01 5 https://jaivardhannews.com/amidst-the-gloomy-atmosphere-in-rajsamand-the-post-mortem-of-the-dead-body-of-2-teenagers-and-1-youth-now-the-funeral-will-be-done/
मृतक के परिजनो को रिश्तेदार दिलासा दिलाते हुए

राजसमंद शहर के पास नमाना गांव में बनास नदी पर गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान नहाते वक्त बजरी का ढेर ढहने से करीब 25 से 30 फीट गहरे खड्डे में डूबने से दो किशोर व 1 युवक की दर्दनाक मौत होने के बाद सोमवार सुबह शव के पोस्टमार्टम करवाए गए। गमगीन माहौल में पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिए गए। इस दर्दनाक हादसे के बाद हर कोई बनास नदी में गहरे खड्डो को लेकर बजरी खननकर्ता के प्रति आक्रोश जताते दिखाई दिए। इधर, अब तीनों ही शव का अपने अपने पैतृक गांव में अंतिम संस्कार किया जाएगा। तीनों घरों का चिराग बुझने से चौतरफा सन्नाटा पसर गया।

जानकारी के अनुसार हाउसिंग बोर्ड राजसमंद में गणपति स्थापना की गई थी, जहां से अपराह्न तीन बजे गणेश प्रतिमा विसर्जन के लिए ट्रेक्टर में प्रतिमा बिराजित कर विसर्जन के लिए नमाना गांव बनास नदी में पहुंचे। विसर्जन के बाद कुछ युवा नदी में सेल्फी खींच रहे थे, तो कई युवा नहाने में व्यस्त थे। तभी बनास नदी में बजरी निकालने के बाद 25 से 30 फीट गहरा खड्डा होने से उसमें गिर गए, जिससे दो किशोर और 1 युवक की दर्दनाक मौत हो गई। हादसे के बाद तीनों को आरके जिला अस्पताल पहुंचाया गया, जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। बाद में अंधेरा होने से शव मोर्चरी के डी फ्रीज में रखवा दिए, जिनका सोमवार सुबह पोस्टमार्टम कर शव परिजनों को सौंप दिए गए।

02 5 https://jaivardhannews.com/amidst-the-gloomy-atmosphere-in-rajsamand-the-post-mortem-of-the-dead-body-of-2-teenagers-and-1-youth-now-the-funeral-will-be-done/
आरके अस्पताल की मोर्चरी से शवों का पोस्टमार्टम कर एम्बुलेंस में रखते हुए।

शव देखकर परिजन फफक पड़े, रिश्तेदारों ने दिलासा दिलाया

सोमवार को सुबह आरके अस्पताल में गमगीन माहौल के बीच पोस्टमार्ट किया गया। पोस्टमार्ट के बाद तीनों युवकों के शवों को परिजनों को सुपुर्द कर दिया। आरके अस्पताल की मोर्चरी के बाहर सुबह से ही मृतकों के रिश्तेदार, परिजनोें का जमावड़ा लग गया। अस्पताल की मोर्चरी में पोस्टमार्टम के बाद जैसे शवों को एम्बुलेंस में रखने लगे तभी परिजन फुट-फुट कर रोए। इस दौरान मृतकों के परिजनों के साथ उनके रिश्तेदार वहां मौजूद थे जिन्होंने मृतक के परिजनों को दिलासा देते हुए ढांढस बंधाया।

परिजन बोले बनास में खड्‌डे नहीं होते तो बच जाती जान

आरके अस्पताल में शवों के पोस्टमार्टम के दौरान परिजनों ने कहा कि बनास नदी में बजरी माफियाओं ने खड्‌डे कर दिए है तीनों युवकों की मौत खड्‌ढे में फंसने से हुई है अगर बजरी माफियाओं ने खड्डे नहीं किए होते तो तीनों युवकों की जान नहीं जाती है। परिजनों ने बताया कि प्रशासन को इस पर कड़ी कार्यवाही करनी चाहिए।

03 6 https://jaivardhannews.com/amidst-the-gloomy-atmosphere-in-rajsamand-the-post-mortem-of-the-dead-body-of-2-teenagers-and-1-youth-now-the-funeral-will-be-done/
आरके अस्पताल में पोस्टमार्टम की कार्यवाही करती पुलिस

पोस्टमार्टम के बाद शवों को गांव ले गए परिजन

आरके अस्पताल की मोर्च मे तीनों युवकों का पोस्टमार्टम कर पुलिस की मौजूदगी में तीनों शवो काे परिजनों को सुपुर्द कर दिए। इसके बाद तीनों मृतकों के परिजन एम्बुलेंस से मृतको को गांव लेकर गए। जहां उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। हादसे में तीनों युवकों की मौत के बाद परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है।

यह है मामला

हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में गणेश प्रतिमा का विसर्जन के लिए नमाना गांव ले गए, जहां गणपति बप्पा के जयकारों के साथ गणेश प्रतिमा का विसर्जन किया गया। साथ ही युवा नदी में बजरी के टापू पर बैठकर नहाने लगे व कुछ युवा सेल्फी ले रहे थे, तभी बजरी का ढेर ढहने के साथ ही करीब 20 से 25 फीट गहरे खड्डे में गिरने से दो किशोर और एक युवक की दर्दनाक मौत हो गई। फिर तीनों को आरके जिला चिकित्सालय पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने तीनों को मृत घोषित कर दिया गया।

इनकी हुई मौत

उदयपुर जिले के बड़ी हाल हाउसिंग बोर्ड राजसमंद निवासी 14 वर्षीय लक्की उर्फ विकास पुत्र अशोक वैष्णव की मौत हो गई। अशोक वैष्णव जिला अस्पताल में एम्बुलेंस चालक है, जिनके पुत्र की मौत हो गई। इसी तरह नीमड़ी, जहाजो का गुड़ा हाल हाउसिंग बोर्ड राजसमंद निवासी सब्जी विक्रेता राजू सेन का 22 वर्षीय पुत्र चिन्टू सेन तथा हाउसिंग बोर्ड राजसमंद निवासी 15 वर्षीय जतिन उर्फ जीतू पुत्र रमेश खटीक की मौत हो गई। बताया कि इनमें से युवक चिन्टू बाल कटिंग का कार्य करता है, जबकि अन्य दोनों ही किशोर पढ़ाई करते हैं।

तीनों घराें नहीं जले चुल्हे

बनास नदी में डुबने से तीन युवकों की मौत के बाद परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है तीनों ही घरों में चुल्हा नहीं जले। घटना के बाद रातभर मां, पिता, भाई बहन सिसक-सिसक कर रोते रहे। रातभर न तो नींद आई और न ही परिवार के किसी सदस्य के आंसू थमे। परिवार का हर सदस्य रह-रह कर सिसक-सिसक कर रो रहा था।

04 2 https://jaivardhannews.com/amidst-the-gloomy-atmosphere-in-rajsamand-the-post-mortem-of-the-dead-body-of-2-teenagers-and-1-youth-now-the-funeral-will-be-done/
आरके अस्पताल की मोर्चरी के बाहर जमा भीड़