Jaivardhan News

चुनाव से पहले बड़ा बदलाव, पूनिया काे हटाया, सांसद सीपी जोशी भाजपा प्रदेशाध्यक्ष बने

02 6 https://jaivardhannews.com/big-change-before-elections-poonia-removed-mp-cp-joshi-becomes-bjp-state-president/

भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव से पहले राजस्थान संगठन में बड़ा बदलाव करते हुए चित्तौड़गढ से सांसद सीपी जोशी को भाजपा का नया प्रदेशाध्यक्ष बनाया है। सतीश पूनिया को प्रदेशाध्यक्ष से हटाकर सीपी जोशी को जिम्मेदारी दी गई है। सीपी जोशी ने एबीवीपी से राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी। संघ के नजदीक हैं। सतीश पूनिया भी आरएसएस बैकग्राउंड से हैं, उनकी जगह भी उसी सियासी बैकग्राउंउ के नेता को संगठन की जिम्मेदारी दी गई है।

सतीश पूनिया को अब राष्ट्रीय संगठन में जगह दी जा सकती है। राजस्थान बीजेपी में सीएम फेस की लड़ाई के बीच संगठन में इस बड़े बदलाव के सियासी मायने हैं। अब नेता प्रतिपक्ष की नियुक्ति भी जल्द होने के आसार हैं।

चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी का जीवन परिचय

सांसद सीपी जोशी का पूरा नाम चन्द्र प्रकाश जोशी है लेकिन क्षेत्र में ये सीपी जोशी नाम से ही लोकप्रिय है। ये वर्तमान में राजस्थान के चितौड़गढ़ लोकसभा क्षेत्र के 2014 से लोकप्रिय सांसद है और 2019 में इसी लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़े और जीते। अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए सीपी जोशी को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में सम्मानित भी किया गया है। लोकप्रिय मेगजीन फेम इडिया की ओर से 16वीं लोकसभा के सांसदों के संसद में प्रदर्शन को आधार मानकर किए गए सर्वे में सीपी जोशी को सफलता पाने वाले सांसदों की श्रेणी में पुरूस्कृत किया गया। इससे पूर्व लोकसभा टीवी के द्वारा कराये गये सर्वे में भी सीपी जोशी को पूरे देश में छठा स्थान प्राप्त हुआ था।

सीपी जोशी का जन्म 04 नवम्बर 1975 को चित्तौड़गढ़, राजस्‍थान में हुआ। इनके पिता का नाम स्‍व. श्री रामचन्‍द्र जोशी है तथा माता का नाम श्रीमती सुशीला जोशी है। इनकी पत्नी का नाम श्रीमती ज्योत्सना जोशी है जिनसे इनका विवाह 22 अप्रेल 2004 को हुआ। इनके एक पुत्री है। सीपी जोशी ने मोहनलाल सुखाड़िया विश्‍वविद्यालय, उदयपुर, राजस्‍थान से बीकॉम तक की पढ़ाई की है। वे छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय रहे है। इन्होंने स्कूल और कॉलेज में विभिन्न चुनावों में भाग लिया और जीते।

राजनीतिक सफर

सीपी जोशी ने राजनीतिक जीवन की शुरूआत में राजकीय उच्‍चतम माध्‍यमिक विद्यालय, चित्तौड़गढ़ के 1994-95 में छात्र संघ के उपाध्यक्ष रहे। इसके बाद वे 1995-96 जिला परिषद के सदस्‍य के रूप में कार्य करते हुए 2000-2005 तक अपने क्षेत्र के विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई। 2005-10 के दौरान भड़ेसर पंचायत समिति के उप-प्रधान के रूप में चुने गए तथा उस क्षेत्र के विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके बाद सीपी जोशी स्‍टेट वर्किंग कमेटी के सदस्य रहे तथ क्षेत्रीय प्रभारी (चित्तौड़गढ़) भी रहे। इसके साथ ही वे भाजपा संघठन में भी काफी सक्रिय रहे और राज्‍य उपाध्‍यक्ष, भारतीय जनता युवा मोर्चा, राजस्‍थान, जिला उपाध्‍यक्ष, जिला महासचिव, वर्तमान में जिला अध्‍यक्ष, जिला मंत्री, सदस्‍य, स्‍टेट वर्किंग कमेटी (दो बार), सदस्‍य, स्‍टेट वर्किंग कमेटी (विशेष आमंत्रिती) (दो बार) जैसे विभिन्न पदों पर रहे। सीपी जोशी को पार्टी में अपने कार्य और क्षेत्र में लोकप्रियता को देखते हुए 2014 के आम चुनावों में इसी क्षेत्र राजस्थान के चितोरगढ़ लोकसभा सीट से टिकट दिया।

वे इस सीट से सोलहवीं लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए। इसके बाद 1 सितम्‍बर 2014 से सदस्‍य, वाणिज्य सम्‍बन्‍धी स्‍थायी समिति तथा इसके बाद परामर्शदात्री समिति, पर्यटन और संस्‍कृति मंत्रालय के सदस्य भी रहे। इसके बाद 14 नवम्‍बर 2014 से रेल सम्‍बन्‍धी स्‍थायी समिति और 1 सितम्बर 2018 से स्वास्थ्य और परिवार कल्याण संबंधी स्थायी समिति जैसी विभिन्न संसदीय समितिओ के सदस्य रहे। सीपी जोशी वर्तमान में 2019 लोकसभा चुनाव में इसी चितोरगढ़ सीट से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़े और भारी मतों से जितने में सफल हुए।

Exit mobile version