राजसमंद में तूफान का असर : हवा के साथ तेज बारिश, पेड़- पोल गिरे, रास्ते बाधित, नदियों में पानी चला

लक्ष्मणसिंह राठौड़ @ राजसमंद

राजस्थान में बिपरजॉय की एंट्री होने के तीसरे दिन राजसमंद जिले में तूफान का असर व्यापक स्तर पर देखा गया है। हालत यह है कि 17 जून को सुबह से लगातार बारिश का दौर जारी है और खास तौर से बीती पूरी रात को झमाझम बारिश का दौर चलता रहा और इसके साथ ही हवा भी चलती रही। हालांकि हवा की रफ्तार 30 से 40 किमी. प्रति घंटा बताई जा रही है, जो सामान्य स्तर की रही, मगर लगातार बारिश के चलते कुछ जगह पहाड़ी क्षेत्र में चट्‌टाने रास्ते पर आ गिरी, तो कुछ जगह पेड़ आम रास्तों पर गिर गए और कुछ जगह पोल ध्वस्त होने की भी सूचना है। प्रशासन पूर्ण रूप से हाई अलर्ट पर है। फिलहाल जिले में कोई जनहानि की सूचना नहीं है। साथ ही वेरो का मठ व लांबोड़ी- गोवल क्षेत्र में तेज बारिश से चंद्रभागा नदी में पानी का का बहाव शुरू हो गया। रामदरबार तालाब छलकने के साथ ही गोमती नदी का बहाव भी शुरू हो गया। वहीं, बनास नदी में भी जगह जगह पहाड़ों से पानी बहने लगा है। पुठोल पंचायत के बागोटा में एक कच्चा मकान गिर गया।

राजसमंद जिला मुख्यालय के साथ ही नाथद्वारा, आमेट, रेलमगरा देलवाड़ा, खमनोर, कुंभलगढ़, देवगढ़ व भीम तक शहर व देहात में लगातार रूक रूक कर बारिश का दौर रातभर जारी रहा। आसमान में काले घने बादल छाए हुए हैं और सुबह सूर्य के दर्शन भी नहीं हो पाए। रिमझिम से झमाझम बारिश का दौर जारी रहने की वजह से आम जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है और लोग भी अपने दफ्तर, दुकान व बाजार में समय पर नहीं पहुंच पाए। इस कारण भी रूटीन की दिनचर्या काफी प्रभावित देखी जा रही है। खास बात यह है कि लगातार बारिश होने की वजह से कुंभलगढ़ क्षेत्र के पहाड़ों से लुढ़कर कई चट्‌टाने आम रास्ते पर आ गिरी और कुछ जगह पेड़ गिर पड़े हैं, जिसकी वजह से आवागमन के रास्ते आंशिक तौर पर बाधित हो रही है। हालांकि प्रशासन द्वारा तत्परता दिखाते हुए रास्तों को बहाल किया जा रहा है। इसको लेकर पुलिस, प्रशासन के साथ ही एनडीआरएफ के जवान भी अलर्ट है। बताया गया कि राजसमंद ब्लाॅक में पुठोल पंचायत के बागोटा गांव में नाथूलाल गुर्जर का कच्चा मकान भरभरा कर गिर गया।

चारभुजा में रामदरबार तालाब छलका, गोमती नदी का बहाव शुरू

कुंभलगढ़ उपखंड क्षेत्र के चारभुजा में रामदरबार तालाब छलकने के साथ ही गोमती नदी में पानी का बहाव शुरू हो गया। झीलवाड़ा, सैवंत्री, चारभुजा, रिछेड़ क्षेत्र में झमाझम बारिश हो हुई और कई जगह पेड़ गिर गए हैं। बताया गया कि बनास नदी पर बाघेरी बांध करीब पांच फीट खाली बताया जा रहा है। हालांकि कुंभलगढ़ के वेरो का मठ से बनास नदी में पानी का बहाव शुरू हो गया, मगर बहाव कम है। उधर, गोगुंदा क्षेत्र में भी तेज बारिश के चलते बनास नदी में पानी की आवक बढ़ने की उम्मीद है।

बनास नदी व चंद्रभागा नदी में पानी का बहाव शुरू

उदयपुर के गोगुंदा, कुंभलगढ़, देवगढ़ व गढ़बोर क्षेत्र में लगातार बारिश का दौर जारी रहने से बनास नदी व आमेट क्षेत्र में चंद्रभागा नदी में पानी का बहाव शुरू हो गया। गोवल व लांबोड़ी पंचायत के पास स्थित देवड़ो का गुड़ा में चकाचक महादेव मंदिर से चंद्रभागा नदी में तेज बहाव से पानी शुरू हो गया है, जो चुंडावतो का जवालिया तक पानी पहुंच चुका है।

केलवाड़ा में सड़क पर गिरे पत्थर को एसडीएम राठौड़ ने खुद हटाया

कुंभलगढ़ उपखंड क्षेत्र में तेज बारिश व हवा के चलते कई जगह पेड़ गिर गए हैं। उदयपुर मार्ग पर दोवास गांव के पास पेड़ व बिजली का पोल गिर गया, जिसकी वजह से रास्ता अवरुद्ध हो गया। ओड़ा चौकी प्रभारी इंद्रसिंह, कांस्टेबल मोहनलाल व ग्राम पंचायत के कार्मिक मौके पर पहुंच गए और पेड़ को हटाकर रास्ता बहाल करवाया। इसी तरह गढ़बोर तहसील मुख्यालय के चारभुजा में पीपल का पेड़ गिर पड़ा, जिसकी वजह से आवागमन बाधित हो गया। प्रशासन द्वारा पेड़ काटकर रास्ता बहाल करने की कार्रवाई चल रही है। कुंभलगढ़ उपखंड अधिकारी जयपालसिंह राठौड़, तहसीलदार रणजीतसिंह क्षेत्र के दौरे पर निकले, तभी लाखेला तालाब किनारे चट्‌टान पड़ी होने पर एसडीएम- तहसीलदार ने खुद पत्थर को हटाकर रास्ता बहाल किया। साथ ही आम लोगों को बारिश के चलते विशेष सतर्कता बरतने की अपील की है।

सांगठकला में बिजली का पोल टूटा, एक दर्जन गांवों में बिजली बंद

राजसमंद व कुंभलगढ़ तहसील की सरहद पर स्थिगत सांगठकला में तेज बारिश व हवा के चलते एक बिजली का पोल टूट गया, जिसकी वजह से सांगठकला के साथ ही एक दर्जन गांवों में बिजली आपूर्ति बंद हो गई। सुबह करीब 6 बजे से ही बिजली बंद है और अब बारिश का दौर थमने के बाद ही बहाल हो पाएगी।

राजसमंद शहर में पोल गिरने का खतरा

राजसमंद शहर के दत्तात्रेय नगर, गुडली में एक बिजली का पोल काफी क्षतिग्रस्त हो चुका है, जिसके गिरने का भी खतरा मंडरा रहा है। इसको लेकर क्षेत्रीय लोगों ने जिला कलक्ट्री के फ्लड कंट्रोल रूम नंबर 02952-222520 पर शिकायत कर दी है। हालांकि अभी तक प्रशासन व अजमेर विद्युत वितरण निगम द्वारा कोई एक्शन नहीं लिया गया है। इस कारण क्षेत्रीय लोगों में भी असंतोष है।

देखिए राजसमंद जिले में बारिश की स्थिति

तहसील का नाम बारिश की स्थिति (MM में)
आमेट 71
भीम 50
देलवाड़ा 33
देवगढ़ 147
गढ़बोर 120
कुंभलगढ़120
खमनोर 50
कुंवारिया 23
नाथद्वारा 42
रेलमगरा 14
राजसमंद 39
लावासरदारगढ़ 29
गिलूंड 6

कुंभलगढ़ में पंचायत समिति की दीवार भरभरा कर गिरी

कुंभलगढ़ के पत्रकार अशोक सोनी के अनुसार क्षेत्र में लगातार बारिश का दौर जारी है। इसके चलते पंचायत समिति कुंभलगढ़ की एक दीवार भरभरा कर गिर गई है। बताया कि कुंभलगढ़ क्षेत्र में सुबह 11 बजे तक करीब 7 इंच बारिश हो चुकी है। केलवाड़ा में दर्जी का मोहल्ला केलवाड़ा में पुरानी दीवार गिर गई है।

मारवाड़ में बिपरजॉय का विकराल रूप, बाढ़ के हालात

बिपरजॉय तूफान अब राजस्थान के मारवाड़ क्षेत्र में कहर बरपा रहा है। बाड़मेर और जालोर में आज रेड अलर्ट है और यहां तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। जैसलमेर में भी आंधी-बारिश जारी है। इसके असर से राज्य के कई इलाकों मे पिछले 36 घंटों से भारी बारिश जारी है, जिससे बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। बाड़मेर, सिरोही, बांसवाड़ा, उदयपुर, राजसमंद, पाली, अजमेर, कोटा सहित कई जिलों में तेज बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। इन जिलों के कुछ इलाकों में अब तक 10 से लेकर 13 इंच (एक फुट) तक बरसात हो चुकी है। जालोर जिले के सांचौर में सुरावा बांध टूटने से कई इलाके डूब गए हैं। बांध टूटने से नर्मदा लिफ्ट कैनाल में पानी बढ़ने से वह भी टूट गई है। संचौर शहर से बांध की दूरी 15 किलोमीटर है, वहीं कस्बे की आबादी 50 हजार है। सांचौर के आसपास पिछले 36 घंटों से मूसलाधार बारिश हो रही है। देर रात को 2 बजे से लोगों ने बाजार में अपनी दुकानें खाली करनी शुरू कर दी। वहीं निचले इलाके के लोगों को भी सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कह दिया गया।

भारी बारिश के चलते कई ट्रेनों का आवागमन रोका

जालोर के साथ सिरोही व बाड़मेर जिले में भी तेज बारिश के चलते बाढ़ के हालात बन गए हैं। यहां कई इलाके में चार से पांच फीट तक पानी भर गया है। एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की टीमों द्वारा लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है। जोधपुर शहर में 10 घंटे से लगातार बारिश जारी है। जोधपुर की महामंदिर सड़क, परकोटा शहर की सड़क और सोजतीगेट सड़क पर 3-3 फीट पानी भर गया है। इधर, रेलवे ने भीलड़ी, बाड़मेर और मुनाबाव रेल खंड पर 6 ट्रेनें रविवार के लिए रद्द कर दीं। बताया कि 04841/04842, जोधपुर-भीलड़ी-जोधपुर एक्सप्रेस,14893/14894, जोधपुर-पालनपुर-जोधपुर एक्सप्रेस, 04881/04882, बाड़मेर-मुनाबाव-बाड़मेर एक्सप्रेस,14895/14896,जोधपुर-बाड़मेर-जोधपुर-एक्सप्रेस,04839/04840, जोधपुर-बाड़मेर-जोधपुर एक्सप्रेस तथा रेल सेवा 04843/04844, जोधपुर-बाड़मेर-जोधपुर एक्सप्रेस 18 जून को भी कैंसिल रहेगी। रेलवे ने बाड़मेर से होकर गुजरने वाली 14 ट्रेनों को भी रद्द कर दिया है।

देखिए राजस्थान में बारिश के हालात को समझे नक्शे से

Rain in rajasthan naksha https://jaivardhannews.com/cyclone-biparjoy-rain-in-rajasthan-rajsamand-pali/

बागोटा के