राजसमंद में घर से व्यवसायी के रहस्यमयी ढ़ंग से लापता होने के 5वें दिन भीलवाड़ा जिले के गुलाबपुरा में संदिग्ध लावारिस हालत में कार मिलने पर पुलिस ने थाने में खड़ी करवा दी। तब तक परिजनों ने गुमशुदगी की रिपोर्ट तक दर्ज नहीं करवाई। गुलाबपुरा में मिली संदिग्ध कार में बिजली के बिल के आधार पर गुलाबपुरा पुलिस की सूचना पर दिवेर पुलिस व्यवसायी के घर पहुंची, तो 11 जुलाई से ही लापता होने की बात सामने आई। खास बात यह है कि जब दिवेर पुलिस कार लेने के लिए गई, तो गुलाबपुरा चौकी से ही वह कार चोरी हो गई। पुलिस की जांच में वही कार वापस देवगढ़ के तीन बत्ती चौराहे पर 15 जुलाई की रात गुजरने के फुटेज भी मिले। इस पूरे घटनाक्रम को लेकर अब खीमाखेड़ा पंचायत के पीली का खाना गांव के लोग दिवेर थाने पहुंचे और व्यवसायी का अपहरण होने की आशंका जताते हुए जल्द सख्त कार्रवाई की मांग की है।

दिवेर थाना प्रभारी पारसमल ने बताया कि कि पीली का खेड़ा, खीमाखेड़ा निवासी लक्ष्मणसिंह पुत्र भैरूसिंह 11 जुलाई को घर से बिन बताए कहीं चला गया। बताया कि वह घर पर कम और उसके खेत पर शराब ठेके पास कमरे पर ही ज्यादातर समय रहता था। जब लक्ष्मणसिंह घर से बिन बताए कहीं चला गया, तो परिजनों ने भी कोई गुमशुदगी की रिपोर्ट नहीं दी। क्योंकि अक्सर वे पहले भी कुछ दिनों के लिए इधर उधर जाते रहते थे। इस बीच 15 जुलाई को उनकी पजोरो कार भीलवाड़ा जिले के गुलाबपुरा के पास संदिग्ध हालत में मिली, जिसे गुलाबपुरा पुलिस ने जब्त करते हुए थाने में खड़ी करवा दी। साथ ही कार में बिजली के बिल मिलने पर दिवेर पुलिस को सूचना दी गई। दिवेर पुलिस ने पीली का खेड़ा पहुंची, तो परिजनों ने बताया कि 11 जुलाई से ही लक्ष्मणसिंह लापता है। इस बीच दिवेर पुलिस भीलवाड़ा जिले के गुलाबपुरा से कार लेने पहुंची, तो पुलिस कस्टडी से ही वह कार चोरी हो गई। इस बीच 15 व 16 जुलाई की दरमियानी रात को वह कार वापस देवगढ़ के तीन बत्ती चौराहा क्षेत्र में देखी गई, जिसकी जानकारी खीमाखेड़ा के रहने वाले होमगार्ड ने दी। पुलिस ने देवगढ़ में सीसीटीवी कैमरे के फुटेज खंगाले, तो कुछ अहम फुटेज मिले हैं। अब 16 जुलाई को परिजनों की रिपोर्ट पर दिवेर पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया, जबकि भीलवाड़ा जिले की गुलाबपुरा पुलिस ने संदिग्ध कार मिलने व थाने में पुलिस कस्टडी से कार चोरी होने का प्रकरण दर्ज कर लिया। अब राजसमंद व भीलवाड़ा दोनों जिलों की पुलिस संयुक्त रूप से हर पहलू पर जांच कर रही है, मगर अभी तक न तो व्यवसायी का पता चल पाया है और न ही कोई तथ्य मिले हैं।

होटल मालिक की भूमिका संदिग्ध

थाना प्रभारी पारसमल ने बताया कि लक्ष्मणसिंह शराब से ठेके पर सेल्समैन को बाघाना में राजमार्ग होटल पर जाकर लौटने की बात कही। इस पर पुलिस राजमार्ग होटल पहुंची, तो वहां के कार्मिक व होटल मालिक पुलिस की जांच में कोई सहयोग नहीं कर रहे हैं। ऐसे में होटल के मालिक व कार्मिकों की भूमिका भी संदेह के दायरे में आ गई है। थाना प्रभारी ने बताया कि होटल मालिक व कार्मिक सहयोग नहीं कर रहे हैं, जिससे उनकी भूमिका की भी गहन जांच की जा रही है।

ग्रामीण पहुंचे दिवेर थाने पर

लक्ष्मणसिंह के रहस्यमयी ढंग़ से लापता होने के बाद खीमाखेड़ा पंचायत के पीली का खेड़ा के ग्रामीण 16 जुलाई को दिवेर थाने पर पहुंच गए। ग्रामीणों ने अपहरण की आशंका जताते हुए जल्द प्रकरण की निष्पक्ष जांच कर तलाशने व आरोपियों पर सख्त कार्रवाई की मांग की। इस पर थाना प्रभारी पारसमल ने आश्वस्त किया कि वे हर पहलू से गहन जांच कर रहे हैं और ग्रामवासी भी उनकी जांच में सहयोग करें।

हर एंगल से पुलिस कर रही जांच
व्यवसायी के लापता होने व गुलाबपुरा थाने से कार चोरी होने के बाद पुलिस द्वारा हर एंगल से जांच की जा रही है। अभी तक कोई ठोस तथ्य नहीं मिले हैं।

पारसमल, थाना प्रभारी पुलिस थाना दिवेर