Arrested police officer in rajsamand https://jaivardhannews.com/asi-arrested-red-handed-while-taking-bribe/

पवन वैष्णव @ आमेट (राजसमंद)

पुलिस थाने में दर्ज परिवाद को रफादफा करने की एवज में 40 हजार रुपए की रिश्वत लेते पुलिस अधिकारी के साथ दलाल को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो राजसमंद की टीम ने रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। पहले डेढ़ लाख रुपए की मांग की थी, मगर बाद में 50 हजार रुपए पर सहमति बनी, जिसमें से 40 हजार अग्रिम देना तय हुआ। एसीबी ने बुधवार रात करीब आठ बजे पुलिस अधिकारी के लिए चालीस हजार रुपए लेते दलाल को पकड़ा और फिर पुलिस अधिकारी को गिरफ्तार कर लिया।

एसीबी राजसमंद के पुलिस निरीक्षक मन्शाराम ने बताया कि 13 सितंबर 2023 को एक महिला ने भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो में शिकायत दर्ज कराई। महिला ने बताया कि उसके व उसके भाई सुरेश सालवी एवं जमीन खरीददार सुरेश भील के खिलाफ गांव के ही निवासी प्रभु भील ने जिला पुलिस अधीक्षक राजसमंद को परिवाद दिया। उक्त प्रकरण की जांच आमेट थाने के सहायक उप निरीक्षक निसार अहमद द्वारा की जा रही थी। उक्त मामले को लेकर एएसआई द्वारा उसे व उसके भाई को आरोपी बनाकर सख्त कार्रवाई करने की धमकी दी जा रही थी। साथ ही दोनों पक्षों को बिठाकर राजीनामा करवाने व परिवाद को रफादफा करने की एवज में डेढ़ लाख रुपए की मांगे गए। पीड़ित महिला की शिकायत के बाद भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो राजसमंद की टीम द्वारा 13 सितंबर, 14 सितंबर व 15 सितंबर को शिकायत का सत्यापन कराया गया, जिसमें रिश्वत मांगना सही पाया गया। इसके तहत 50 हजार रुपए की राशि लेना तय हुआ। साथ ही एएसआई निसार अहमद द्वारा रिश्वत की राशि दलाल साकरड़ा, आमेट निवासी कमलेश दर्जी को देने की बात कही। फिर परिवादिया रिश्वत के लिए 40 हजार रुपए ही जुटा पाई और 40 हजार रुपए लेकर परिवादिया आमेट पहुंची और दलाल कमलेश दर्जी को दे दिए। इस पर इशारा पाते ही भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की टीम ने पकड़ लिया। साथ ही दूसरी टीम ने थाने के क्वार्टर से एएसआई करवा, सहाड़ा जिला भीलवाड़ा निवासी निसार अहमद को दबोच लिया। इस पर पुलिस द्वारा दलाल कमलेश दर्जी व एएसआई निसार अहमद को रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया।

More News : राजसमंद में 8 हजार रुपए की रिश्वत लेते हैड कांस्टेबल को रंगे हाथ पकड़ा

रिश्वत मांगे तो 1064 या 9413502834 पर करें कॉल

एसीबी अतिरिक्त महानिदेशक व उदयपुर के उप महानिरीक्षक राजेंद्र प्रसाद गोयल ने आमजन से विशेष अपील जारी की है। बताया कि किसी भी सरकारी महकमे में कोई कार्मिक या अधिकारी रिश्वत की मांग करता है, तो तत्काल टोल फ्री नंबर 1064 पर कॉल किया जा सकता है। इसमें पीड़ित चाहे तो उसका नाम गोपनीय भी रहेगा। इसके अलावा मोबाइल नंबर 9413502834 पर कॉल या वाट्सएप भी किया जा सकता है। इस पर एसीबी टीम द्वारा तत्काल कार्रवाई की जाएगी और आरोपी को रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा जाएगा।

More News : Video : 5 हजार की रिश्वत लेते राजसमंद का हैड कांस्टेबल रंगे हाथ गिरफ्तार

सहायक उप निरीक्षक के सेवानिवृति में एक साल शेष

आमेट थाने में रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार निसार अहमद मूलत: भीलवाड़ा जिले में सहाड़ा क्षेत्र के करया के रहने वाले हैं। उनकी उम्र 59 वर्ष है। ऐसे में नौकरी से सेवानिवृति में सिर्फ 1 वर्ष शेष रह गया है। इस बीच रिश्वत लेते गिरफ्तार हो गए। एएसआई के खिलाफ कार्रवाई होते ही पूरे थाने के अन्य सभी पुलिस अधिकारी व जवानों में हड़कंप मच गया।

देर रात तक थाने में एसीबी ने की पूछताछ

आमेट में रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ने की कार्रवाई भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो द्वारा शाम करीब 7.50 बजे कर ली गई। उसके बाद एसीबी टीम द्वारा एएसआई निसार अहमद के क्वार्टर की भी तलाशी ली गई। साथ ही थाना प्रभारी के कक्ष में बैठकर एसीबी टीम द्वारा आरोपियों से पूछताछ की गई। रिश्वत की राशि को सील चिट करने के साथ ही मौका पर्चा रिपोर्ट तैयार की गई। आरोपियों के बयान भी मौके पर पंजीबद्ध किए गए।

अब उदयपुर कोर्ट में आरोपी को करेंगे पेश

एसीबी के सीआई मन्शाराम ने बताया कि आमेट थाने से गिरफ्तार एएसआई निसार अहमद व दलाल कमलेश दर्जी को देर रात मेडिकल करवाकर राजनगर थाने की कस्टडी में रखा गया। गुरुवार को एसीबी कार्यालय में पूछताछ के बाद उदयपुर स्थित भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के न्यायालय में पेश किया जाएगा। न्यायालय के आदेशानुसार एसीबी द्वारा आरोपियों के खिलाफ अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।