Jaivardhan News

Can Google Pay be activated without debit card : बिना डेबिट कार्ड गूगल पे एक्टिव का आसान तरीका

can google pay be activat without debit card https://jaivardhannews.com/can-google-pay-be-activated-without-debit-card/

अब Google Pay को बिना Debit Card के आसान तरीके से एक्टिवेट किया जा सकता है। इसके लिए कुछ टिप्स का ध्यान रखने की जरूरत है। यह सुविधा उन लोगों के लिए उपयोगी है जिनके पास डेबिट कार्ड नहीं है या जो इसे ऑनलाइन भुगतान के लिए उपयोग नहीं करना चाहते हैं। अक्सर लोगों की जुबानी सुनते हैं कि “can google pay be activated without debit card” और “क्या बिना डेबिट कार्ड के गूगल पे एक्टिवेट किया जा सकता है ?” तो आपके इस सवाल का जवाब है हां। अब बिना डेबिट कार्ड के भी यूपीआई पिन (UPI PIN) सेट कर सकते हैं। गूगल पे पर UPI एक्टिवेट करने के लिए आधार बेस्‍ड अथॉन्टिकेशन का सपोर्ट शुरू किया है। जो यूजर अपने आधार नंबर का इस्‍तेमाल कर Google pay पर यूपीआई के लिए रजिस्‍टर करना चाहते हैं, वे उसी मोबाइल नंबर से साइन-अप करें, जो UIDAI व उनके बैंक के साथ पंजीकृत है। अथॉन्टिकेशन को शुरू करने के लिए यूजर्स को अपने आधार नंबर के पहले 6 अंक (डिजिट) देने होंगे। कंपनी का कहना है कि ये अंक, नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के जरिए यूआईडीएआई को भेजे जाते हैं।

बिना डेबिट कार्ड : Can Google Pay be activated without debit card

बिना डेबिट कार्ड के Google Pay का उपयोग करने के लाभ :

बिना डेबिट कार्ड के Google Pay का उपयोग करने के कुछ नुकसान :

डेबिट कार्ड से गूगल पे अकाउंट खोलने का यह है तरीका

अभी 22 बैंक उपलब्ध, जिसके जरिए जुड़ सकेगा गूगल पे

NPCI की वेबसाइट के अनुसार अभी फिलहाल 22 बैंक है। आधार के जरिए यूजर्स के अथॉन्टिकेशन का सपोर्ट करते हैं। Google का कहना है कि उसे उम्‍मीद है कि ‘बहुत जल्‍द’ ज्‍यादा से ज्‍यादा बैंक इस सपोर्ट को ऐड करेंगे। आधार के जरिए UPI एक्टिवेट करने के दौरान यूजर्स को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका बैंक अकाउंट और आधार नंबर आपस में लिंक हो। साथ ही गूगल पे द्वारा स्पष्ट किया गया है कि यूजर्स के आधार नंबर सिर्फ NPCI के साथ शेयर किए जाते हैं। कंपनी उन्‍हें स्‍टोर नहीं करती।

जब OTP होगा दर्ज, तभी पूरा होगा Google Pay का सेटअप

उपभोक्ता के मोबाइल नंबर व आधार नंबर के शुरुआती 6 अंक शेयर करने के बाद उनके बैंक व UIDAI से वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मोबाइल नंबर पर जाएगा। फिर उस OTP को दर्ज करने के बाद अथॉन्टिकेशन यानि सत्यापन का प्रोसेस चलेगा। फिर यूजर्स को UPI पिन सेट करना होगा। इस तरह सेटअप कंपलिट करके किसी भी पैसे भेज सकेंगे और प्राप्त कर सकेंगे।

Exit mobile version