01 17 https://jaivardhannews.com/at-the-age-of-82-an-old-man-found-his-first-love-again/

राजस्थान के एक 82 वर्षीय वृद्ध को 50 साल पुराना प्यार फिर मिल गया। कहते है प्यार की कोई सीमा नहीं होती, प्यार उम्र के किसी भी पड़ाव में हो सकता है। हम बात कर रहे है राजस्थान के जैसलमेर जिले के कुलधरा गांव के एक गेटकीपर की।

ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे को दिए एक साक्षात्कार में गेटकीपर ने बताया कि तीस साल की उम्र में उसे एक ऑस्ट्रेलियाई युवती से प्यार हो गया। उस युवती क नाम मरीना था। वह राजस्थान में घूमने आई थी। तब मरीना से पहली नजर का प्यार हो गया था। गेटकीपर ने बताया कि मरीना पांच दिनों के ट्रिप पर राजस्थान आई थी। उस दौरान दोनों की निगाहें मिलती रहीं। अपनी यात्रा के अंत में जब उसने आइ लव यू कहा तो शर्म से निगाहें झुक गई थी। इससे पहले किसी ने ऐसा नहीं कहा था। मैं एक शब्द भी नहीं बोल सका।

गेटकीपर ने बताया कि मरीना के शादी का प्रस्ताव देने के बाद वह भारत लौट आया। पारिवारिक दबाव में शादी कर कुलधरा में गेटकीपर की नौक री करने लगा। गेटकीपर, समय के साथ उसकी यादें भी धूमिल होने लगी थी। मेरा बेटा बड़ा होकर अलग हो चुका है और पत्नी का भी निधन हो चुका है। मैंने मान लिया कि मरीना भी शादी करके अपना घर बसा चुकी होगी। मुझे उम्मीद नहीं थी कि उसे फिर कभी देख सकूंगा।

मरीना ने कहा जल्द भारत आएगी
करीब 50 साल बाद गेटकीपर को मरीना का पत्र मिला, लिखा था हाऊ आर यू माई फ्रैंड्स। उसने बताया मरीना ने मुझे ढूंढ लिया। रोज फोन पर बात होती है। उसने बताया मरीना जल्द भारत आएगी।

मरीना ने अंग्रेजी तो गेटकीपर ने सिखाई राजस्थानी घूमर
ऑस्ट्रेलिया लौटने के बाद भी मरीना का गेटकीपर से संवाद बना रहा। गेटकीपर कर्ज लेकर ऑस्ट्रेलिया जाकर तीन महीने तक रहा। तीन महीने तक वहां रूके गेटकीपर ने मरीना को राजस्थानी घूमर डांस सीखा दिया। वहीं मरीना ने गेटकीपर को अंग्रेजी सीखा दी। मरीना ने शादी का प्रस्ताव भी रखा। वह ऑस्ट्रेलिया नहीं छोडऩा चाहती थी और गेटकीपर अपने परिवार के साथ रहना चाहता था।