Rajsamand Collage election https://jaivardhannews.com/collage-election-in-rajsamand/

लक्ष्मणसिंह राठौड़ @ राजसमंद

जिला मुख्यालय स्थित सेठ रंगलाल राजकीय महाविद्यालय सहित जिलेभर में 9 कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव हुए। सभी कॉलेजों में एनएसयूआई व एबीवीपी के बीच प्रत्यक्ष मुकाबला रहा, जबकि कुछ जगह निर्दलीय भी रहे। एसआरके राजसमंद के अलावा कन्या महाविद्यालय कांकरोली, एसएमबी नाथद्वारा, गल्स नाथद्वारा, आमेट कॉलेज, कुंभलगढ़ कॉलेज, देवगढ़ कॉलेज, भीम कॉलेज व रेलमगरा कॉलेज में मतदान सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक चला। फिर सभी कॉलेज की मतपेटियां कोषालय में रखवाई गई। भीम कॉलेज में फर्जी मतदान के आरोप को लेकर हंगामा भी हुआ। विरोध प्रदर्शन के बाद एसडीएम उम्मेदसिंह राजावत व डीएसपी राजेंद्र राठौड़ भी पहुंचे। एसडीएम ने कॉलेज प्रशासन से तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी है और अब उसी आधार पर अग्रिम निर्णय प्रशासन द्वारा लिया जाएगा।

एसआरके राजसमंद में 71.84 प्रतिशत वोट

राजसमंद के एसआरके कॉलेज में सुबह ठीक 8 बजे मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई। एक घंटे की समयावधि में नौ बजे तक 5.65 प्रतिशत वोटिंग हुई। उसके बाद एक साथ बड़ी तादाद में छात्र मतदान के लिए आने लगे, जिससे 10 बजे 19.84 फीसदी और 11 बजे 46.56 फीसदी मतदान हो गया। फिर 12 बजे 64.52 प्रतिशत व 1 बजे तक 71.84 फीसदी वोटिंग हुई। निर्वाचन अधिकारी सुमन बड़ोला ने बताया कि कॉलेज में कुल 1804 में से 1296 छात्रों ने मतदान किया। कॉलेज में तहसीलदार नारायणप्रसाद शर्मा, डीएसपी बेनीप्रसाद मीणा, राजनगर थाना प्रभारी हनुवंतसिंह राजपुरोहित के साथ विशेष पुलिस जाब्ता तैनात रहा। इस बार कॉलेज के मुख्य द्वार तक एनएसयूआई व एबीवीपी के समर्थकों का प्रवेश वर्जित रखा गया। इस तरह कॉलेज के द्वार पर हुड़दंग जैसी स्थिति नहीं रही। मतदान पूर्ण होने के बाद पुलिस सुरक्षा में मतपेटियों को कोषालय में रखवाया गया। यहां एसपी सुधीर चौधरी ने भी व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

कन्या कॉलेज राजसमंद में 77.89 प्रतिशत मतदान

द्वारकाधीश कन्या महाविद्यालय राजसमंद में भी सुबह आठ बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई। निर्वाचन अधिकारी मुकेश मेनारिया के सानिध्य में हुए चुनाव में 77.8९ प्रतिशत हुआ। कुल 495 में से 386 छात्राओं ने मतदान किया। कानून एवं शांति व्यवस्था को लेकर डीएसपी महेंद्र मेघवंशी व कांकरोली थाना प्रभारी लक्ष्मणराम विश्नोई मय जाब्ते के तैनात रहे।

नाथद्वारा एसएमबी कॉलेज में 72.72 प्रतिशत वोटिंग

सेठ मथुरादास बिनानी महाविद्यालय नाथद्वारा में शांतिपूर्ण मतदान हुआ। 1574 में से 1144 छात्रों ने मतदान किया। निर्वाचन अधिकारी गोपाल कृष्ण ने बताया कि सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो गया और तय समय दोपहर एक बजे तक 72.72 प्रतिशत मतदान हुआ। कानून एवं शांति व्यवस्था को लेकर सीआई पूरणसिंह राजपुरोहित नेतृत्व में विशेष पुलिस जाब्ता तैनात रहा।

नाथद्वारा गल्स कॉलेज में 69.01 वोटिंग

नाथद्वारा के कन्या महाविद्यालय में भी सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो गया। महिला थाना प्रभारी संगीता के नेतृत्व में विशेष पुलिस जाब्ता तैनात रहा। निर्वाचन अधिकारी पुनीता चोरडिय़ा ने बताया कि कॉलेज में कुल 755 छात्रा मतदाता में से 521 छात्राओं ने मतदान किया। इस तरह कुल 69.01 प्रतिशत मतदान हुआ।

कुंभलगढ़ कॉलेज में 89.69 प्रतिशत रहा मतदान

महाराणा कुंभा राजकीय महाविद्यालय कुंभलगढ़ में छात्रसंघ चुनाव में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ। चुनाव अधिकारी डॉ. त्रिभुवन सिंह झाला ने बताया कि अध्यक्ष, महासचिव एवं संयुक्त सचिव के लिए कुल मतदाता 262 में से 235 विद्यार्थियों द्वारा मतदान किया गया। इस तरह 89.69 प्रतिशत मतदान रहा। द्वितीय वर्ष कक्षा प्रतिनिधि के लिए 84 मतदाता में से 79 छात्रों ने मतदान किया, जिसमें 94.04 प्रतिशत मतदान रहा।

आमेट कॉलेज में 85.08 प्रतिशत वोटिंग

हीरालाल देवपुरा राजकीय महाविद्यालय आमेट में छात्रसंघ चुनाव के तहत 85.08 प्रतिशत मतदान हुआ। सुबह आठ बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई। कॉलेज में कानून व शांति व्यवस्था को लेकर एसडीएम निशा सहारण, कुंभलगढ़ डीएसपी नरेश कुमार शर्मा, आमेट थाना प्रभारी देवेंद्रसिंह देवल के नेतृत्व में विशेष पुलिस जाब्ता तैनात रहा। कॉलेज में 325 में से 279 छात्रों ने मतदान किया। इस तरह कुल 85.08 प्रतिशत मतदान हुआ।

रेलमगरा कॉलेज में 87.13 फीसदी मतदान

राजकीय महाविद्यालय रेलमगरा में छात्रसंघ चुनाव के तहत शांतिपूर्ण मतदान हो गया। सुबह आठ बजे से दोपहर एक बजे तक मतदान हुआ। निर्वाचन अधिकारी योगेश चितारा के नेतृत्व में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव व संयुक्त सचिव पद के लिए मतदान हुआ। इस तरह 393 छात्रों ने मतदान किया, जो कुल मतदाता का 87.13 प्रतिशत वोटिंग है। कानून एवं शांति व्यवस्था को लेकर थाना प्रभारी भरत योगी मय जाब्ते के तैनात रहे।

भीम कॉलेज : 76.15 प्रतिशत मतदान

सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय भीम के छात्रसंघ के चुनाव में 76.15 फीसदी मतदान हुआ। चुनाव में एनएसयूआई से अध्यक्ष पद पर अभिषेकसिंह रावत मैदान में था, जबकि एबीवीपी से मधु चौहान मैदान में थी। निर्वाचन अधिकारी डॉ धर्मेंद्र शर्मा के सानिध्य में सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो गया। निर्वाचन अधिकारी धर्मेंद्र शर्मा ने बताया कि कॉलेज में 717 छात्र मतदाता थे, जिसमें से 546 छात्रों ने मतदान किया। इस तरह 76.15 प्रतिशत मतदान हुआ।

देवगढ़ कॉलेज में 91.21 प्रतिशत मतदान हुआ

राजकीय महाविद्यालय देवगढ़ में छात्रसंघ चुनाव के तहत 455 में से 415 छात्र छात्राओं ने मतदान किया। इस तरह कुल 91.21 प्रतिशत मतदान हुआ। प्राचार्य वर्षा चुंडावत ने बताया कि सुबह आठ बजे से 1 बजे तक मतदान हुआ। एबीवीपी से अध्यक्ष प्रत्याशी लेहरूलाल गुर्जर है, जबकि एनएसयूआई से अध्यक्ष प्रत्याशी बालूराम सालवी है। शांतिपूर्ण मतदान हुआ। कानून एवं शांति व्यवस्था को लेकर सीआई शैतानसिंह नाथावत, दिवेर थाना प्रभारी दिलीपसिंह मय जाब्ते के तैनात रहे।

अब सभी कॉलेज में मतगणना 27 अगस्त सुबह

राजसमंद जिले में कुल 9 कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव के तहत मतदान हुआ। अब इन सभी कॉलेजों में 27 अगस्त सुबह 10 बजे से मतगणना शुरू होगी और मतगणना होते ही करीब एक घंटे बाद परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी।