Jaivardhan News

Congress Manifesto : कांग्रेस के घोषणा पत्र में 25 गारंटी, 5 न्याय व 30 लाख नौकरियों का ऐलान

Congress Manifesto https://jaivardhannews.com/congress-manifesto-25-guarantees-and-5-justice/

Congress Manifesto : कांग्रेस ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को दिल्ली में AICC मुख्यालय में अपना मेनिफस्टो जारी किया। इस दौरान कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष खड़गे, राहुल गांधी, सोनिया गांधी व मेनिफेस्टो कमेटी के अध्यक्ष पी. चिदंबरम मौजूद थे। बता दें कि कांग्रेस ने 48 पेज का मेनिफेस्टो जारी किया। घोषणा पत्र में कांग्रेस ने 25 गांरटी के साथ 5 न्याय का ऐलान किया। कांग्रेस के घोषणा पत्र के अनुसार गरीब महिला को हर साल 1 लाख रूपए की राशि दी जाएगी। MSP कानून बनाने व मजदूरी 400 रूपए करने की बात भी अपने घोषणा पत्र में रखी। कांग्रस ने घोषणा पत्र में मजदूर, किसान, युवा व महिलाओं को केन्द्र में रखा है। कांग्रेस ने सभी को अलग-अलग योजनाओं से लाभान्वित करने का वादा किया है।

कांग्रेस के मेनिफेस्टाें में क्या- क्या शामिल

कांग्रेस ने अपना 48 पेज का घोषणा पत्र जारी किया है। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में न्याय पर सर्वाधिक जोर दिया है। कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि राहुल गांधी की न्याया यात्रा के समय देश में पांच न्याय पर फोकस किया गया है। बताया कि इसमें किसान न्याय, युवा न्याय, नारी न्याय, श्रमिक न्याय व हिस्सदारी न्याय को लेकर घोषणा की गई। साथ ही कांग्रेस ने 25 गारंटियां भी दी।

कांग्रेस की 4 बड़े ऐलान 

यह भी पढ़ें : Loksabha Election : भाजपा की महिमा कुमारी लखपति तो कांग्रेस के दामोदर गुर्जर करोड़पति

युवा न्याय पर जाेर

कांग्रेस की हिस्सदेारी न्याय पर घोषणा

यह भी देखें : Rahul Gandhi Portfolio : 10 साल में सम्पत्ति 9.40 करोड़ से हुई 20.39 करोड़, म्यूचुअल फंड में तगड़ा निवेश

महिलाओं को मिलेंगे हर साल 1 लाख

Congress manifesto for Lok Sabha कांग्रेस ने गरीब भारतीय परिवार के लिए महालक्ष्मी योजना शुरू करेगी। घर की सबसे बुजुर्ग महिला के बैंक खाते में हर साल एक लाख रुपए दिए जाएंगे। इस योजना को चरणों मे शुरू किया जाएगा और लाभार्थी परिवारों की संख्या और गरीबी उन्मूलन पर इसके प्रभाव का आकलन करने के लिए हर साल रिव्यू किया जाएगा। महिलाओं के लिए एक-तिहाई आरक्षण उन राज्य विधानसभाओं हो जायेगा जो 2025 के विधानसभा चुनावों में चुनी जाएंगी। कांग्रेस 2025 से महिलाओं के लिए केंद्र सरकार की आधी (50%) नौकरियां आरक्षित करेगी।

Congress’s poll manifesto : किसानों को लिए यह घोषणा

कांग्रेस स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के मुताबिक सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानूनी गारंटी देगी। कृषि लागत और मूल्य आयोग (CACP) को एक वैधानिक निकाय बनाया जाएगा। खरीद केंद्रों और एपीएमसी पर किसान – विक्रेता को देय न्यूनतन समर्थन मूल्य (MSP) सीधे किसान के बैंक खाते में डिजिटल रूप से जमा किया जाएगा। कांग्रेस कृषि वित्त पर एक स्थायी आयोग नियुक्त करेगी, जो समय-समय पर कृषि ऋण की सीमा और ऋण राहत की आवश्यकता पर रिपोर्ट देगा।फसल बीमा को खेत और किसान के हिसाब से बनाया जाएगा। किसान से बीमा राशि के अनुसार प्रीमियम लिया जाएगा और सभी दावों का निपटान 30 दिनों के भीतर किया जाएगा।

Congress’ 2024 Manifesto : श्रमिकों के लिए क्या

कांग्रेस का सवैंधानिक न्याय

सभी को समान आर्थिक न्याय

कांग्रेस प्राइवेट सेक्टर और हर तरह के उद्यम ( बड़े, मध्यम, छोटे एवं सूक्ष्म) को रोजगार के अवसर पैदा करने और वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन करने में मदद देगी। कांग्रेस अविश्वास और डर के मौजूदा माहौल को खत्म करेगी और एक स्वस्थ इको सिस्टम बनाएगी। मुक्त व्यापार और नियम आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और वाणिज्य का समर्थन करेगी। द्विपक्षीय और बहुपक्षीय व्यापार समझौतों को बढ़ावा देगी और उनमें शामिल होगी। पूर्ण रोजगार कांग्रेस का लक्ष्य है। कांग्रेस यह सुनिश्चित करेगी कि ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को लाभपूर्ण रोजगार मिले।

कांग्रेस का राज्य न्याय

कांग्रेस पुडुचेरी को पूर्ण राज्य का दर्जा देगी। कांग्रेस जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करेगी। कांग्रेस सीधे पंचायतों और नगर पालिकाओं को फंड ट्रांसफर के लिए एक फार्मूला बनाने के लिए राज्य सरकारों के साथ काम करेगी। कांग्रेस शहरी स्थानीय निकायों में प्रभावी शासन के लिए मेयर को अधिक कार्यकारी शक्तियां देने के लिए कानूनों में संशोधन करेगी।

सुरक्षा को लेकर कांग्रेस की घोषणा

पर्यावरण के लिए कांग्रेस ये करेगी काम

कांग्रेस की ये और बड़ी घोषणाएं

Exit mobile version