Jaivardhan News

Bheel Beri Waterfall : चला राजस्थान का सबसे बड़ा झरना, उत्तराखंड का अहसास

Bheel Beri Water Fall https://jaivardhannews.com/bheel-beri-waterfall-waterfall-of-rajasthan/

Bheel Beri Waterfall : राजस्थान में मेवाड़ व मारवाड़ की सरहद पर स्थित अरावली पर्वत शृंखला के बीच राजस्थान का सबसे बड़ा झरना भील बेरी सावन की झमाझम बारिश के चलते चल पड़ा। इसकी ऊंचाई 182 फीट है। पहाड़ों से छलकते झरने के अनूठे नजारे को देखने के लिए बड़ी तादाद में लोग जंगल में पहुंचते हैं। झरना एक बार शुरू हाेने के बाद करीब 2 माह तक अनवरत बहता रहेगा। यह झरना सिरियारी थाना क्षेत्र के करमाल चौराहा से करीब 50 किमी है, जबकि राजसमंद जिले में वन विभाग की अरावली टाॅडगढ़-रावली सेंचुरी का हिस्सा है और झरने का कुछ हिस्सा पाली जिले के भगाेड़ा पंचायत के अंतर्गत आता है। इस स्थान को राजस्थान का दूध सागर भी कहते हैं।

राजसमंद के उप वन संरक्षक सुदर्शन शर्मा ने बताया कि मारवाड़ जंक्शन से राणावास होते हुए सड़क मार्ग से करमाल चौराहा तक आने के बाद कामली घाट रोड पर 5 किलोमीटर दूर यह झरना स्थित है। जहां वन विभाग की चौकी है, जबकि जंगल के रास्ते जाने के लिए गेट लगा रखा है। यहां जंगल से पहाड़ी के दुर्गम टेढ़े-मेढ़े रास्ते से पहुंचा जा सकता है।

ये भी पढ़ें : MLA Vishavraj ने नाथद्वारा में विशाल मूर्ति को बताया अधर्म का प्रतीक, पूछा क्या सरकार रोकेगी ऐसी गतिविधि ?

Rajasthan Ka Dudhsagar : उत्तराखंड की वादियों का अहसास

Rajasthan Ka Dudhsagar : अरावली पर्वतमाला में चौतरफा हरियाली से आच्छादित पहाड़, जंगली जीव जंतुओं का कलरव भी बड़ा मनमोहक है। प्रकृति की वादियों में बसा यह स्थान चेन्नई एक्सप्रेस के दूध सागर जैसा लगता है। यहां आने पर पर्यटक उत्तराखंड का एहसास करते हैं। भील बेरी झरने को राजस्थान का मेघालय भी कहते हैं।

Bheel beri waterfall location : देशभर से आते पर्यटक, सेंचुरी शुल्क

Bheel beri waterfall location : अरावली की वादियों के बीच भील बेरी झरने को देखने व प्रकृति का आनंद लेने के लिए देशभर से पर्यटक आते हैं। यह झरना जितनी ऊंचाई से घिरता है, वो देखने पर ऐसा ही लगता है कि यह दूध सागर है। ज्यों ज्यों बारिश बढ़ती है, वैसे वैसे झरना का और बढ़ता जाता है। झरने के आस पास जाना जोखिमभरा है। झरने के साथ पत्थर भी लुढ़क कर आते हैं, जो जानलेवा भी हो सकते हैं।

Bheel Beri Waterfall Distance : सेंचुरी में प्रवेश पर लगता है शुल्क

Bheel Beri Waterfall Distance : उपवन संरक्षक सुदर्शन शर्मा ने बताया कि भील बेरी झरना रावली टॉडगढ़ अभ्यारण्य का एक हिस्सा है। सेंचुरी में आने वाले पर्यटकों के लिए प्रति व्यक्ति 145 रुपए शुल्क है। कोई व्यक्ति कार, जीप ले जाना चाहे, तो उसका 300 रुपए अतिरिक्त शुल्क तय है।

Bhil Beri Waterfall in rajsamand : दो दिन की तेज बारिश से चला झरना

Bhil Beri Waterfall in rajsamand : दो दिन की तेज बारिश के बाद रावली टॉडगढ़ अभ्यारण्य में स्थित भील बेरी झरना चल पड़ा। यह राजस्थान का सबसे ऊंचा 182 फीट का झरना है। इसलिए प्रदेश क्या देशभर से लोग आते हैं।

सुदर्शन शर्मा, उपवन संरक्षक राजसमंद
Exit mobile version