dengue 1 1 https://jaivardhannews.com/dengue-havoc-in-rajsamand/

राजसमंद में डेंगू का कहर शहर की हर गली में डेंगू का मरीज, जिले में डेंगू धीरे-धीरे पैर पसार रहा है। सबसे बूरे हालात राजसमंद शहर के हैं। डेंगू के मरीजों संख्या शहर में दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। यहां हर गली व कॉलोनी में डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। शहर में दो माह में 55 डेंगू के मरीज मिल चुके हैं। वहीं राजसमंद ग्रामीण क्षेत्र में 29 डेंगू के मरीज मिले हैं।

खमनोर ब्लॉक में 14, रेलमगरा ब्लॉक में 10, आमेट ब्लॉक में 7, केलवाड़ा में 4 डेंगू के मरीज हैं, भीम में 2, जबकि देवगढ़ में डेंगू का एक भी मरीज नहीं है। बता दे कि जनवरी से अक्टूबर में जिले के 84 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई हैं।

राजसमंद शहर के अंतर्गत बाघपुरा में 2, कांकरोली चांदपोल में 2, सिविल लाइन में 2, धोइंदा में 3, महेश नगर में 2, कांकरोली शहर में 12, माटा मोहल्ला में 2, राजनगर में 3, संतोषी नगर में 3, पुलिस लाइन में 2, गणेश नगर में 2, हाउसिंग बोर्ड में 2, भगवानदास मार्केट में 2, शांतिनगर में एक, दाणी चबूतरा में एक, सालमपुरा में एक, जलचक्की पर 3, किशोर नगर में एक, हाथीनाड़ा में एक, बालाजी नगर में एक, कमल तलाई में एक, धोरा मोहल्ला में एक, मालीवाड़ा राजनगर में 2, वीर भाणजी का खेड़ा में एक, सांई विहार एक, सनवाड़ में एक, सुथारों का मोहल्ला में एक डेंगू का मरीज मिला है।

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी डेंगू का प्रकोप बढ़ा हैै। आमेट ब्लॉक में सात गांवों में डेंगू के मरीज मिले हैं। सरदारगढ़ में 2, साकरोदा में एक, जेतपुरा में एक, काबरी में एक, आमेट शहर में 2 मरीज हैं। भीम ब्लॉक में 2 मरीज भीम कस्बे में ही हैं।

केलवाड़ा ब्लॉक में 4 मरीज हैं। केलवाड़ा में 2, बडग़ुल्ला में एक, चारभुजा में एक, खमनोर ब्लॉक में 14 मरीज हैं। खमनोर में एक, बेरन में एक, धांयला में एक, दौलपुरा में एक, गांव गुड़ा में एक, मांडक का गुड़ा मेें एक, मोगाना में एक, ओड़न में एक, शिशोदा में 3, नमाना में एक, कड़िया लॉसिग में एक मरीज है। रेलमगरा में कुल डेंगू के 10 मरीज हैं।

रेलमगरा में दो, भामाखेड़ा में एक, दरीबा में एक, सांसेरा में एक, टुकिया खेड़ा में एक, पिपली डोडियान में एक, अडकिया में एक, कालीखेड़ा में एक, मेंगटिया कला में एक मरीज आया। राजसमंद ब्लॉक में एमड़ी में तीन, भाटोली में तीन, भावा में एक, बिनोल में एक, दौलपुरा में एक, जेके में एक, केरिंगजी का खेड़ा में एक, कुंवारिया में एक, मोही में सात, राज्यावास में चार, पीपरड़ा में एक, फरारा में एक, केलवा में दो, नवलपुरा में एक, बांको का गुड़ा में एक मरीज आया।

आरके अस्पताल व नाथद्वारा अस्पताल में एलाइजा टेस्ट को बढ़ा दिया। प्रतिदिन 150 एलाइजा टेस्ट करवाए जा रहे हैं। वहीं फॉगिंग भी की गई। ग्रामीण क्षेत्रों में डाॅक्टरों व एएनएम आदि को डेंगू की रोकथाम के लिए निर्देश दिए। डाॅ. प्रकाश चंद्र शर्मा, सीएमएचओ राजसमंद