Jaivardhan News

#Rajsamand में हर विभाग में ई फाइल की पालना अनिवार्य, कलक्टर ने अधिकारियों को चेताया

photo1709207525 https://jaivardhannews.com/collector-warned-officials/

राजसमंद जिला कलक्टर डॉ. भंवर लाल ने गुरुवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक लेकर दिशा-निर्देश दिए। बैठक में सबसे पहले उन्होंने विभिन्न विभागों के नव पदस्थापित अधिकारियों से परिचय पूछा और फिर समीक्षा की। कलक्टर ने अधिकारियों से कहा कि ई फ़ाइल सिस्टम का अनिवार्यतः पालन किया जाए। अब हर फ़ाइल ई फ़ाइल सिस्टम के माध्यम से ही भेजें। साथ ही लंबित फ़ाइलों को तुरंत प्रभाव से निस्तारित करें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार में उच्च स्तर से ई फ़ाइल की मॉनिटरिंग हो रही है, ऐसे में सभी विभाग इसका उपयोग करना सुनिश्चित करें। उन्होंने विभागवार ई फ़ाइल पेंडेंसी की समीक्षा की और पेंडेंसी क्लियर करने के निर्देश दिए।

संपर्क पोर्टल को लेकर भी कलक्टर सख्त

बैठक में संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का त्वरित निस्तारण करें और इसमें कोई कोताही न हो। परिवादियों की समस्याओं का गुणवत्तापूर्ण समाधान किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी जिला स्तरीय अधिकारी संपर्क पोर्टल पर नियमित रूप से लंबित शिकायतों को मॉनिटर करते रहें। कहा कि आगामी साप्ताहिक बैठक में संपर्क की विस्तार से समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को अपने सभी अधीनस्थ कार्यालयों में साफ-सफाई बनाए रखने और कार्मिकों को नियमित रूप से समय पर कार्यालय आने हेतु पाबंद करने की बात कही। इसके अलावा जिले में पेयजल, विद्युत सप्लाई, सड़क आदि व्यवस्थाओं की भी समीक्षा की। नगर परिषद आयुक्त से साफ-सफाई संबंधी व्यवस्थाओं पर चर्चा की।

विभागीय कार्यों की समीक्षा

प्रधानमंत्री 15 सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए इस कार्यक्रम में सम्मिलित लक्ष्यों को लेकर विभिन्न विभागों से प्रगति पूछी। कलक्टर ने अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित पैमप्लेट का विमोचन भी किया। इसके अलावा कलक्टर ने यूएनओ के सतत विकास लक्ष्यों पर जिले के विभागों द्वारा की गई प्रगति को लेकर पूछा और संयुक्त निदेशक सांख्यिकी सोहन लाल बुनकर से विभागों द्वारा प्रेषित रिपोर्ट की स्थिति को जाना। इसके पश्चात इन लक्ष्यों पर जिले में हुई प्रगति पर आधारित जिला स्तरीय रिपोर्ट का अनुमोदन किया।

Exit mobile version