Metting 1 1 https://jaivardhannews.com/guidelines-set-to-open-temple-in-rajsamand-district-in-corona-guideline/

राज्य सरकार द्वारा धार्मिक स्थलों को शाम 4 बजे तक खोलने की छूट दे दी है, मगर जिला स्तर पर सभी मंदिरों को खोलने के लिए जमीनी हालात देखे जाएंगे। नाथद्वारा में श्रीनाथजी, कांकरोली में श्री द्वारकाधीश, गढबोर में चारभुजा, कुंभलगढ़ में परशुराम सहित सभी तरह के मंदिर खोलने के लिए जिला प्रशासन द्वारा विशेष गाइडलाइन तैयार की गई है। प्रत्येक मंदिर व धर्म स्थल के बारे में क्षेत्रीय लोगों, पुजारियों, ट्रस्टियों व श्रद्धालुओं से फीडबैक लिया जाएगा। साथ ही प्रशासन की एसडीएम के नेतृत्व में टीम प्रत्येक मंदिर की भौतिक स्थिति देखेगी और उसी अनुसार मंदिर खोलने का निर्णय लिया जाएगा।

इसके लिए कलेक्ट्रेट सभागार में कार्यवाहक जिला कलक्टर नीमिषा गुप्ता की अध्यक्षता में विशेष बैठक आयोजित की गई। बैैठक में श्रीनाथजी, चारभुजानाथ, श्री द्वारकाधीश मंदिर के साथ अन्य समस्त मंदिरों में कोरोना गाइडलाइन की पालना, सैनेटाइजेशन, मास्क, दूरी के साथ तीसरी लहर की आशंका के मध्यनजर आवश्यक सतर्कता को लेकर क्या क्या व्यवस्थाएं है, उसके बारे में जानकारी ली गई। सभी मौजूदा व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते हुए अन्य आवश्यक प्रबंध किए जाएंगे, ताकि तीसरी लहर में एक साथ संक्रमण न बढ़ जाएं। कार्यवाहक जिला कलक्टर नीमिषा गुप्ता ने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार कोरोना गाइडलाइन की पालना व बड़े धार्मिक स्थलों को खोने के लिए गठित कमेटी इन स्थलों का निरीक्षण कर जल्द रिपोर्ट देगी, उसी आधार पर निर्णय लिया जाएगा। राजसमन्द विधायक दीप्ति माहेश्वरी ने भी धार्मिक स्थलों पर कोरोना गाइडलाइन की पालना को लेकर जरूरी सुझाव दिए, जबकि एडीएम कुशल कुमार कोठारी ने बैठक के एजेंडे को सदन में रखा। राजसमन्द उपखंड अधिकारी व आईएएस सुशील कुमार ने गाइडलाइन के अनुसार कांकरोली के श्री द्वारकाधीश मंदिर में सुरक्षा प्रबंध करने की बात कही।

एसपी बोले- जमीनी रिपोर्ट बताएं

बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने कहा कि लोकल स्तर पर बात करके व फील्ड विजिट कर सभी स्थानीय धार्मिक स्थलों के प्रबन्धन के साथ चर्चा करनी होगी। सरकारी स्तर पर पुलिस प्रशासन के साथ स्ंवयसेवियों का भी योगदान हो सकता है और प्रेक्टीकल जो भी संभव हो। आमजन की भावना, स्वास्थ्य और कोरोना गाइडलाइन की पालना का ख्याल रखते हुए जरूरी सुझाव देवे, उसी आधार पर प्रशासन निर्णय लेंगे। उन्होंने धार्मिक स्थल के प्रतिनिधियों को लिखित में अपने सुझाव देने के लिए कहा, जिस पर विचार विमर्श करके उचित निर्णय लिया जाएगा।

श्रीनाथजी मंदिर में होंगे 5 दर्शन

श्रीनाथजी मंदिर मंडल सीईओ जितेन्द्र ओझा ने बताया कि सरकार की गाइडलाइन के तहत श्रीनाथजी के 5 दर्शन खुलेंगे। सुबह 5 से शाम 4 बजे तक मंदिर खुलने के निर्देश हैं। इसके तहत सैनेटाइजेशन, थर्मल स्केनिंग, मास्क, सामाजिक दूरी, ऑनलाइन पास, बच्चों के दर्शन व्यवस्था, लोकल व बाहरी दर्शनार्थी की व्यवस्था, 5 जुलाई से तैयार होने, कोविड प्रथम वैक्सीन डोज का प्रमाण पत्र देखने के बारे में दर्शनार्थी को मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। हालांकि इन सभी व्यवस्थाओं की प्रशासन द्वारा समीक्षा करने के बाद श्रीनाथजी मंदिर खोलने का निर्णय लिया जाएगा।

बैठक में ये थे मौजूद

बैठक में एएसपी राजेश गुप्ता, कुम्भलगढ़ एसडीएम परसाराम टांक, राजसमंद डीएसपी बेनीप्रसाद मीणा, कुंभलगढ़ डीएसपी नरपतसिंह, देवस्थान विभाग के नितीन नागर, द्वारकाधीश मंदिर के विनीत सनाढ्य, चारभुजा मंदिर के मदन गुर्जर, विठलदेव मंदिर के जगमोहन आरोडा, ओमप्रकाश अजमेरा, सीएमएचओ डॉ. प्रकाशचंद्र शर्मा आदि मौजूद थे।

Metting 6 1 https://jaivardhannews.com/guidelines-set-to-open-temple-in-rajsamand-district-in-corona-guideline/