Big Fraud News https://jaivardhannews.com/big-fraud-cheating-in-the-name-of-dubai-tour/

Big Fraud : सोशल मीडिया पर ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ताजा मामला उदयपुर का है, जहां चार लोगों ने फेसबुक पर देखे गए विज्ञापन के जरिए विदेश टूर बुक कराया और इसके एवज में 2.32 लाख रुपए भी जमा करा दिए। लेकिन जब उन्होंने फ्लाइट टिकट कन्फर्म करने की कोशिश की तो पता चला कि उनके नाम की कोई बुकिंग ही नहीं है। इसके बाद पीड़ितों ने पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई। पुलिस ने जांच शुरू की और आरोपी को नई दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया। आरोपी को उदयपुर लाया गया है और उससे पूछताछ की जा रही है।

सुखेर थानाधिकारी हिमाशुं राजावत के अनुसार इस धोखाधड़ी के मामले में पुलिस ने कैलाश पुत्र राजकुमार राठौड़ निवासी कृष्णा एन्क्लेव नजफगढ़ सीआरपीएफ कैंप नई दिल्ली हाल उत्तम नगर वेस्ट नई दिल्ली से अरेस्ट कर लिया। पुलिस द्वारा आरोपी से धोखाधड़ी कर लूटी गई राशि के बारें में पुछताछ की जा रही है।

Udaipur Updates : फेसबुक पर विज्ञापन देखकर लुभाया

Udaipur Updates : 3 जनवरी 2024 को उदयपुर के सुखेर थाने में भोपाल सिंह, रॉयल टूलीप सोसायटी, न्यू नवरत्न कॉम्पलेक्स के निवासी ने बीटूसी हॉलीडेज, नई दिल्ली नामक फर्म के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करवाई। सिंह ने बताया कि उन्होंने फेसबुक पर फर्म का विदेश यात्रा का विज्ञापन देखा था। विज्ञापन में आकर्षक पैकेज देखकर उन्होंने फर्म के मालिक कैलाश राठौड़ से संपर्क किया। राठौड़ ने प्रति यात्री 58,000 रुपए में दुबई यात्रा का पूरा पैकेज देने का वादा किया। इस पैकेज में फ्लाइट टिकट, होटल, घूमने का कार्यक्रम, वीजा और अन्य कर शामिल थे। भोपाल सिंह ने 4 सदस्यों के लिए यह पैकेज बुक करवाया। टूर ऑपरेटर ने फ्लाइट टिकट, होटल, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और वीजा के लिए अलग-अलग खर्च का ब्योरा दिया।

ये भी पढ़ें : Fell into the well : पैर फिसलने से कुएं में गिरा किशोर, 15 घंटे बाद बाहर निकाला शव

Fraud in Udaipur : टिकट के लिए मांगे डेढ़ लाख रूपए

Fraud in Udaipur : भोपाल सिंह की दुबई यात्रा ठगी का शिकार बन गई। बीटूसी हॉलीडेज नामक फर्म ने सर्वप्रथम फ्लाइट टिकट के लिए 1,50,000 रुपए लिए और फिर यात्रा रद्द कर दी। यह राशि फर्म द्वारा 21-22 सितंबर 2023 को मंगवाई गई। इस राशि को भोपाल सिंह ने फोन पे के माध्यम से फर्म के इंचार्ज लालसिंह राय को भेज दी। उसके बाद फर्म द्वारा चारों यात्रियों की पासपोर्ट फोटो मंगवाई गई। उसके बाद फर्म ने चारों यात्री अनामी शरण पंवार, सुनिता पंवार, भोपालसिंह चौहान व कुसुमलता चौहान के अहमदाबाद से दुबई के लिए वॉटसऐप पर 8 कन्फर्म टिकट भेजी।

Udaipur news Today : होटल बुकिंग और वीजा शुल्क भुगतान

Udaipur news Today : कैलाश राठौड़ ने एक टूर फर्म के माध्यम से दुबई यात्रा का प्लान बनाया। उन्होंने होटल बुकिंग के लिए 54,000 रुपये का भुगतान फोन पे के माध्यम से फर्म के प्रतिनिधि लाल सिंह को किया। इसके बाद उन्हें दुबई के मिलिनियम प्लाजा होटल में चार लोगों के लिए दो डीलक्स रूम बुक किए गए और वॉट्सऐप पर कनफर्मेशन भेजा गया। होटल बुकिंग के बाद, फर्म ने चार यात्रियों के वीजा के लिए 28,000 रुपये की अतिरिक्त मांग की। कैलाश राठौड़ ने यह राशि भी फर्म के प्रतिनिधि को भेज दी।इस प्रकार, उन्होंने टूर पैकेज के लिए कुल 2.32 लाख रुपये (54,000 + 28,000 + 1,50,000) का भुगतान किया।

Udaipur Police Action : ऐसे खुला फर्जीवाड़ा

Udaipur Police Action : 29 सितंबर को, भोपाल सिंह उदयपुर में एक स्थानीय टूर ऑपरेटर के पास गए। उन्होंने फर्म के मालिक कैलाश से फ्लाईट टिकट, होटल बुकिंग और घूमने का प्लान कन्फर्म करवाना चाहा। लेकिन जब उन्होंने टूर ऑपरेटर को फ्लाईट टिकट का पीएनआर नंबर दिया, तो उन्होंने दावा किया कि यह नंबर फर्जी है। भोपाल सिंह ने यह भी पाया कि होटल बुकिंग और घूमने का प्लान भी गलत थे। उन्होंने तुरंत कैलाश से संपर्क किया और उन्हें बताया कि उनके द्वारा भेजे गए सभी दस्तावेज फर्जी हैं। कैलाश ने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया, जिसके बाद भोपाल सिंह ने सुखेर पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाई।

Facebook Fraud : पुलिस टीम पहुंची दिल्ली

Facebook Fraud : तकनीकी सहायता से सुखेर थाना पुलिस ने आरोपी के बारे में खाेजबीन की। उसके बाद पुलिस द्वारा एक टीम को दिल्ली भेजा गया। वहां पहुंचने पर पुलिस ने पता किया तो उन्हे सुचना मिली की आरोपी कैलाश राठौड़ को दिल्ली पुलिस धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार कर लिया। आरोपी दिल्ली में एक फर्जी वेबसाइट चलाता है। उसके बाद पुलिस बिन्दापुर थाना पहुंची और वहां से आरोपी कैलाश को गिरफ्तार कर लिया। अब पुलिस द्वारा आरोपी से उन पैसों के बारें में पुछताछ की जा रही है। साथ ही पुलिस द्वारा यह भी पुछताछ की जा रही है कि आरोपी पहले भी कितनों के साथ इस तरह की धोखाधड़ी की।