multhani mitte https://jaivardhannews.com/applying-multani-mitti-on-the-face-brings-glow/

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग आम जन जीवन में कई मायने में फायदेमंद है। मुल्तानी मिट्टी का लेप बनाकर चेहरे पर लगाया जाए, तो चेहरा निखर जाता है। साथ ही शरीर पर त्वचा संबंधी कई बीमारियों से भी राहत मिल सकती है। चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. तत्सवितु व्यास द्वारा इसके कई फायदे बताए गए हैं, जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान।

सेहत के लिए महत्त्वपूर्ण जानकारी

यदि त्वचा ऑयली है तो आप मुल्तानी मिट्टी में पुदीना की पत्तियों का पेस्ट और दही को मिलाकर अच्छे से मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे से गर्दन तक लगाएं और आधे घंटे तक तब तक रहने दें, जब तक पेस्ट पूरी तरह से सूख न जाए। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। यह चेहरे की चिकनाई को खत्म कर त्वचा को टाइट करता है।
यदि मुंहासों से परेशान हो तो मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगोकर पेस्ट बना लें। चेहरे पर इस पेस्ट को लगाने से जल्दी ही मुंहासों से निजात मिलती है।
यदि आप बालों को मुलायम और चमकदार बनाना चाहते हैं, तो मुल्तानी मिट्टी के पेस्ट को बालों पर भी लगा सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी को एक कटोरे में भिगो लें और 2 घंटे के बाद जब मुल्तानी मिट्टी पूरी तरह से गल जाए, तब इस पेस्ट को सूखे बालों पर लगा लें। आधे घंटे के बाद बालों को गुनगुने पानी से धोकर नारियल के तेल से मसाज़ कर लें।
आपकी त्वचा रूखी है, तो आप दूध में काजू को भीगोकर रातभर एक कटोरे में रहने दें। सुबह इन्हें पीसकर मुल्तानी मिट्टी में मिला लें और उसमें थोड़ी शहद की बूंदे डालकर पेस्ट तैयार करें। इसे स्क्रब के रूप पर चेहरे पर लगा लें, चेहरे पर निखार आ जाएगा।

photo 8 https://jaivardhannews.com/applying-multani-mitti-on-the-face-brings-glow/

डॉ. तत्सवितु व्यास
सु-जोक थेरेपिस्ट (एक्यूपे्रशर)
एवं प्राकृतिक उपचार सलाहकार
मो. 98272-78715