01 14 https://jaivardhannews.com/corona-update-412-corona-positive/

राजसमंद। मंगलवार काे जिले में 412 नए संक्रमित मिले और 2 माैतें हुई। जिले में संक्रमिताें का आंकड़ा 14 हजार के पार पहुंच गया है। मंगलवार को मिले 412 मरीजाें में शहर से 60, राजसमंद ब्लॉक से 53, खमनाेर से 55, केलवाड़ा से 16, आमेट में 33, भीम में 90, रेलमगरा में 21 और नाथद्वारा में 31 नए केस मिले हैं।

जिले में कांकराेली निवासी 62 वर्षीय बुजुर्ग पुरुष और 65 साल की महिला की संक्रमण से माैत हुई। वहीं रिकवर हाेने वालाें की संख्या 285 रही। अब तक कुल 14 हजार 403 केस मिल चुके हैं, इनमें से 11 हजार 169 रिकवर हाे चुके हैं। अभी कुल एक्टिव केस 3145 है। संक्रमण से बचाव के लिए चिकित्सा विभाग और प्रशासन जुटा हुआ हैं। प्रशासन लगातार लाेगाें काे भी सहयाेग करने की अपील कर रहा है।

चिकित्सा विभाग के अनुसार जिले में दूसरी लहर के तहत संक्रमण के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं, मई के 11 दिन में ही 3399 संक्रमित मिले। शहर से लेकर गांवाें-कस्बाें में भी संक्रमण पैर पसार चुका है। हर दिन बड़ी संख्या में पॉजिटिव केस सामने आ रहे हैं। शहर स्थित जिला अस्पताल सहित प्राइवेट अस्पतालों में बेड फुल हो रहे हैं। अस्पताल पहुंच रहे मरीजों को ऑक्सीजन प्वाइंट और बेड के लिए परेशान होना पड़ रहा हैं।

हालात यह है कि ऑक्सीजन लेवल कम होने पर अस्पताल पहुंच रहे लोगों को जगह और सिलेंडर की व्यवस्था नहीं होने का हवाला देकर भर्ती करने में भी आनाकानी कर रहे हैं। जिला अस्पताल के कोविड आईसीयू फूल चलने से गंभीर मरीजों को आईसीयू बेड और वेंटिलेटर भी नहीं मिल पा रहे हैं।

लोगों ने प्रशासन, चिकित्सा विभाग और जनप्रतिनिधियों से अस्पतालों में पर्याप्त ऑक्सीजन व बेड बढ़ाने की मांग की हैं। वहीं दूसरी ओर पुलिस और प्रशासन संक्रमण की इस चैन को तोड़ने के लिए लोगों को जागरूक करने में जुटा है। लोगों से भी अपील है कि राज्य सरकार की गाइड लाइन की पालना करें, बिना मास्क न रहे, बेवजह घरों से न निकले।