Rain alert Rajasthan https://jaivardhannews.com/rain-alert-heavy-rain-in-rajasthan/

Rain alert : राजस्थान में मानसून की बारिश ने तबाही मचा रखी है। पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर हैं और कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हैं। टोंक जिले में टोरडी सागर बांध के ओवरफ्लो होने से एक रोडवेज बस बह गई। हालांकि, बस में कोई यात्री नहीं था। लेकिन ड्राइवर अभी तक नहीं मिला है। मौसम विभाग ने आज भी कई जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। राजस्थान में हो रही लगातार बारिश ने हाहाकार मचा रखा है। भारी बारिश की आशंका को देखते हुए राज्य के 7 जिलों में आज स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है। पिछले 36 घंटों में हुई भारी बारिश से 11 लोगों की जान जा चुकी है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, राज्य में सक्रिय लो-प्रेशर सिस्टम अब कमजोर पड़ रहा है और पाकिस्तान की ओर बढ़ रहा है।

Heavy Rain in Rajasthan : जैसलमेर में 12 साल का रिकॉर्ड टूटा, सोनार किले की दीवार गिरी

Untitled 3 copy https://jaivardhannews.com/rain-alert-heavy-rain-in-rajasthan/

Heavy Rain in Rajasthan : रेगिस्तान शहर जैसलमेर में मूसलाधार बारिश ने हाहाकार मचा रखा है। 12 साल में अगस्त महीने का सबसे अधिक बारिश का रिकॉर्ड टूट गया है। पिछले 24 घंटों में शहर में 95.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। इस भारी बारिश के कारण सोनार किले की एक दीवार मंगलवार को ध्वस्त हो गई। शहर के शिव मार्ग पर स्थित बुर्ज के पास की दीवार गिरने से इलाके में हड़कंप मच गया। दीवार गिरने की आवाज इतनी तेज थी कि आसपास के लोग दहशत में आ गए। सुरक्षा के मद्देनजर किले से सटी सड़क को बंद कर दिया गया है। जिला प्रशासन ने बताया कि किले की दीवारों को हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है। बारिश के कारण किले की अन्य दीवारों पर भी खतरा मंडरा रहा है। जिले के अन्य इलाकों में भी भारी बारिश हुई है। मोहनगढ़ में 26 एमएम, पोकरण में 186 एमएम, फतेहगढ़ में 116 एमएम और बनियाना में 206 एमएम बारिश दर्ज की गई है।

Rain Alert Rajasthan : पाली में सर्वाधिक बारिश

Rain Alert Rajasthan : राजस्थान में मानसून ने जोर पकड़ा है। राज्य के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटों में पाली जिले में सबसे अधिक 249 मिमी बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा, रोहट, मारवाड़ जंक्शन, बाड़मेर, जोधपुर और अजमेर जैसे जिलों में भी भारी बारिश हुई है। धौलपुर में चंबल नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है जिससे बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। राज्य में इस वर्ष अब तक औसत से 32% अधिक बारिश हो चुकी है।

Weather Update Rajasthan : भारी बारिश का कहर: एक सप्ताह में 18 मौतें

Weather Update Rajasthan : राज्य में लगातार हो रही भारी बारिश जानलेवा साबित हो रही है। ताजा मामला भरतपुर के खिरकवास से सामने आया है, जहां गंभीर नदी में डूबने से दो बच्चों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि पांचना बांध से पानी की निकासी के कारण नदी में पानी का बहाव तेज था। सोमवार शाम को गांव के दो बच्चे नदी में नहाने गए थे, लेकिन वे डूब गए। दोनों के शव मंगलवार सुबह बरामद किए गए। इससे पहले सोमवार को भी राज्य में बिगड़े मौसम के कारण 9 लोगों की मौत हो चुकी थी। बीते एक सप्ताह में जयपुर, जोधपुर, पाली, भीलवाड़ा सहित कई जिलों में बारिश से जुड़े हादसों में 18 लोगों की जान जा चुकी है। अधिकतर मौतें दीवार गिरने और डूबने की घटनाओं में हुई हैं। राज्य में लगातार हो रही बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हैं। नदियां उफान पर हैं और कई सड़कें बंद हो गई हैं। प्रशासन ने लोगों को सतर्क रहने की अपील की है।

Rain Update : स्कूलो में अवकाश

Rain Update : राजस्थान में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। इसी को देखते हुए टोंक, बालोतरा, बाड़मेर, जैसलमेर, नागौर, ब्यावर और पाली जिलों के कलेक्टरों ने आज यानी 6 अगस्त को सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है। मौसम विभाग ने इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। बाढ़ के खतरे को देखते हुए प्रशासन ने सभी आवश्यक तैयारियां कर ली हैं। बाढ़ बचाव दलों को अलर्ट पर रखा गया है।

Rain Update Rajsamand : राजसमंद में बारिश का अपडेट

Rain Update Rajsamand : आमेट उपखंड मुख्यालय में सोमवार सुबह से ही मानसूनी मेघों ने जमकर पानी बरसाया है। सुबह साढ़े सात बजे तक ही 68 मिमी बारिश दर्ज की गई है और अभी भी बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भी मध्यम से तेज बारिश की संभावना जताई है, जो किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। रविवार को दिनभर आसमान में काले बादल छाए रहे और हल्की-फुल्की बारिश होती रही। राजसमंद के भीम उपखंड में सर्वाधिक बारिश हुई जिसके कारण वहां के नदी नाले व तालाब उफान पर बह रहे। साथ ही राजसमंद झील को भरने वाली गोमती नदी भी चल पड़ी। सेवन्त्री के पास रामदरबार जहां से गोमती का प्रवाह शुरू होता है वो छलक चुका है जिसके साथ ही राजसमंद वासियों में उत्साह का माहौल है व संभावना है कि इस बार भी गोमती नदी राजसमंद को भर सकती है।

Weather Rainfall alert : मौसम में बदलाव: पश्चिमी राजस्थान में बारिश कम होने लगी

Weather Rainfall alert : राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश से जहां कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए थे, वहीं अब मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार, झारखंड में बना डीप डिप्रेशन सिस्टम मध्य प्रदेश से होता हुआ राजस्थान पहुंच गया था और इसी के कारण पाली, जोधपुर, भीलवाड़ा, अजमेर, नागौर, बाड़मेर और जैसलमेर जैसे जिलों में भारी बारिश हुई थी। हालांकि, अब यह सिस्टम कमजोर होकर वेल मार्क लो-प्रेशर सिस्टम में तब्दील हो गया है और आगे बढ़ रहा है। इस सिस्टम के आगे निकलने के साथ ही आज शाम से पश्चिमी राजस्थान में बारिश की गतिविधियां कम होने लगेगी और 7 अगस्त से यहां मौसम शुष्क होने की संभावना है।

Barish Update : 7 अगस्त को इन जिलों बारिश की चेतावनी

  • अजमेर
  • अलवर
  • भरतपुर
  • दौसा
  • धौलपुर
  • जयपुर
  • करौली
  • सवाई माधोपुर
  • टोंक