Shishoda Mandir rajsamand https://jaivardhannews.com/donation-to-temple-shishoda-bhairuji-mandir/

Donation to Temple : आमजन के आस्था का केंद्र बना शिशोदा के क्षेत्रपाल भैरूजी मंदिर में 80 दिन में 76.39 लाख रुपए का चढ़ावा एकत्रित हुआ। नाथद्वारा उपखंड अधिकारी के निर्देशन द्वारा प्रशासन द्वारा दानपेटी में आए रुपयों की गणना की गई। इस तरह अब तक 2 साल में 9 करोड़ से ज्यादा रुपए एकत्रित हुए हैं। ऐसे में हर दिन करीब 1 लाख रुपए की इनकम हो रही है, जिससे सवाल उठ रहे हैं कि अगर दो साल में 9 करोड़ रुपए आवक हुई, तो इससे पहले मंदिर में कितने पैसे आए होंगे, उसका हिसाब किताब क्या है। इसको लेकर मंदिर प्रबंधन व समिति से जुड़े लोगों में खींचतान के हालात बन गए हैं। फिलहाल यह मंदिर की सारी व्यवस्थाएं नाथद्वारा उपखंड अधिकारी के अधीन संचालित हो रही है, लेकिन दान पेटी लगने से पहले के चढ़ावे को लेकर मंदिर व्यवस्थापक व पुजारियों की भूमिका पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

Shishoda Bhairuji Mandir : जानकारी के अनुसार नाथद्वारा उपखंड अधिकारी द्वारा शिशोदा स्थित श्री क्षेत्रपाल भैरूजी मंदिर में चढ़ावे की राशि की गणना की गई। इसके तहत तहसीलदार, भू अभिलेख निरीक्षक, खमनोर थाना पुलिस, पटवारी, ग्राम विकास अधिकारी, लिपिक व अन्य कार्मिकों की विशेष ड्यूटी लगाई गई। इस तरह दानपेटी का ताला खोलकर चढ़ावे में आए रुपयो की गणना की गई। इस तरह 80 दिन की समयावधि में 76 लाख 39 हजार 308 रुपए एकत्रित हुए। इस तरह करीब 2 साल की समयावधि में दानपेटी में 9 करोड़ रुपए एकत्रित हुए। इस तरह औसतन प्रतिदिन करीब 1 लाख रुपए का चढ़ावा मंदिर में आ रहा है। फिलहाल उपखंड अधिकारी के निर्देशन में गठित कमेटी द्वारा चढ़ावे की राशि को बैंक खाते में जमा करवाया जा रहा है। साथ ही मंदिर प्रबंधन में तैनात सुरक्षाकर्मी व अन्य व्यवस्थाओं के लिए आवश्यक राशि का खर्च भी उपखंड अधिकारी के निर्देशन में ही हो रहा है।

Nathdwara : ट्रस्ट गठन में विवाद, इसलिए प्रशासन की व्यवस्था

Nathdwara News : शिशोदा के श्री क्षेत्रपाल भैरूजी मंदिर ट्रस्ट गठन को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा है। पुजारीगण, ग्रामवासी दो धड़ों में बंट गए और दोनों गुट एक दूसरे को गलत ठहरा रहे हैं और मंदिर में चढ़ावे की राशि को लेकर सवाल भी खड़े किए और देवस्थान विभाग से लेकर पुलिस व प्रशासन तक को भी कई शिकायतें की, मगर अभी तक इसका निस्तारण नहीं हो पाया है। इस कारण ग्रामीणों में आक्रोश है।

Sishoda Mandir : देवस्थान विभाग का आदेश, फिर भी तनाव

SiShoda Mandir : शिशोदा मंदिर ट्रस्ट को लेकर दो माह पहले देवस्थान विभाग कोर्ट द्वारा निर्णय सुनाया गया, लेकिन अभी तक ट्रस्ट को लेकर दो धड़ों में बंटे ग्रामीणों में अन्तर्कलह व तनाव बरकरार है। इसके चलते फिलहाल मंदिर प्रबंधन की सारी व्यवस्था प्रशासन द्वारा ही देखी जा रही है, ताकि गांव में कोई विवाद नहीं उपजे और शांति व्यवस्था बनी रहे।

Khamnor Police : मंदिर व्यवस्था पारदर्शी होते ही बढ़ी आय

Khamnor Police : शिशोदा के भैरूजी मंदिर में सुरक्षा गार्ड लगने के बाद चढ़ावा राशि एकाएक चमत्कारिक बढ़ोतरी हुई है, जिससे प्रशासनिक अधिकारी, कार्मिक भी हैरान रह गए। पहले ज्यादातर राशि लोग खुले में पाट पर ही रख देते थे और सभी चढ़ावे की राशि पेटी में ही डाली जाने लगी है। नाथद्वारा उपखंड अधिकारी अभिषेक गोयल के इस निर्णय को लेकर आमजन में हर्ष लहर व्याप्त हो गई है।