magar mash https://jaivardhannews.com/crocodile-hiding-in-the-pool-of-the-temple-people-came-in-panic/

उदयपुर के ग्रामीण इलाकों में वन्यजीवों का आतंक खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। जिले के कुराबड़ क्षेत्र में खेड़ी गांव में मगरमच्छ दिखने से हड़कंप मच गया। सोमवार देर रात ग्रामीणों को मगरमच्छ नजर आया और आधी रात से शुरु हुआ रेस्कयू ऑपरेशन का सिलसिला अलसुबह तक जारी रहा। इस दौरान मगरमच्छ ने जमकर उत्पात मचाया और घरों की दहलीज तक भी आ पहुंचा। जो कुछ ही देर बाद गांव में बने महादेव मंदिर के कुंड में जा छिपा।

दरअसल, बीती रात कुराबड़ के खेड़ी गांव में एक बाड़े में मगरमच्छ दिखने से लोग दहशत में आ गए। ग्रामीणों ने अपने स्तर पर लकड़ी-डंडों की मदद से उसे बाहर निकालने की भरपूर कोशिश की। लेकिन मगरमच्छ के आक्रमक होने से ग्रामीण भी परेशान हो गए। मोबाइल फोन की रोशनी में ग्रामीण आधी रात तक कड़ी मशक्कत उसे पकड़ने की कोशिश करते रहे, लेकिन सफल नहीं हो पाए।

ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग के कर्मचारियों के साथ ही वाइल्ड एनिमल रेस्क्यू टीम भी मौके पर पहुंची। इसके बाद पदम सिंह राठौड़ सहित वन विभाग के कर्मचारियों ने रेस्क्यू शुरू किया। इस दौरान मगरमच्छ बाड़े से बाहर निकल कर घरों के दहलीज से होता एक खड्डे में जा फंसा। इसके बाद में मगरमच्छ सर्वेश्वर महादेव में बने कुंड में घुस गया। करीब 4 घंटे की खासी मेहनत के बाद मगरमच्छ पकड़ में आया। टीम ने रेसक्यू के बाद मगरमच्छ को बागदडा नेचर पार्क में लेकर छोड़ा। मगरमच्छ के पकड़े के जाने के बाद सुबह ग्रामीणों ने राहत की सांस ली।

ग्रामीणों ने बताया कि यह मगरमच्छ खेड़ी-दांतेसर मार्ग पर बने एनीकट से गांव की ओर आया । एनीकट में पहले भी कई बार मगरमच्छ दिखाई दे चुके है।बता दें कि इससे पहले उदयपुर शहर से सटे लकड़वास गांव में 4 बार मगरमच्छ के गांव में आने की घटनाएं सामने आई है। उदयसागर झील और बागदडा नेचर पार्क से यह मगरमच्छ गांव तक आ पहुंचे थे।