देश के दूर-दराज के क्षेत्रों में छिपी हुई अद्भुत प्रतिभाएं मौका मिलने के बाद देश के सामने अपनी चमक बिखेर देती है। बीते बुधवार से राजस्थान की ऐसी ही एक प्रतिभा के जलवे से सोशल मीडिया अटा पड़ा है जिसके दीवाने राहुल गांधी से लेकर राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत हो गए हैं। भरत की प्रतिभा और लगन देखकर हर कोई कायल हो गया है। उनके क्रिकेट के प्रति जुनून को देखकर अब देशभर से उनके लिए मदद के हाथ उठे हैं। बीड़ में हाथ से पत्थर से पीट पीटकर और मिट्टी लीपकर पिच तैयार कर क्रिकेट में बॉलिंग की प्रेक्टिस का वीडियो सोशल मीडिया पर देख कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी हैरान रह गए। राहुल ने ट्विट कर राजसमंद जिले में धानीन के मोजावतो का गुड़ा के 17 वर्षीय भरत सिंह की प्रतिभा को निखारने में मदद करने का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से अनुरोध किया। इस पर मुख्यमंत्री ने भी हरसंभव मदद की बात ट्विट पर लिखी और उसके साथ ही यह सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल हुआ। सोशल मीडिया के जरिये अचानक चारभुजा क्षेत्र में धानीन पंचायत के मोजावतो का गुड़ा निवासी 17 वर्षीय गेंदबाज भरतसिंह सुर्खियों में आ गया। खेत व बीड़ में गेंदबाजी की पे्रक्टिस का वीडियो व राहुल गांधी के ट्वीट के बाद मुख्यमंत्री कार्यालय से भी भरतसिंह को कॉल कर संपर्क किया गया। साथ ही जिला कलक्टर नीलाभ सक्सेना ने भी भरतसिंह से संपर्क किया और उसे जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात के लिए भी बुलाया गया है।

तीन साल से ननिहाल में रहकर प्रेक्टिस

भरत वह मूलत: मोजावतो का गुड़ा का रहने वाला है, मगर फिलहाल वह देवपुरा पंचायत के नीचली मियारी में ननिहाल में रहकर देवपुरा राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में 12वीं पढ़ रहा है। चार भाई बहनों में वह सबसे बड़ा है और उसके परिवार में पिता कालूसिंह किसान है, जबकि मां चम्पाबाई भी गृहिणी है।

इंडिया की टीम में खेलने की ख्वाहिश

आर्थिक कमजोरी के चलते अभावों में गुजर बसर करने वाले भरत की ख्वाहिश इंडिया के लिए क्रिकेट खेलने की है। इसके लिए वह बीड़ में पिच बनाकर व मछली की नेट लगाकर गेंदबाजी कर प्रयास कर रहा है। सोशल मीडिया से सुर्खियों में आने व राहुल गांधी के अनुरोध के बाद मुख्यमंत्री द्वारा मदद का आश्वासन मिलने के बाद भरत के साथ पूरा परिवार खुश है।

सोशल मीडिया पर देख्र राहुल गांधी कायल

राजसमंद के एक छोटे गांव में बॉलिंग प्रैक्टिस कर रहे एक लड़के की प्रतिभा से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी मुरीद हो गए, जिसके बाद उन्होंने लड़के के गेंदबाजी की प्रैक्टिस करते हुए का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर कर सीएम गहलोत से मदद करने को कहा। वहीं सीएम गहलोत ने इस वीडियो पर कहा कि सरकार हरसंभव मदद के लिए तैयार है। 80 घरों वाले गांव में रहने वाले भरत सिंह 16 साल के हैं और तमाम सुविधाओं की कमी के बावजूद उनकी प्रतिभा का कोई सानी नहीं है। वह एक विकेट के सामने बॉलिंग करते हैं और उनकी लाइन लेंथ इतनी अच्छी है कि लगभग हर बार विकेट गिराता है।

खेत में बनी पिच पर करते हैं सटीक गेंदबाजी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भरत सिंह ने बताया कि वह गेंदबाज रवि बिश्नोई के संघर्ष से खासे प्रभावित हैं। भरत ने रवि के बारे में पढ़ने के बाद खेत पर खुद से एक पिच बनाकर गेंदबाजी का अभ्यास शुरू किया. उन्होंने खेत में ही मछली पकड़ने वाले जाल से नेट बनाया और गेंदबाजी करने लगे। उन्होंने बताया कि वह 10 साल की उम्र से क्रिकेट खेल रहे हैं और 5वीं क्लास में पढ़ने के दौरान पहली बार हाथ घुमाकर गेंद फेंकने का अभ्यास किया था। भरत को ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेटली और पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के बॉलिंग अंदाज ने काफी प्रभावित किया है। बता दें कि भरत सिंह हर दिन करीब 3 घंटे प्रैक्टिस करते हैं।

राहुल गांधी ने कहा- बच्चे का सपना साकार करें

वहीं राहुल गांधी ने इस वीडियो को शेयर कर लिखा कि हमारे देश के कोने-कोने में अद्भुत प्रतिभा छिपी हुई है, जिसे पहचानना और बढ़ावा देना हमारा कर्तव्य है. राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को टैग कर कहा कि अशोक गहलोत जी से मेरा निवेदन है, इस बच्चे का सपना साकार करने के लिए कृपया उसकी सहायता करें.

मां गेंद लाकर देती, भरत खेलता

छोटी उम्र से ही भरत गेंदबाजी का शौकीन रहा, जिसे उसकी मां चम्पाबाई बाजार से हमेशा नई गेंद लाकर देती रही है। मां चम्पाबाई बोली कि वह जैसे तैसे 10 रुपए की गेंद लाकर देती थी और आज वह 200 रुपए से भी महंगी बॉल से खेल रहा है और अभ्यास कर रहा है।

भरत के परिवार का बायोडेटा

भरतसिंह खरवड़ धानीन पंचायत के मोजावत का गुड़ा का रहने वाला है, मगर अभी उसके ननिहाल नीचली मियारी में रहकर देवपुरा स्कूल में पढ़ रहा है। परिवार में उसके पिता कालूसिंह, मां चम्पाबाई के अलावा दादाजी दादाजी भंवरसिंह, दादीजी हंजाबाई है। छोटी दो बहने हैं, जिसमें एक बहन जमना कुमारी 9वीं तथा दूसरी बहन सुगना कुमारी कक्षा 6 में अध्ययनरत है, जबकि सबसे छोटा भाई वीरम दूसरी पढ़ रहा है।

image 20 https://jaivardhannews.com/chief-minister-ashok-gehlot-will-help-bharat-on-rahul-gandhis-tweet/

RCA अध्यक्ष व एडीएम से की मुलाकात

धानीन सरपंच सोहनलाल जैन गेंदबाज भरत को लेकर जिला कलक्ट्री पहुंचे, जहां अतिरिक्त जिला कलक्टर रामचरण शर्मा से मुलाकात की। भरत के बीड़ में प्रेक्टिस की प्रशंसा करते हुए हरसंभव मदद की बात कही।राहुल गांधी के ट्वीट से सुर्खियों में आए भरत से उदयपुर में राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन अध्यक्ष वैभव गहलोत से मुलाकात की। वैभव ने हरसंभव मदद करने व जयपुर में क्रिकेट एकेडमी में प्रवेश दिलाने का आश्वासन दिया।

एक मैच में 4 ओवर में 6 विकेट और 14 रन दिए

भरत ने आगे बताया कि 5वीं क्लास से हाथ घुमाकर बॉलिंग करना शुरू कर दिया था. धीरे-धीरे गेंदबाजी तेज होती गई. गांव में ही टूर्नामेंट होते थे तो उनमें भाग लिया. अब तक सबसे हाइएस्ट स्कोर एक मैच में 4 ओवर में 14 रन दिए और 6 विकेट लिए थे. लोग मेरी स्पीड के फैन हो गए. फिर दोस्त ललित ने कहा कि गेम महंगा है लेकिन कुछ जुगाड़ कर शुरुआत करते हैं. इसके बाद ललित साथ में रहता और प्रेक्टिस करना शुरू की. यहीं नहीं मामा के घर के पास मछली की जाल लगाकर प्रैक्टिस शुरू की लेकिन वहां घास उगने लगी. फिर अपने गांव में ही प्रैक्टिस शुरू की. 

मिट्टी डाल रोलर की जगह पत्थर से पिच बनाई

भरत ने बताया कि 1 बीघा जमीन में पिता खेती करते हैं. इससे ही गुजारा होता है. खेत के पास ही खाली थोड़ी जमीन पर पिच बनाने का सोचा. मिट्टी डाली और सतह प्लेन करने के लिए गोल पत्थर घुमाए. फिर उसपर मछली का नेट लगाकर प्रेक्टिस कर रहा हूं. ननिहाल में रह रहा हूं. स्कूल भी जाना होता है. इसलिए स्कूल होने के बाद दोस्त की बाइक से रोजाना 15 किमी दूर अपने गांव जाता हूं और प्रैक्टिस करता हूं. शुरू से सपना है कि इंडिया के लिए बॉलिंग करू।

image 19 https://jaivardhannews.com/chief-minister-ashok-gehlot-will-help-bharat-on-rahul-gandhis-tweet/

पेड़ की डाली को बनाया स्टंप

भरत सिंह की क्रिकेट की प्रति दीवानगी और जुनून देख लोग हैरान हैं। भरत एक अच्छा गेंदबाज है। वह मछली पकड़ने के जाल को नेट बनाकर और पेड़ की कटी डाली को स्टंप बनाकर रोजाना गेंदबाजी का अभ्यास करता है। उसके अभ्यास का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। भरत का वीडियो देखकर राहुल गांधी उसके मुरीद हो गए। उन्होंने बुधवार शाम को ट्विटर पर भरत का एक वीडियो शेयर किया। यह वीडियो मात्र छह सेकेंड का है लेकिन इस 17 साल की बच्चे की प्रतिभा देखकर हर कोई उसका कायल हो रहा है।

पढ़ने में भी होशियार है राजसमंद का ये होनहार

17 साल के भतर सिंह खरवड ने बताया कि वो अपने ननिहाल निचली मियारी गावं में रहता है। वह देवपुरा गांव के सरकारी स्कूल में पढ़ता है। भरत गांव के पास ही खुली जगह में नेट बांध कर अभ्यास करता है। उसने बताया कि पहले वह टेनिस बॉल से प्रैक्टिस करता था लेकिन अब उसके पास लेदर की बॉल आ गई है। ऐसे में एक साल से वह लेदर बॉल से प्रैक्टिस कर रहा है। उसे फास्ट बॉलिंग पसंद है। भरतसिंह के पिता कालूसिंह खरवड खेती करते हैं। वहीं माता गृहणी हैं। उसके चार भाई-बहन में सबसे बड़ा भरत पढ़ने में भी होनहार है। उसने 11 वीं क्लास में 71 फीसदी अंक हासिल किए थे। जबकि 10 वीं में 96 प्रतिशत अंक प्राप्त किए।

image 21 https://jaivardhannews.com/chief-minister-ashok-gehlot-will-help-bharat-on-rahul-gandhis-tweet/

इस तरह राहुल गांधी ने देखा वीडियो

गेंदबाज भरत सिंह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर बुधवार शाम वायरल हुआ। वरिष्ठ पत्रकार दीपक शर्मा ने एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने भरत की गेंदबाजी की तारीफ करते हुए लिखा कि अगर इस युवा को प्रोफेशनल मदद मिल जाए तो क्या पता आगे चलकर देश को एक शानदार गेंदबाज मिल जाए। थोड़ी देर बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस ट्वीट के जवाब में एक ट्वीट किया और राजस्थान के मुख्यमंत्री से भरत सिंह के सपने को साकार करने में मदद का आग्रह किया। सीएम गहलोत ने भी राहुल गांधी के ट्वीट का जवाब तत्परता से देते हुए लिखा कि वह इस मामले को देखेंगे और जरूरी सहायता प्रदान करेंगे। इस घटनाक्रम के बाद हड़कंप मच गया। राजस्थान सीएमओ ने आनन-फानन में भरत सिंह से संपर्क साधा. इसके बाद राजसमंद जिला कलेक्टर नीलाभ सक्सेना, पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी, चारभुजा थाना अधिकारी भवानी शंकर ने उनसे संपर्क किया।