CM ने चुनाव से पहले खोला खजाना, ब्यावर जिले में जा सकती है हमारी 12 पंचायतें, जिले को कई सौगातें मिली

ByPrakash Kunwar

Mar 18, 2023 #Ajmer hindi news, #ajmer news, #Byawar News, #CM Ashok Gehlot, #Congress leader CP Joshi, #Congress leader Dr. CP Joshi, #congress leader Govind Singh Dotasra, #Congress Leader Hari Singh Rathore, #jaivardhan news, #jayavardhan news, #jayvardhan news, #live rajsamand, #mewar news, #New District Byawar, #Rajasthan news, #rajasthan news live, #rajasthan police, #rajsamand news, #udaipur news, #अजमेर को बड़ी सौगात, #अजमेर न्यूज, #उदयपुर न्यूज, #कांग्रेस जिलाध्यक्ष हरिसिंह राठौड़, #काग्रेस नेता लक्ष्मणसिंह रावत, #क्राइम रिपोर्टर लक्ष्मणसिंह राठौड़, #जयवर्द्धन न्यूज, #डॉ. सीपी जोशी, #नाथद्वारा को सौगात, #पत्रकार लक्ष्मणसिंह राठौड़, #पाली को सौगात, #ब्यावर को सौगात, #ब्यावर जिला, #ब्यावर न्यूज, #ब्यावर बना जिला, #भीम को सौगात, #भीम भी जाएगा ब्यावर में, #भीम विधायक सुदर्शनसिंह रावत, #मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, #राजसमंद को सौगात, #राजसमंद न्यूज, #राजस्थान न्यूज़, #राजस्थान में नए जिले, #लक्ष्मणसिंह राठौड़, #सीएम गहलोत, #सीपी जोशी, #हरिसिंह राठौड़
01 3 https://jaivardhannews.com/cm-ashok-gehlot-rajsamand-district-order/

प्रदेश में इसी वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान को बड़ी सौगातें दी है। एक तरह से सीएम गहलोत ने हर वर्ग को हर तरह से खुश करने और अपने पक्ष में करने का प्रयास किया है। इससे प्रदेश में एंटी इन्कम्बेंसी की स्थिति को पाटने के प्रयास भी किए गए हैं। ब्यावर जिला बनने से भीम क्षेत्र की प्रथम दृष्टया 7 ग्राम पंचायतें ब्यावर में शामिल हो सकती है, जबकि भीम, अजीतगढ़ क्षेत्र का इलाका राजसमंद जिले में ही रहने की उम्मीद है। सीमांकन की फाइनल रिपोर्ट अब जिला सीमांकन कमेटी रामलुभाया के 25 मार्च तक लौटने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। इससे सात पंचायतों के लोगों के जिला मुख्यालय की 150 किमी. की दूरी कम हो जाएगी। हालांकि विधानसभा और लोकसभा का क्षेत्र यथावत रहेगा। उसमें फिलहाल अगले दस साल तक कोई बदलाव होने की उम्मीद नहीं है। इसके अलावा राजस्थान में 19 नए जिले और 3 नए संभाग बनाए जाएंगे। इसी के साथ अब राज्य में 50 जिले और 10 संभाग हो गए हैं। इस तरह पाली, बांसवाड़ा व सीकर नए संभाग बनेंगे।

विधानसभा क्षेत्र का दायरा नहीं बदलेगा

भीम विधायक सुदर्शनसिंह रावत ने बताया कि ब्यावर जिला बनने के बाद भीम विधानसभा क्षेत्र की कुछ पंचायतें ब्यावर में जाएगी, जिसमें भी प्रथम दृष्टया बोरवा, शेखावास, लगेतखेड़ा, डूंगरखेड़ा, बार, सारोठ, बिलियावास, टोगी, थानेटा तक करीब 12 पंचायतें शामिल हो सकती है। भीम नगरपालिका और इससे आगे की पंचायतें शायद नहीं जाएगी। फिलहाल ब्यावर व राजसमंद जिले की सीमांकन की रिपोर्ट बन रही है और तभी स्थिति साफ होगी। इसके अलावा खास बात यह है कि ब्यावर जिला अलग बनने से विधानसभा क्षेत्र और लोकसभा क्षेत्र के परिसीमन पर फिलहाल कोई फर्क नहीं पड़ेगा। विधानसभा भीम का दायरा जो अभी है, भविष्य में भी वही रहेगा। भविष्य में संभवत: 2033 तक विधानसभा का नया परिसीमन संभव है।

राजसमंद जिले को भी कई बड़ी सौगातें मिली

देवगढ़ में 11 किमी. बाइपास के लिए 25 करोड़ रुपए की सौगात दी। वहीं राजसमंद स्नातक महाविद्यालय यूजी को स्नोतकोत्त पीजी महाविद्यालय में क्रमोन्नत के साथ विज्ञान, वाणिज्य व कला संकाय के विषय शुरू होंगे। खमनोर पंचायत समिति के कुंठवा में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय खुलेग। राजसमंद जिले के छोगा का खेड़ा व उरियों की भागल में संस्कृत विद्यालय को क्रमोन्नत होंगे। देलवाड़ा पंचायत समिति के सेमल में उप स्वास्थ्य केंद्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नत। खमनोर पंचायत समिति के ग्राम पंचायत शिशोदा के शिशोदा कलां में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नत किया।  जल जीवन मिशन के तहत राजसमंद, उदयपुर, प्रतापगढ़, चित्तोड़गढ़ में घर-घर जल कनेक्शन के लिए 4 हजार  674 करोड़ रुपए की घोषणा। राजसमंद जिले के चारभुजा मंदिर में विकास कार्य की घोषणा। नाथद्वारा के श्रीनाथजी मंदिर में पेनोरमा, आधारभूत सुविधाओं का विकास होगा। देलवाड़ा में जन स्वास्थ्य अभियांत्रकी के सहायक अभियंता कार्यालय खुलेगा।

जयपुर को अब बांट दिया चार जिलों में

सीएम गहलोत ने जयपुर जिले को तोड़कर जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, दूदू और कोटपूतली जिला बनाया गया है। मुख्यमंत्री के गृह जिले जोधपुर को भी जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम और फलोदी में बांटा गया है। श्रीगंगानगर से अनूपगढ़, बाड़मेर से बालोतरा, अजमेर से ब्यावर और केकड़ी​​​​​, भरतपुर से डीग, नागौर से डीडवाना-कुचामनसिटी, सवाईमाधोपुर से गंगापुर सिटी, अलवर से खैरथल, सीकर से नीम का थाना, उदयपुर से सलूंबर, जालोर से सांचोर और भीलवाड़ा से काटकर शाहपुरा को नया जिला बनाया गया है।

किस संभाग में कौन-कौन से जिले आएंगे, ये घोषणा बाद में

घोषणा में तीन नए संभाग मुख्यालय बनाए गए हैं। सीकर, पाली और बांसवाड़ा। इन मुख्यालयों के तहत कौन-कौन से जिले काम करेंगे, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है। इसमें भी अंचल का खास ध्यान रखा गया है। शेखावाटी से सीकर, मारवाड़ से पाली और मेवाड़ के आदिवासी बेल्ट से बांसवाड़ा को संभाग बनाया गया है। नए जिलों के गठन को लेकर सरकार को सुझाव देने के लिए रिटायर्ड IAS रामलुभाया की अध्यक्षता वाली हाईपावर कमेटी का कार्यकाल हाल ही में 6 महीने के लिए बढ़ाया गया था। रामलुभाया कमेटी के पास 60 जगहों के नेता अलग-अलग ज्ञापन देकर नए जिलों की डिमांड रख चुके थे।

कर्मचारियों को रिटायरमेंट के दिन मिलेंगे सारे पेंशन लाभ

गहलोत ने कहा कि कर्मचारियों को रिटायरमेंट के दिन ही सभी पेंशन लाभ दिए जाएंगे। इसके लिए उन्हें दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। साथ ही 75 साल से ज्यादा उम्र के पेंशनर्स के लिए 10 फीसदी पेंशन बढ़ाने की घोषणा की। सीएम गहलोत ने विनियोग विधेयक पर बहस का जवाब देते हुए कई घोषणाएं कीं।

मदरसा पैराटीचर्स के 6 हजार पदों पर भर्ती होगी

उन्होंने कहा कि राज्य में मदरसा पैराटीचर्स के 6000 से ज्यादा पदों पर भर्ती होगी। गहलोत ने कहा कि अब मदरसों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को भी दो यूनिफॉर्म दी जाएगी, इस पर 75 करोड़ खर्च होंगे। सीएम ने छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के लिए सार्वजनिक सुविधा केंद्र बनाने की घोषणा की, इस पर 100 करोड़ खर्च होंगे।

महाकाल की तर्ज पर गोविंद देवजी मंदिर का कॉरिडोर बनेगा

सीएम ने उज्जैन के महाकाल की तर्ज पर जयपुर के गोविंददेवजी मंदिर का विकास करवाने की घोषणा की। इस पर 100 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसी तरह पुष्कर का भी विकास किया जाएगा। चुनावी साल में इस घोषणा को काफी अहम माना जा रहा है। त्रिुपरा सुंदरी, सांवलियाजी, खोले के हनुमानजी, तनोट मातेश्वरी, श्रीनाथजी, कैला देवी, वीर तेजा जी, एकलिंगजी जैसे प्रसिद्ध मंदिरों के विकास के लिए डीपीआर बनाई जाएगी।

विधायक फंड का दायरा बढ़ाया, अब तारबंदी के काम करवाए जा सकेंगे

विधायकों को विकास के लिए सालाना मिलने वाले फंड विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम (MLALAD) का दायरा बढ़ाया गया है। इसके नियमों में बदलाव कर इसमें करवाए जाने वाले कामों की संख्या बढ़ाने की घोषणा की गई है। अब तारबंदी भी इससे की जा सकेगी।

प्रशासन शहरों के संग ओर गांवों के संग अभियान का समय बढ़ा

प्रशासन गांव के संग अभियान और प्रशासन शहरों के संग अभियान का अगला फेज भी घोषित किया गया। इनकी समय सीमा 31 मार्च से आगे बढ़ाई गई है। गांवों और शहरों में कैंप लगाकर सरकारी योजनाओं का फायदा दिया जाएगा।

सीएम की बड़ी घोषणाएं

  • पुष्कर विकास प्राधिकरण का गठन होगा।
  • आरयू, कॉमर्स कॉलेज के अपग्रेडेशन के लिए 50 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
  • अगले साल 75 करोड़ की लागत से ब्रिज कोर्स चलाए जाएंगे।
  • 500 प्राइमरी स्कूल को अपर प्राइमरी और 500 अपर प्राइमरी स्कूल को सेकेंडरी स्कूल में अपग्रेड किया जाएगा।
  • ट्रांसजेंडर्स को स्टाम्प ड्यूटी से छूट देने की घोषणा। ट्रांसजेंडर्स को प्रॉपर्टी खरीदने में किसी तरह की स्टांप ड्यूटी नहीं देनी पड़ेगी।
  • जनता से जुड़े विभागों के सरकारी कर्मचारियों को लैपटॉप देने की घोषणा।
  • राजस्थान में 19 नए जिले और 3 नए संभाग बनाए जाएंगे। इसी के साथ अब राज्य में 50 जिले और 10 संभाग हो गए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को विधानसभा में इसकी घोषणा की। बांसवाड़ा, पाली, सीकर नए संभाग बनाए गए हैं।