01 42 https://jaivardhannews.com/corona-meeting-administrator/

राजसमंद। जिले में कोरोना प्रबन्धन को लेकर प्रभारी मंत्री एवं राज्य के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने क्षैत्र के सांसद, विधायक, प्रशासनिक अधिकारियों एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारीयों के साथ विडियो कॉन्फ्रेेंस के माध्यम से वर्तमान स्थिति को लेकर विस्तार से समीक्षा कर दिशा निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि महामारी की इस विकट परिस्थिति में जिला प्रशासन के द्वारा बेहतरीन कार्य किया जा रहा हैं। उन्होंने जनप्रतिनिधियो,जिला प्रशासन एवं चिकित्सा अधिकारीयों से आह्वान किया कि कोरोना के इस संकट में सभी एकजूट होकर कार्य करें। जहां कही भी राज्य स्तर से कोई संसाधन एवं मार्गदर्शन की आवश्यकता हो तत्काल सूचित करे जिससे कोरोना प्रबन्धन में किसी प्रकार की कोई कमी ना रहे।
बैठक में सांसद दीया कुमारी नेे ऑक्सीजन कसन्ट्रेक्टर खरीदने, जिला चिकित्सालय में एम्बुलेंस बढ़ाने, सामान्य चिकित्सालय नाथद्वारा में ऑक्सीजन प्लांट के कार्य को शीघ्र शुरू करने, ग्रामीण क्षैत्रो में वैक्सीनेशन के लिए कैंप का आयोजन करने, मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत गरीब लोगो को कोरोना का मुफ्त ईलाज निजी चिकित्सा संस्थानो में सुनिश्चित हो जैसे कई मुद्दो पर प्रकाश डाला।

02 10 https://jaivardhannews.com/corona-meeting-administrator/

विधायक भीम सुदर्शन सिंह ने भीम व देवगढ़ के लिए ऑक्सीजन की सप्लाई को बढ़ाने की आवश्यकता जताई तथा डॉक्टर्स एवं नर्सिंग स्टॉफ एवं पैरामेडिकल स्टॉफ के मनोबल को बनाये रखने तथा उनके द्वारा इन विषम परिस्थितियो में किये जा रहे कार्यो की सराहना करने की आवश्यकता बताई।

विधायक राजसमंद दिप्ती माहेश्वरी ने जिला चिकित्सालय में वेंटीलेटर्स की संख्या बढाने तथा 10 बैड का आईसीयू वार्ड तैयार करने, पीएम केयर फंड से आए हुए वेंटीलेटर्स को भी तत्काल सही करवाने, ग्रामीण क्षैत्रो में सेम्पलिंग बढ़ाने, जिला चिकित्सालय में वेंटीलेटर्स संचालन के लिए विशेषज्ञ चिकित्सा अधिकारीयो की नियुक्ति करने, कोरोना काल में सेवा कार्यो में लगे हुए एनजीओ के वॉलिन्टीयर्स को भी वैक्सीनेशन की प्राथमिकता में शामिल करने जैसे कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए। कुंभलगढ़ विधायक सुरेन्द्र सिंह राठौड़ ने भी कोविड सेम्पलिंग बढ़ाने तथा वैक्सीनेशन को भी बढ़ाने के लिए आवश्यक सुझाव दिये।
कलक्टर अरविंद पोसवाल में जनप्रतिनिनिधियों को जिले में कोरोना प्रबन्धन को लेकर किए जा रहे कार्यो की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया की जिले में ऑक्सीजन की बिल्कुल भी कमी नही है। राजस्थान फाउण्डेशन द्वारा जिले में 30 ऑक्सीजन कन्संट्रेटर मिले है जिससे मरीजो के उपचार में काफी लाभ होगा। पीएम केयर फंड से मिले ऑक्सीजन कन्सट्रेक्टर्स को इंजिनियर द्वारा देख लिया गया है, सॉफ्टवेयर में कुछ समस्या है शीघ्र ही क्रियाशील करवा रहे है। जिला चिकित्सालय में ऑक्सीजन बेड के प्रबन्धन के लिए डॉ सतीश सिंघल को प्रभारी बनाया गया है जिससे जरूरतमंद को समय पर ऑक्सीजन बेड मिल सके। जिला चिकित्साल में आईसीयू बेड बढ़ाने के लिए विशेषज्ञ चिकित्सा अधिकारीयो को भी डेपूटेशन के माध्यम से जल्दी ही नियुक्त करने की कार्यवाही शुरू कर दी है।
उन्होने बताया की जिले में अरजेन्ट टेम्परेरी बेसीस पर 23 चिकित्सा अधिकारीयों एवं 200 नर्सिंग स्टॉफ लगाए। सामान्य चिकित्सालय नाथद्वारा स्थित आरटीपीसीआर लेब में जांच में शीघ्रता लाने के लिए 6 लेब सहायक एवं 2 लेब टेक्नीशीयनो को लगाया। इस दौरान विडियो कान्फ्रेंस में पुलिस अधीक्षक भुवन भुषण यादव, सीईओ निमिषा गुप्ता, एडीएम कुशल कुमार कोठारी, अति, पुलिस अधीक्षक राजेश गुप्ता, सीएमएचओ डॉ प्रकाश चन्द्र शर्मा, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. ललित पुरोहित, डॉ कैलाश भारद्वाज, आरसीएचओ डॉ सुरेश चन्द्र मीणा, डीप्टी सीएमएचओ हैल्थ डॉ धर्मेंन्द्र कुमार गुप्ता उपस्थित थे।