Jaivardhan News

अग्निपथ योजना 2022 : देखिए ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व Agneepath Yojana में चयन की पूरी प्रक्रिया

Agneepath Yojana https://jaivardhannews.com/agnipath-scheme-is-a-new-scheme-introduced-by-the-government-of-india/

अग्निपथ योजना सशस्त्र बलों की तीन सेवाओं में कमीशन अधिकारियों के पद से नीचे के सैनिकों की भर्ती के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई योजना है। इसकी घोषणा 16 जून 2022 को की गई। इस योजना के तहत सेना में शामिल होने वाले जवानों को ‘अग्निवीर’ के नाम से जाना जाएगा।

Agneepath Yojana Apply Online कैसे करे और अग्निपथ योजना 2022 एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करे एवं योजना के लाभ, Agniveer Yojana पात्रता व चयन प्रक्रिया देखे

हमारे देश में कई नागरिक ऐसे हैं जो सेना में भर्ती होना चाहते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी के द्वारा अग्नीपथ योजना लांच की गई है। इस योजना के अंतर्गत देश के नागरिकों को 3 साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा। इस लेख में आपको अग्निपथ योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी। आप इस लेख को पढ़कर Agneepath Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया से अवगत हो सकेंगे। इसके अलावा आपको इस योजना की चयन प्रक्रिया से संबंधित जानकारी भी प्रदान की जाएगी। तो आइए जानते हैं क्या है अग्निपथ योजना और कैसे इस योजना का लाभ प्राप्त करें।

Agneepath Yojana

भारत सरकार द्वारा अग्निपथ योजना launch की गई है। इस योजना के माध्यम से वह सभी देश के युवा जो भारतीय सेना में हिस्सा लेना चाहते हैं वह अपना सपना पूरा कर सकते हैं। Agneepath Yojana के माध्यम से भारतीय सेना की तीनों शाखाओं जो कि थलसेना, नौसेना और वायु सेना है, मैं बड़ी संख्या में भर्ती की जाएगी। यह भर्ती अग्निपथ योजना के अंतर्गत की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत सैनिकों की भर्ती 4 साल के लिए की जाएगी। इस योजना को आरंभ करने की घोषणा defence minister राजनाथ सिंह एवं सेना के तीनों अंगों के प्रमुख द्वारा की गई है। इस योजना के अंतर्गत भर्ती किए गए नौजवानों को अग्निवीर कहा जाएगा।

Agneepath Yojana को मंजूरी सूक्ष्म मामलों की मंत्रिमंडल समिति की बैठक में प्रदान की गई है। सरकार द्वारा इस योजना को launch करने का निर्णय 14 June 2022 को लिया गया। यह योजना रोजगार के अवसर को बढ़ाने में भी कारगर साबित होगी। इसके अलावा देश की सुरक्षा को भी इस योजना के संचालन से मजबूत बनाया जा सकेगा। सेना के तीनों chief द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को इस योजना को आरंभ करने से पहले योजना का projection भी प्रदान किया गया था।

Agneepath Yojana का मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को 4 वर्ष के लिए सेना में भर्ती करना है। जिससे कि उन सभी देश के युवाओं का सपना पूरा हो सके जो सेना में भाग लेना चाहते हैं। इसके अलावा इस योजना के संचालन से देश की सुरक्षा को मजबूत बनाया जा सकेगा। Agneepath Yojana के अंतर्गत 4 वर्षों के लिए युवाओं की नियुक्ति की जाएगी  जिसमें उनको सेना की highskill training प्रदान की जाएगी। इस training के माध्यम से वह प्रशिक्षित एवं अनुशासित बन सकेंगे। यह योजना देश की बेरोजगारी दर को घटाने में भी कारगर साबित होगी। इसके अलावा देश के नागरिक इस योजना के संचालन से सशक्त एवं आत्मनिर्भर बन सकेंगे। इस योजना के संचालन से जवानों की औसतन उम्र घटकर 26 साल की हो जाएगी। इसके अलावा इन सभी युवाओं में से 25% नौजवानों को सेवा में रख भी लिया जाएगा।

Key Highlights Of Agneepath Yojana 2022

योजना का नामAgneepath Yojana
किसने आरंभ कीभारत सरकार
लाभार्थीभारत के नागरिक
उद्देश्ययुवाओं को सेना में भर्ती करना
आधिकारिक वेबसाइटClick Here
आवेदन के लिए न्यूनतम एवं अधिकतम आयु17.5 से 21 वर्ष
साल2022
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन

आगरा में होगी अग्निवीरों की भर्ती 20 सितंबर से 10 अक्तूबर तक

Agneepath Yojana के अंतर्गत भारतीय थल सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए मध्य कमान द्वारा भर्ती रैलियों की तिथियां घोषित कर दी गई है सेना भर्ती दफ्तर द्वारा भर्ती की सभी तैयारियां शुरू कर दी गई है उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में मध्य कमान के अंतर्गत आने वाले अभ्यर्थियों की भर्ती अगस्त से शुरू होगी आगरा में होने वाली इस भर्ती रैली में 12 जिलों के अभ्यर्थी शामिल हो सकेंगे सेना की ओर से जारी की गई सूचना के अनुसार कीठम स्थित आनंद इंजीनियरिंग कॉलेज में 20 सितंबर से 10 अक्तूबर तक भर्ती रैली होगी सेना द्वारा जल्द ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया एवं अन्य जानकारी जैसे किस जनपद में तहसील की जगह किस दिन प्रतिभाग करेंगे जल्द ही साझा की जाएगी

इन 12 जिलों के अभ्यार्थी कर सकेंगे आगरा भर्ती रैली में आवेदन

देखिए अग्निपथ योजना की PDF फाइल, करें DOWNLOAD

अवधि पूरी होने पर प्रदान की जाएगी 11 लाख से अधिक की राशि

Agneepath Yojana के अंतर्गत नियुक्त किए गए नौजवानों की कार्यकाल को अवधि पूरी होने के पश्चात रक्षा बलों द्वारा सैनिकों को आगे सेवा में भी रखा जा सकता है। अधिकांश सैनिकों को तीन चार साल के अंत में duty से मुक्त कर दिया जाएगा एवं उनको आगे रोजगार के अवसर के लिए सशक्त बलों से सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा corporate company भी ऐसे प्रशिक्षित एवं अनुशासित युवाओं को नौकरी प्रदान करने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इन सभी नौजवानों में से लगभग 25% नौजवानों को सेवा में रख लिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत 17.5 साल से 21 वर्ष तक के नौजवानों को सेना में रखा जाएगा।

46 हजार युवाओं की भर्ती

Service की अवधि पूरी होने के पश्चात नौजवानों को को 11.71 lakh का tax free service fund package प्रदान किया जाएगा। लगभग 46000 युवाओं को Agneepath Yojana के अंतर्गत भर्ती की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत लड़कियों का भी चयन किया जाएगा। सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत भर्ती अगले 90 दिनों में आरंभ कर दी जाएगी। सभी agniveero की प्रशिक्षण की अवधि 10 हफ्ते से लेकर 6 महीने निर्धारित की गई है। इस योजना के अंतर्गत किसी विशेष regiment की जगह राष्ट्रीय स्तर पर अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी।

सरकार द्वारा नहीं लिया जाएगा अग्निपथ योजना को वापस

भारतीय सेना द्वारा Agneepath Yojana को लेकर एक बड़ा बयान जारी किया गया है। तीनों सेनाओं के द्वारा एक संयुक्त press conference का आयोजन किया गया। जिस के दौरान बयान जारी किया गया कि सरकार द्वारा अग्निपथ योजना को वापस नहीं लिया जाएगा। सेना द्वारा यह जानकारी प्रदान की गई है कि सशक्त बलों में उम्र बढ़ती जा रही है जोकि चिंताजनक है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा अग्नीपथ योजना launch की गई थी।

योजना के अंतर्गत दूसरा बैच फरवरी 2023 में किया जाएगा भर्ती

इस योजना के अंतर्गत select किए गए अग्निवीरो का पहला batch 21 november को परीक्षण संस्थानों में report करेगा। इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत भर्ती रैली august, september और october में आयोजित की जाएगी। अगले वर्ष फरवरी में अग्निवीरों के दूसरे batch को शामिल किया जाएगा। इसके अलावा नेवी में 25 जून तक NAVY का advertisement information broadcast ministry तक पहुंच जाएगा। NAVY के अंतर्गत पहला बैच 21 नवंबर को INS Chilka Orissa में report करना शुरू कर देगा।

अग्निपथ योजना के अंतर्गत वेतन

पहले वर्ष में अग्निवीरो को 4.76 lakh का सालाना package प्रदान किया जाएगा। यह package 4 वर्ष में 6.92 lakh का हो जाएग। अग्निवीरों को पहले वर्ष में प्रतिमाह 30,000 रुपए आवेदन प्रदान किया जाएगा। जिसमें 30% यानी कि ₹9000 PF की कटौती होगी और सरकार द्वारा भी इतनी ही राशि का PF अंशदान प्रदान किया जाएगा। जिसके पश्चात प्रति माह ₹21000 की वेतन प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा साल में 10% वृद्धि वेतन में की जाएगी। चौथे साल में प्रतिमाह ₹40000 की वेतन अग्निवीर को प्रदान की जाएगी। इसके अलावा 4 साल के पश्चात एकमुश्त 11.71 लाख रुपए की सेवा निधि भी अग्निवीर को प्रदान की जाएगी। जिस पर कोई भी tax नहीं लगेगा। इसके अलावा यदि किसी मुश्किल जगह पर posting होती है तो इस स्थिति में सेना के अन्य जवानों की तरह highship भत्ता भी प्रदान किया जाएगा। अग्निवीरों को 48 lakh रुपए का बीमा cover भी प्रदान किया जाएगा और यदि 4 साल की सेवा के दौरान मृत्यु हो जाती है तो अग्निवीर के परिवार को ₹10000000 का मुआवजा प्रदान किया जाएगा। अग्निवीरों को bank loan की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

Agneepath Yojana की पात्रता

अग्निवीर (General Duty) (All Arms)

अग्निवीर (technical) (all arms) एवं अग्निवीर (technical) (aviation and ammunition examiner)

अग्निवीर क्लर्क/स्टोर कीपर (technical) (all arms)

अग्निवीर ट्रेड्समैन (all arms) 10th pass

अग्निवीर ट्रेड्समैन (all arms) 8th pass

अग्निवीरों का चयन

वायु सेना में शामिल होने वाले अग्नि वीरों को high skill training देकर सेवा का मौका प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा आने वाले 6 साल में जवानों की औसतन उम्र 6 से 7 साल घटकर 26 साल हो जाएगी जो कि अभी 32 साल है। अग्निवीरों को नौसेना के जहाजों, पनडुब्बियों, aircraft आदि पर तैनात किया जाएगा। इसके अलावा महिलाओं की सेलर के तौर पर भर्ती की जाएगी। सेना प्रमुख द्वारा यह जानकारी प्रदान की गई कि इस योजना के अंतर्गत भर्ती मानदंडों में कोई भी समझौता नहीं किया जाएगा।

इसके अलावा एक पारदर्शी नियुक्ति प्रक्रिया के अंतर्गत अग्निवीरों का selection किया जाएगा। अग्निवीर को सभी चिकित्सा पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। प्रत्येक batch के 25% अग्निवीरों को शास्त्र बालो में नामांकित किया जाएगा। Agneepath Yojana के अंतर्गत नौजवानों को किसी भी regiment/unit/ प्रतिष्ठान में तैनात किया जा सकता है। इसके अलावा मौजूदा दिशा निर्देशों के अनुसार अग्निवीर सम्मान और पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे।

अग्नीपथ योजना के लाभ तथा विशेषताएं

अग्नीपथ योजना के अंतर्गत शामिल पैकेज में अन्य लाभ

अग्निपथ योजना के कुछ विशेष लाभ

Agniveer Yojana का अन्य देशों की समान योजना से Comparison

अग्निपथ योजना के अंतर्गत भारतीय सेना में होने वाली भर्तियां

सेनापहले से दूसरे सालतीसरे सालचौथे साल
भारतीय थल सेना400004500050,000
भारतीय वायु सेना350044005300
भारतीय जल सेना300030003000

अग्निपथ योजना चयन प्रक्रिया

योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली वेतन की वार्षिक आधार पर जानकारी

YearMonthly packageIn hand salaryContribution to Agniveer corpus fund 30%Contribution to corpus fund by government of India
1st YearRs 30000Rs 21000Rs 9000Rs 9000
2nd YearRs 33000Rs 23100Rs 9900Rs 9900
3rd YearRs 36500Rs 25580Rs 10950Rs 10950
4th YearRs 40000Rs 28000Rs 12000Rs 12000
Total contribution in corpus fund after 4 years  Rs 5.02 lakhRs 5.02 lakh

महत्वपूर्ण दस्तावेज

अग्निपथ योजना के अंतर्गत भ्रांति एवं उनके तथ्य

अग्नीपथ योजना के अंतर्गत एक्सीडेंट ऑफ डिसेबिलिटी

Percentage of disability acceptedPercentage to be reckoned for computing disability compensation
Between 20% and 49%50%
Between 50% and 75%75%
Between 76% and 100%100%

मृत्यु होने की स्थिति में प्रदान किए जाने वाले लाभ

कैटेगरीअग्निवीरों को प्रदान किए जाने वाले लाभ
Duty के दौरान मृत्यु होने की स्थिति में48 लाख का इंश्योरेंस कवर44 लाख की एकमुश्त राशिपूरे 4 साल पूरा होने तक का वेतन सेवा निधि के साथ प्रदान किया जाएगा
सामान्य मृत्यु होने की स्थिति में48 लाख का इंश्योरेंस कवरअग्निवीर का सेवा निधि फंड सरकारी कंट्रीब्यूशन एवं इंटरेस्ट के साथ
Duty के कारण disability होने की स्थिति मेंएकमुश्त राशि 44/25/15 लाख डिसेबिलिटी 100/75/50 प्रतिशत के आधार पर।पूरे 4 साल पूरे होने तक का वेतन सेवा निधि के साथ प्रदान किया जाएगा।अग्निवीर का सेवा निधि फंड सरकारी कंट्रीब्यूशन एवं इंटरेस्ट के साथ प्रदान किया जाएगा।

अग्नीपथ योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

अग्नीपथ योजना के अंतर्गत डिस्चार्ज

सेवा निधि पैकेज से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

अग्निपथ योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

अभी सरकार द्वारा केवल अग्निपथ योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। जल्द सरकार इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च करेगी। जैसे ही सरकार की ओर से इस योजना के अंतर्गत आवेदन से संबंधित कोई भी जानकारी साझा की जाती है हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से जरूर बताएंगे। तो आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे।

अग्निवीरों का रिक्रूटमेंट

अग्नीपथ योजना की terms एवं conditions

Exit mobile version