Clean Hospital https://jaivardhannews.com/clean-hospital-nathdwara-top-in-cleanliness/

Clean Hospital : राजसमंद जिले का नाथद्वारा स्थित गोवर्धन जिला अस्पताल प्रदेशभर के अस्पतालों में स्वच्छता और सफाई के मामले में अव्वल रहा है। कायाकल्प पुरस्कार के तहत अस्पताल को यह प्रतिष्ठित सम्मान दिया गया है। इस उपलब्धि के लिए अस्पताल को 50 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। यह पुरस्कार अस्पताल के प्रबंधन, डॉक्टरों, नर्सों और अन्य कर्मचारियों के समर्पित प्रयासों का परिणाम है।

Govardhan Hospital : नाथद्वारा स्थित गोवर्धन जिला अस्पताल ने प्रदेशभर में अपना नाम रोशन किया है। 2023-24 के लिए कायाकल्प कार्यक्रम के तहत जिला चिकित्सालय वर्ग में प्रथम पुरस्कार प्राप्त कर अस्पताल ने न केवल स्वच्छता और सफाई के मामले में अव्वलता हासिल की है, बल्कि राजसमंद जिले का गौरव भी बढ़ाया है। समय-समय पर विभिन्न असेसमेंट के बाद कायाकल्प कार्यक्रम के अन्तर्गत राज्य स्तरीय पुरस्कार समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। अस्पताल की बेहतर स्वच्छता और सफाई व्यवस्था रोगियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए अस्पताल की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

Nathdwara Hospital : कायाकल्प कार्यक्रम : स्वच्छ अस्पताल, स्वस्थ भारत

Nathdwara Hospital : कायाकल्प कार्यक्रम भारत सरकार की एक पहल है जिसका उद्देश्य देश के सरकारी चिकित्सा संस्थानों में सफाई, स्वच्छता, अपशिष्ट प्रबंधन और संक्रमण नियंत्रण प्रथाओं को बेहतर बनाना है। इस कार्यक्रम के तहत, विभिन्न मानकों के आधार पर अस्पतालों का मूल्यांकन किया जाता है और अच्छे प्रदर्शन करने वाले संस्थानों को पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है।कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्वच्छ वातावरण में रोगियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना है। इससे रोगियों का उपचार तेजी से हो पाता है और उन्हें बेहतर अनुभव प्राप्त होता है।

ये भी पढ़ें : Accused Arrested : शराब पीकर उत्पात मचाने पर आधा दर्जन से अधिक आरोपी गिरफ्तार

Kayakalp Award : ऐसे मिलता है कायाकल्प पुरूस्कार

Kayakalp Award : कायाकल्प पुरस्कार प्राप्त करने के लिए अस्पतालों को सरकार द्वारा निर्धारित कठोर प्रक्रिया का पालन करना होता है। यह प्रक्रिया निम्नलिखित चरणों में विभाजित है:

  1. आत्म मूल्यांकन: सबसे पहले, अस्पताल को सरकार द्वारा निर्धारित मापदंडों के आधार पर खुद का मूल्यांकन करना होता है।
  2. टीम द्वारा मूल्यांकन: इसके बाद, चिकित्सा संस्थान के रखरखाव, साफ-सफाई एवं स्वच्छता, सहयोगी सेवाओं, वेस्ट मैनेजमेंट, संक्रमण नियंत्रण, स्वच्छता संवर्धन के विभिन्न मानकों पर समय-समय पर विजिट कर विभिन्न मापदंड का आंकलन किया जाता है। यह टीम अस्पताल के प्रथम, द्वितीय एवं पीयर टीमों द्वारा बनाई जाती है।
  3. बाहरी मूल्यांकन: अंत में, एक्सर्टनल असेसमेंट करवाया जाता है। इसमें बाहरी विशेषज्ञों की टीम अस्पताल का निरीक्षण करती है और मूल्यांकन करती है।
  4. पुरस्कार: निर्धारित मापदंड पूरे करने पर अस्पताल को पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

विभिन्न मापदंडों का आकलन करते समय अस्पताल के रखरखाव, सफाई और स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाता है। अस्पताल में कार्यरत डॉक्टरों, नर्सिंग स्टाफ, पैरा मेडिकल स्टाफ और अन्य सहयोगियों की कुशलता का भी मूल्यांकन किया जाता है।

Rajsamand news : टीम वर्क और समर्पण का परिणाम

Rajsamand news : नाथद्वारा स्थित गोवर्धन जिला अस्पताल के डिप्टी कंट्रोलर और चिकित्सा संस्थान में इस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. सतीश सिंघल ने बताया कि यह उपलब्धि प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. कैलाश भारद्वाज के नेतृत्व और डॉक्टर्स, नर्सिंग स्टाफ और अन्य कर्मचारियों के समर्पित प्रयासों का परिणाम है। डॉ. अनिल शाह, डॉ. बी.एल जाट, डॉ. आशीष गर्ग, इंद्रजीत सिंह, सेवाराम पालीवाल, यादराम चौधरी, निर्मला गहलोत, यादराम चौधरी सहित सभी डॉक्टर्स, नर्सिंग स्टाफ और अन्य चिकित्सकीय स्टाफ ने संस्थान को बेहतर और स्वच्छ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह पुरस्कार न केवल अस्पताल के लिए गौरव की बात है, बल्कि यह नाथद्वारा के लोगों के सहयोग और समर्पण का भी प्रतीक है। सीएमएचओ डॉ. हेमंत कुमार बिन्दल ने बताया कि गोवर्धन जिला चिकित्सालय नाथद्वारा के अलावा सीएचसी वर्ग में समूचे स्टेट पर कमला नेहरू चिकित्सालय प्रथम और आरके जिला चिकित्सालय राजसमंद ईको फ्रेन्डली कायाकल्प समूचे प्रदेश में प्रथम आया है।