Goats died due to electric shock 01 https://jaivardhannews.com/goats-died-due-to-electric-shock-in-sayo-khera/

Goats died due to electric shock : ग्रेनाइट माइंस के पास बीड़ में चर रही पांच बकरियों की करंट लगने से दर्दनाक मौत हो गई। माइंस पर लगे विद्युत ट्रांसफार्मर के पास लापरवाही से करंट जमीन में प्रवाहित हो गया। विधवा महिला की बकरियों की मौत होने के बाद ग्रामीणों ने आक्रोश जताया, तो माइंस प्रबंधन से वार्ता के बाद पीड़ित महिला को मुआवजा राशि दी गई है। दुर्घटना को लेकर न तो विद्युत निगम को पता है और न ही पुलिस व खान विभाग को इसकी कोई भनक लग पाई है।

Rajsamand Police : जानकारी के अनुसार मड़का निवासी प्यारी बाई पत्नी स्व. मानसिंह का पुत्र बीड़ में बकरियां चरा रहा था, तभी भाग्योदय ग्रेनाइट के झालो की मदार सीमा पर स्थित 315 केवी का विद्युत ट्रांसफार्मर लगा हुआ है। अजमेर विद्युत वितरण निगम खमनोर के सहायक अभियंता मयंक जोशी ने बताया कि यह ट्रांसफार्मर भाग्योदय माइंस का निजी है। करंट की वजह से प्यारीबाई की पांच बकरियों की मौत हो गई। हादसे के बाद कई लोग मौके पर एकत्रित हो गए और विरोध जताया। माइंस प्रबंधन पर लापरवाही के आरोप लगाते हुए ग्रामीण विरोध करने लगे। ग्रामीणों का कहना था कि विधवा महिला का घर गुजारा ही इन पांच बकरियों से चल रहा है और उनका पुत्र भी मानसिक रूप से परेशान है। लोगों के विरोध के बाद भाग्योदय माइंस प्रबंधन द्वारा ग्रामीणों से वार्ता करने के बाद पीड़ित महिला प्यारीबाई को मुआवजा राशि दी गई, लेकिन हादसे को लेकर न तो पीड़ित परिवार ने पुलिस थाने में कोई रिपोर्ट दी और न ही अजमेर विद्युत वितरण निगम खमनोर व खान विभाग को सूचना दी गई। इस तरह विद्युत ट्रांसफार्मर में लापरवाही से हुए हादसे को रफादफा कर दिया गया। इससे खान सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं कि आखिर खान एवं भू विज्ञान विभाग के खान सुरक्षा शाखा को हादसे की सूचना क्यों नहीं दी गई।

Goats died due to electric shock 02 https://jaivardhannews.com/goats-died-due-to-electric-shock-in-sayo-khera/

Accident in Mine : विद्युत निगम की लापरवाही से हादसा

Accident in Mine : ग्रेनाइट माइंस पर करंट से बकरियों की मौत हुई है। यह हादसा अजमेर विद्युत वितरण निगम की लापरवाही से करंट बीड़ में फैला हुआ। इसी वजह से हादसा हुआ है। हमारा इसमें कोई मतलब नहीं है।

गणेशदास वैष्णव, भाग्योदय माइंस मालिक मड़का

AVVNL Rajsamand : ट्रांसफार्मर निजी, हादसे की सूचना भी नहीं

AVVNL Rajsamand : मड़का गांव में स्थित भाग्योदय ग्रेनाइट माइंस पर 315 केवी का ट्रांसफार्मर लगा हुआ है, जो माइंस का निजी है। विद्युत निगम द्वारा कनेक्शन मीटर तक दे रखा है। उसके बाद कहीं तार खुले रहे होंगे, जिसकी वजह से करंट आया होगा। माइंस प्रबंधन द्वारा हमें सूचना ही नहीं दी गई। अब इस मामले का पता करने के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।

मयंक जोशी, सहायक अभियंता अजमेर विद्युत वितरण निगम खमनोर