थान के कई जिलों में आज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, हनुमानगढ़, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर में येलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में आज बारिश के साथ 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है। मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे तेज हवा और बारिश के दौरान घरों के अंदर ही रहें।

Rain Update : कल इन जिलों में बारिश का अलर्ट

राजस्थान के कई जिलों में 12 अप्रैल 2024 को बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, टोंक, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, और श्रीगंगानगर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।