reet https://jaivardhannews.com/reet-exam/

लक्ष्मणसिंह राठौड़ @ राजसमंद

राजसमंद में जिले में 54 केन्द्रों पर राजस्थान अध्यापक पात्रता की परीक्षा हुई, जहां प्रथम पारी में 90.17 प्रतिशत और द्वितीय पारी में 91.40 छात्रों ने परीक्षा दी। पुलिस व एसओजी सख्त निगरानी पर अपने भाई व साले की जगह डमी अभ्यर्थी के रूप में परीक्षा दे रहे दो शिक्षकों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस की इस कार्रवाई से छात्रों में हडक़ंप मच गया।

जिला कलक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल ने बताया कि जिले में 54 परीक्षा केन्द्रों में रीट परीक्षा शांतिपूर्ण सम्पन्न हुई। पहली पारी में 16 हजार में से 14515 यानि 90.17 छात्रों ने परीक्षा दी, जबकि 1485 अनुपस्थित रहे। दूसरी पारी में 16 हजार में से 14625 यानि 91.40 छात्रों ने परीक्षा दी, जबकि 1375 छात्र अनुपस्थित रहे। रीट प्रथम व द्वितीय लेवल की परीक्षा कड़ी पुलिस निगरानी में हुई। परीक्षा खत्म होने के बाद एक बारगी राजसमंद शहर की सडक़ों अभ्यर्थियों का रैला उमड़ पड़ा। हालांकि सभी परीक्षा केन्द्रों के नजदीक अभ्यर्थियों को गंतव्य स्थल ले जाने के लिए वाहनों की विशेष व्यवस्था की गई, जिससे हालात नियंत्रित रहे।

दूसरे की परीक्षा देते दो शिक्षक गिरफ्तार

जिला पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने बताया कि एसओजी ने राजसमंद पुलिस को परीक्षा के दौरान एक फर्जी अभ्यर्थी के शामिल होने की सूचना दी। इस पर सेली, झाव, जिला जालौर निवासी मांगीलाल दर्जी पुत्र छगनलाल दर्जी को गिरफ्तार किया, जो उसी के भाई सुरेश दर्जी की जगह परीक्षा दे रहा था। इसी तरह करावली, झाव जिला जालौर निवासी श्रवण विश्नोई पुत्र भेराराम विश्नोई को गिरफ्तार किया, जो उसके साले हितेश की जगह परीक्षा दे रहा था। पुलिस ने दोनों बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया। इसके अलावा तीन अन्य संदिग्ध बदमाशों को भी डिटेन करते हुए पूछताछ की जा रही है, जबकि कार को भी पुलिस ने जब्त कर लिया।

पानी में फंसी कार व मोटर साइकिल

राजनगर में रामेश्वर महादेव रोड़ के समीप इम्मानुअल मिशन स्कूल में परीक्षा केन्द्र पर पहुंचने के लिए अभ्यर्थियों को काफी परेशानी हुई। तालेड़ी नदी में बहते पानी के किनारे किनारे अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे। इस दौरान एक अभ्यर्थी की कार बहते पानी के नाले में गिर गई। बड़ी शक्कत के बाद कार को निकाला गया। रास्ते में भी गड्डे में एक मोटर साइकिल भी गिर गई। बाद में एडीएम कुशल कुमार कोठारी व एसडीएम डॉ. दिनेश राय सापेला भी मौके पर पहुंचे।

reet exam 1 https://jaivardhannews.com/reet-exam/

परीक्षा के बाद स्टूडेंट बोले- कट ऑफ ज्यादा जाएगी

रीट लेवल 2 का एग्जाम देकर परीक्षा केन्द्र से बाहर निकले अभ्यर्थी बोले कि इस बार कट ऑफ ज्यादा रहेगी। स्टूडेंट्स बोले कि तैयारी अच्छी थी, पेपर भी अच्छा रहा, मगर इस बार कट ऑफ ज्यादा रहेगी। कट ऑफ 120 से 130 के आस पास रह सकती है।

महिलाओं के गहने, चुनरी उतरवाई

परीक्षा केंद्रों में प्रवेश से पहले कड़ी जांच की गई। महिलाओं के गहने जैसे कान की बालियां, टॉप्स और मंगलसूत्र, बालों के रबर बैंड, क्लच व चुनरी उतरवाई गई। सभी अभ्यर्थियों के हाथ में बंधे डोरे या ब्रासलेट को भी खुलवा लिया गया। कुछ लड़कियां के फुल स्वीव्स के कुर्ते थे, जिन्हें भी कैंची से काटा गया।

सडक़ों पर अभ्यर्थी व वाहनों का रैला

राजसमंद, नाथद्वारा, आमेट, रेलमगरा सहित विभिन्न कस्बे में बाहर से पहुंचने वाले अभ्यर्थी नजर आते रहे। कहीं लोकल ट्रांसपोर्ट का इंतजार कर रहे थे, तो कहीं पैदल चलते दिखाई दिए। जहां रहने की व्यवस्था की गई है, वहां भी सुबह- सुबह खासी चहलपहल रही। जल्दी उठकर अभ्यर्थी अपने सेंटर्स ओर रवाना हो गए थे, ताकि किसी भी कारण से सेंटर पर प्रवेश में देरी न हो जाए। परीक्षा केन्द्रों के बाहर अभ्यर्थियों के परिजन परीक्षा समाप्ती का इंतजार करते रहे। तो कई महिला अभ्यर्थियों के छोटे छोटे बच्चों को परीक्षा समाप्ति तक उनके पति, उनकी बहन व परिजन संभाले हुए थे। कोई हाथ में दूध की बोतल से बच्चों को संभाला तो किसी ने कुरकुरे, नमकीन, बिस्कीट व फल खिलाकर बच्चों को संभालें रखा।

दिनभर इंटरनेट बंद, ऑनलाइन पेमेंट में दिक्कत

रीट परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए इंटरनेट रविवार सुबह 6 बजे से ही बंद हो गया, जो शाम 6 बजे तक बंद रहा। इंटरनेट बंद होने से ऑनलाइन पेमेंट को लेकर लोग काफी परेशान हुए। जो अभ्यर्थी ऑनलाइन पेमेंट के भरोसे यहां आ गए थे, उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इसके अलावा गूगल मैप के जरिये परीक्षा केन्द्र का पता भी नहीं खोज सकें।

reet exam 2 https://jaivardhannews.com/reet-exam/

नगरपरिषद ने किए पुख्ता प्रबंध

राजसमंद शहर में रीट परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों के लिए नगरपरिषद द्वारा पुख्ता प्रबंध किए गए, विभिन्न जगह पर सभापति अशोक टांक व आयुक्त जनार्दन शर्मा व बीडीओ भुवनेश्वरसिंह चौहान के नेतृत्व में 45 पार्षदों व अन्य स्वयंसेवी संगठनों के कार्यकर्ताओं ने सहयोग किया। अक्षय पात्र संस्थान के प्रबंधक राहुल कुमार झा एवं मुकेश कुमार बैरवा ने सहयोग किया। इस दौरान व्यापार मंडल के साथ ही अन्य संस्थानए संगठनों के कार्यकर्ताओं ने भी इनका सहयोग किया। शहर के विभिन्न जगहों पर रहने, चाय- पानी व खाने का प्रबंध किया। फिर अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने की भी व्यवस्था की। शहर के सभी 18 परीक्षों केन्द्र पर पहुंचकर वहां पर अभ्यर्थियों के लिए शुद्ध पेयजल एवं भोजन वितरण किया गया। इसमें उपसभापति चुन्नीलाल पंचोली, निरीक्षक गिरीराज गर्ग, गिरीराज माली, भगवती प्रसाद खारोल, दिनेश खोखर, नरेश सैनी के साथ पार्षद मांगीलाल टांक, हेमंत रजक, हिम्मत कुमावत, अर्पित जैन, रतन कुमावत, बंशीलाल, कुमावत, प्रभुसिंह, प्रहलाद वैष्णव, भंवरलाल टेलर, नारायण लाल सुथार, किशन गायरी, नारायण गायरी, दीपक खत्री, मुरली भोई, दीपक बड़ाला, कमलेश पहाडिय़ा, अब्दुल मजिद, दिनेश खटीक, चंचल नंदवाना, शांतिलाल पालीवाल, प्रहलाद सिंह, हरिवल्लभ पालीवाल, अनिल कुमावत, दीपक जैन, परसराम पोरवाड़, मोनिका खटीक, भैरूलाल गायरी, नरेन्द्र पालीवाल, कमलेश साहू, बृजेश पालीवाल, उत्तम खींची, सुरेश माली, चंपालाल माली, टीपू, चंपालाल कुमावत, शंकर खटीक, प्रहलाद वैष्णव, प्रकाश प्रजापत, दीपक खत्री, हेमंत गुर्जर आदि जुटे रहे।

रीट की परीक्षा वाले श्रीमाली समाज के अभ्यर्थियों के लिए रहने, खाने की व्यवस्था श्रीमाली समाज भवन लक्ष्मीजी की हवेली गणेश नगर राजसमन्द में समाजजनों द्वारा की गई। यहां 45 अभ्यर्थियों ने रात्रि विश्राम किया।

reet 1 https://jaivardhannews.com/reet-exam/