01 13 https://jaivardhannews.com/transport-department-implemented-amnesty-scheme-vehicle-owners-will-get-exemption-on-depositing-outstanding-tax-by-31st-march/

जिला परिवहन विभाग ने बकाया कर वसूली के लिए एमनेस्टी योजना लागू की है। इसमें अगर वाहन मालिक 31 मार्च तक बकाया कर जमा करवाएंगे तो इसमें उनको छूट मिलेगी। इसके लिए विभाग द्वारा केलवा और भीम में अस्थाई संग्रहण केंद्र में बनाए है।

परिवहन विभाग ने के 3 उड़न दस्ते 24 घंटे गश्त करेंगे। विभाग को सरकार से 17 करोड़ 50 लाख का लक्ष्य मिला है। इसके तहत विभाग ने 8 दिन में मात्र ढाई करोड़ रुपए ही प्राप्त किए हैं। शेष 23 दिनों में 15 करोड़ रुपए प्राप्त करने होंगे। इसके लिए विभाग की ओर से परिवहन कार्यालय के अतिरिक्त केलवा व भीम में अस्थाई संग्रहण केंद्र बनाए हैं।

डीटीओ नैनसिंह सौदा ने बताया कि जिले के समस्त श्रेणी के पंजीकृत और अपंजीकृत वाहनों के बकाया वसूली के लिए 31 मार्च तक एमेनेस्टी योजना में रियायत दी है। विभाग की बकायादारों को टैक्स पर ब्याज व जुर्माने से शत प्रतिशत छूट दी है। यह योजना 31 मार्च तक प्रभावी रहेगी। विभाग की ओर से बकाया कर वसूली के लिए अभियान चलाया जा रहा है। विभाग के वित्तीय वर्ष में 5857 लाख रुपए वसूली हो चुकी है। मार्च का 1750 लाख रुपए का लक्ष्य दिया है, जिसमें विभाग ने ढाई करोड़ अर्जित किए। गौरतलब है कि विभाग की ओर से बकाया कर वसूली अभियान के चलते समस्त कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। साथ ही अवकाश के दिन भी कार्यालय खुले रहेंगे।

विभाग की ओर से वाहन स्वामियों के लिए 31 मार्च तक एमेनेस्टी योजना प्रारंभ की है। इसमें वाहनों के मालिक दिसम्बर 2021 तक की बकाया राशि को बिना ब्याज के जमा करा सकेंगे। इसके बाद भी बकाया जमा नहीं कराने पर वाहनों को सीज किया जाएगा। योजना 2022 के तहत मोटरयान एकबारीय कर और अधिभार 21 दिसम्बर 2021 तक ब्याज बकाया हो तो उस बकाया को 31 मार्च तक जमा कराने पर जुर्माने पर छूट रहेगी। केलवा और भीम में बनाया कर संग्रहण केंद्र : परिवहन विभाग की ओर से बकायादारों को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए परिवहन कार्यालय के अलावा केलवा और भीम में अस्थायी कर संग्रहण केंद्र बनाया है। ये केंद्र सुबह 7 से रात 10 बजे तक खुले रहेंगे।