Jaivardhan News

राजसमंद में कांग्रेस जिला कार्यकारिणी में कई नेता दोहरे पद पर, बाल कल्याण समिति सदस्य को बनाया प्रवक्ता

Hari Singh Rathor 2 https://jaivardhannews.com/announcement-of-executive-committee-of-district-congress-committee-in-rajsamand/

कांग्रेस में एक व्यक्ति, एक पद के फॉर्मूले के तहत राजसमंद जिला कार्यकारिणी के गठन में कई नेताओं को दोहरे दिया गया है। साथ ही कनिष्ठ को कार्यकारिणी में शामिल करने और वरिष्ठ को दरकिनार करने की भी चर्चा है। यही नहीं, कुछ पदाधिकारी ऐसे भी है, जो आज तक कभी पार्टी में सक्रिय ही नहीं रहे, मगर सीधे ही जिला कार्यकारिणी में शामिल हो गए, जबकि नगर व ब्लॉक के पदाधिकारी रह चुके नेताओं को भी जिला कार्यकारिणी में जगह नहीं मिली, जिससे कुछ नेता हताश, निराश है। हालांकि अभी तक प्रत्यक्ष तौर पर किसी भी नेता ने जिला कार्यकारिणी की खिलाफ नहीं की है। प्रत्यक्ष तौर पर कोई सामने आकर विरोध करें या न करें, मगर पार्टी में अन्तर्कलह तो शुरू हो चुका है। इस कार्यकारिणी में जिला बाल कल्याण समिति अध्यक्ष बहादुरसिंह चारण को कांग्रेस प्रवक्ता बनाया गया है। जेजे एक्ट 2015 में सदस्य व अध्यक्ष नियुक्ति नियमावली के तहत 3 वर्ष के लिए अध्यक्ष व सदस्य नियुक्त किए जाते हैं, जिसमें अध्यक्ष व सदस्यों की नियुक्ति संबंधी दिशा निर्देश के तहत कोई भी व्यक्ति अगर समिति का अध्यक्ष या सदस्य बनता है, तो वह किसी भी राजनीतिक दल का पदाधिकारी नहीं रह सकता है, जबकि बहादुर सिंह चारण पहले से राजसमंद नगर कांग्रेस अध्यक्ष थे, जो नए जिलाध्यक्ष नियुक्त होने के बाद स्वत: जिला कार्यकारिणी भंग हो गई थी। अभी बहादुरसिंह चारण बाल कल्याण समिति सदस्य है और अभी उन्हें कांग्रेस द्वारा जिला प्रवक्ता नियुक्त किया गया है।

कांग्रेस जिलाध्यक्ष हरिसिंह राठौड़ की अनुशंषा पर प्रदेशाध्यक्ष गोविदंसिंह डोटासरा द्वारा राजसमंद जिले की कार्यकारिणी की घोषणा की गई। इस तरह 1 संगठन महामंत्री, 1 कोषाध्यक्ष, 15 उपाध्यक्ष, 20 महासचिव, 30 सचिव, 2 प्रवक्ता व 1 सोशल मीडिया प्रभारी बनाया गया। इसमें कई जनप्रतिनिधियों को भी कांग्रेस जिला कार्यकारिणी में शामिल कर लिया, जबकि कुछ वरिष्ठ कार्यकर्ताओं की अनदेखी होने से कई सवाल खड़े हो रहे हैं। अनदेखी का आलम राजसमंद शहर से लेकर नाथद्वारा, भीम, देवगढ़ व कुंभलगढ़ क्षेत्र में भी देखने को मिला है, जहां पर कई वरिष्ठ नेताओं को जिला कार्यकारिणी में जगह ही नहीं मिली। कांग्रेस पूर्व पदाधिकारियों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि वरिष्ठ नेताओं की बजाय ऐसे कनिष्ठ कार्यकर्ताओं को तवज्जो दी गई है, जो आज तक न तो कभी वार्ड, ग्राम या शहर स्तरीय कमेटी में कभी कार्यकर्ता रहे हैं, जो सीधे ही जिला कार्यकारिणी में पदाधिकारी बन गए। हालांकि यह राहत की बात है कि अभी तक खुलकर कोई विरोध में नहीं आया।

केलवा कस्बा रहा जिले पर भारी

कांग्रेस जिलाध्यक्ष हरिसिंह राठौड़ मूलत: केलवा के निवासी है और उन्होंने जिला कार्यकारिणी में भी अपने केलवा गांव को प्राथमिकता दी, जिसमें युवा नेता मुकेश भार्गव को महासचिव, नानालाल सार्दूल को उपाध्यक्ष व रमेश भील को सचिव बनाया गया है। इस तरह एक 5 से 10 हजार तक की आबादी वाले गांव से जिलाध्यक्ष सहित चार पदाधिकारी जिला कार्यकारिणी में है। ऐसे में जिलेभर के कई बड़े कस्बों की इसमें अनदेखी देखी जा रही है।

बाल कल्याण समिति सदस्य को बनाया प्रवक्ता

जिला बाल कल्याण समिति सदस्य बहादुरसिंह चारण को जिला कांग्रेस कमेटी में प्रवक्ता बनाया गया है, जो नगर अध्यक्ष भी है। खास बात यह है कि बाल कल्याण समिति एक तरह से मिनी न्यायालय है, जहां की नियुक्ति संवैधानिक है। यह स्पष्ट शर्त है। किशोर न्याय (बालकों की देखरेख और संरक्षण) अधिनियम 2015 के प्रावधानों के तहत जिला बाल कल्याण समिति अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति से संबंधित आवश्यक शर्ते एवं निर्देश के परिपत्र के अनुसार बिन्दु संख्या 4 में (iv) में यह स्पष्ट अंकित है कि वह किसी राजनीतिक दल का पदाधिकारी न हो। इस तरह बाल कल्याण समिति सदस्य किसी राजनीतिक संगठन का पदाधिकारी न हो, यह नियम अंकित है।

https://jaivardhannews.com/wp-content/uploads/2023/03/Congress-Committee-Rajsamand.mp4

यह है जिला कांग्रेस कमेटी की कार्यकारिणी

इनके पास हो गए अब दो- दो पद

कांग्रेस के एक व्यक्ति, एक पद के फॉर्मूले के विरुद्ध राजसमंद जिला कार्यकारिणी में कई लोगों को जिला कार्यकारिणी में शामिल कर लिया, जो पहले से जनप्रतिनिधि या संवैधानिक पद पर है। देलवाड़ा उप प्रधान रामेश्वरलाल खटीक को जिला सचिव नियुक्त किया गया है। इसी तरह पंचायत समिति देलवाड़ा सदस्य श्रवणसिंह झाला को जिला सचिव, ग्राम सेवा सहकारी समिति सनवाड़ अध्यक्ष नारायण सुथार को जिला महासचिव, राजसमंद नगरपरिषद में पार्षद हिमानी नन्दवाना, पार्षद हेमंत रजक (लच्छु), पार्षद राजकुमारी पालीवाल को जिला सचिव बनाया है। इसी तरह आमेट नगरपालिका के पार्षद व उपाध्यक्ष मीरू खां व देवगढ़ नगरपालिका के पार्षद राजेश मेवाड़ा को जिला महासचिव बनाया गया है। लसानी सरपंच आसुराम मेवाड़ा को जिला महासचिव सहित कई पदाधिकारी शामिल हुए हैं। इसी तरह देलवाड़ा प्रधान कसनी गमेती के पिता फतेहलाल गमेती को जिला सचिव नियुक्त किया है।

https://jaivardhannews.com/wp-content/uploads/2023/03/Congress-Rajsamand.mp4

कई जिला पदाधिकारी तो वार्ड इकाई में ही नहीं रहे

कांग्रेस कमेटी की जिला कार्यकारिणी के गठन में कई ऐसे पदाधिकारियों को शामिल किया गया, जो कभी वार्ड या ग्राम पंचायत स्तरीय इकाई में भी कभी पदाधिकारी नहीं रहे। ऐसे में सीधे ही उन्हें जिला पदाधिकारी बना दिया गया, जिससे कांग्रेस कमेटी के नियम, कायदों की पालना को लेकर सवाल उठ रहे हैं।

कई वरिष्ठ नेताओं को किया दरकिनार

राजसमंद से महेशप्रतापसिंह लखावत, सुंदरलाल कुमावत, मांगीलाल टांक, रेलमगरा से प्रकाश चौधरी, विजयप्रकाश सनाढ्य कुंवारिया, नारूलाल रेगर आमेट, गायड़सिंह सोलंकी आमेट, रामलाल गुर्जर जिलोला, गोपालसिंह पीटीआई भीम, ओमप्रकाश टांक भीम, नारायणसिंह पटेल, मोहनसिंह दोकुड़ी, अमरसिंह अजीतगढ़, लक्ष्मणसिंह रावत बार, विश्वंभरकृष्णसिंह रावत बग्गड़ को जिला कार्यकारिणी में जगह नहीं मिली।

Exit mobile version