01 22 https://jaivardhannews.com/corona-omicrons-knock-in-rajasthan-coronas-deadly-new-variant/

राजस्थान मे कोरोना के केस फिर से बढ़ने लग गए है। राजस्थान कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन ने दस्तक दे दी है। इधर चिकित्सा विभाग ने अस्पताल में ऑक्सीजन एवं बैड को लेकर सतर्क हो गए है। जयपुर में इसके 9 मरीज मिले हैं, जिनमें वायरस की पुष्टि हो गई है। इनमें से 4 लोग एक ही परिवार के हैं जबकि बाकी 5 उनके संपर्क में आए रिश्तेदार हैं।

राजस्थान 5वां राज्य है, जहां सबसे घातक कोरोना वैरिएंट के मरीज मिले हैं। रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य महकमे में हंड़कंप मचा हुआ है। स्वास्थ्य विभाग के सचिव वैभव गालरिया ने भास्कर से कहा कि साउथ अफ्रीका से लौटने वाले 4 लोगों के अलावा उनके संपर्क में आए 5 लोगों में ओमिक्रॉन वैरिएंट मिला है।

ओमिक्रॉन के खतरे और बचाव के तरीकों को लेकर जयपुर के सवाई मानसिंह (SMS) मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. सुधीर भण्डारी ने कहा- ये इतना खतरनाक है कि डबल डोज लगाकर इम्युनिटी डेवलप कर चुके व्यक्ति को भी काफी नुकसान पहुंचा सकता है। इस विषय पर अभी शोध चल रहा है, जिसकी वास्तविकता का पता आने वाले कुछ हफ्तों में ही चलेगा। उन्होंने बताया कि नए वैरिएंट में 30 से ज्यादा स्पाइक्स का म्युटेशन पाया गया है, जो लंग्स को बहुत तेजी से डैमेज कर सकता है।