Untitled 5 copy 2 https://jaivardhannews.com/rain-update-monsoon-in-rajasthan-three-days-ago/

Rain Update : राजस्थान में प्री-मानसून गतिविधियां तेज हो चुकी हैं। उदयपुर, डूंगरपुर और बांसवाड़ा जैसे जिलों में दो दिन पहले अच्छी बारिश हुई थी। अब लोगों की निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि मानसून कब राजस्थान में प्रवेश करेगा। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो इस बार दक्षिण-पश्चिमी मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं। मानसून महाराष्ट्र से आगे बढ़कर गुजरात की सीमा में प्रवेश कर चुका है। इस बार मानसून सामान्य से अधिक बारिश ला सकता है।

Rain update today : राजस्थान में मानसून आमतौर पर 25 जून तक आ जाता है, लेकिन इस बार इसकी गति धीमी हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार, 15 जून से पहले प्रदेश में बारिश होने की संभावना कम है। मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राजस्थान में मानसून बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाओं के साथ आता है। पिछले 12 दिनों से पूर्वोत्तर भारत में मानसून आगे नहीं बढ़ रहा है। अगले 2-3 दिन भी मानसून के अनुकूल नहीं रहेंगे। 15 जून के बाद बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम बनने की संभावना है, जिससे मानसून की गति में तेजी आ सकती है। इसका मतलब है कि राजस्थान में 15 जून के बाद ही मानसून की बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें : Rajasthan : कांग्रेस सरकार में बने 17 जिले हो सकते हैं खत्म, भजनलाल सरकार ने बनाई केबिनेट सब- कमेटी

Rajasthan Rain Alert : मानसून की गति धीमी होने का कारण

Rajasthan Rain Alert : मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाओं के कमजोर होने के कारण मानसून की गति धीमी हो गई है।

इसके पीछे मुख्य कारण निम्नलिखित हैं:

  • छत्तीसगढ़ और ओडिशा के आसपास एंटी-साइक्लोन का निर्माण: यह एंटी-साइक्लोन उच्च वायुदाब का क्षेत्र है, जो हवाओं को ऊपर की ओर धकेलता है। इससे बंगाल की खाड़ी से आने वाली मानसूनी हवाओं को आगे बढ़ने में बाधा उत्पन्न होती है।
  • पश्चिमी हवाओं का प्रभाव: इस समय पश्चिमी हवाएं मजबूत हैं, जो पूर्वी हवाओं को कमजोर बना रही हैं।

इन दोनों कारणों से बंगाल की खाड़ी से आने वाली मानसूनी हवाएं 31 मई से सिक्किम और असम के आसपास ही थमी हुई हैं। हालांकि, 15 जून के बाद हवा के पैटर्न में बदलाव होने की संभावना है। पश्चिमी हवाओं का प्रभाव कम होगा और बंगाल की खाड़ी से आने वाली मानसूनी हवाएं फिर से गति पकड़ सकती हैं।

Rain in rajasthan : समय से पूर्व राजस्थान में दस्तक दे सकता है मानसून

Rain in rajasthan : मानसून अपनी रफ्तार धीमी करने के बाद फिर से गति पकड़ रहा है। वर्तमान में यह गुजरात और छत्तीसगढ़ के दक्षिणी क्षेत्र में प्रवेश कर चुका है। यह क्षेत्र में समय से 5 दिन पहले प्रवेश किया है। महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, गोवा, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और पूर्वोत्तर के सात राज्यों में भी मानसून दस्तक दे चुका है। मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में इस बार मानसून तय समय से 2 से 3 दिन पहले आ सकता है। इसका मतलब है कि मानसून 22 से 25 जून के बीच राजस्थान में प्रवेश कर सकता है।

Today rain in rajasthan : इन जिलों से राजस्थान में आएगा मानसून

Today rain in rajasthan : राजस्थान में मानसून धीरे-धीरे अपनी गति पकड़ रहा है। 25 जून को मानसून के प्रवेश का सामान्य समय निर्धारित है, जब यह उदयपुर और बांसवाड़ा के रास्ते आता है। पिछले साल 2023 में, मानसून ने उदयपुर संभाग के साथ-साथ कोटा और भरतपुर संभाग से एक साथ प्रवेश किया था। इस साल भी, मानसून दक्षिण-पूर्वी हिस्से यानी उदयपुर-बांसवाड़ा के साथ भरतपुर और कोटा संभाग से राजस्थान में प्रवेश करेगा। वर्तमान में, राजस्थान के दक्षिणी हिस्सों में प्री-मानसून की बारिश शुरू हो चुकी है। 19-20 जून से पूर्वी राजस्थान यानी भरतपुर संभाग के जिलों में भी प्री-मानसून की बारिश का दौर शुरू हो सकता है।

Monsoon in rajasthan : समय से पूर्व मानसून तो ज्यादा बारिश संभावना

Monsoon in rajasthan : पिछले 11 सालों के आंकड़ों पर नजर डालें तो राजस्थान में दो बार ऐसा हो चुका है जब मानसून समय से पहले राज्य में प्रवेश कर चुका है। साल 2013 में मानसून 13 जून को आया था, जो सामान्य तारीख से 10 से 13 दिन पहले था। वहीं, 2021 में भी मानसून 18 जून को आया था। इसके अलावा, चार सीजन ऐसे भी रहे हैं जब मानसून जुलाई के महीने में आया था। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि अगर इस साल भी मानसून जल्दी आता है तो प्रदेश में सामान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि 2021 में मानसून सामान्य से 17% ज्यादा रहा था और 2013 में 26% ज्यादा बारिश हुई थी। इन दोनों सालों में मानसून की समय से पहले एंट्री हुई थी।