Bajari khanan in rajsamand https://jaivardhannews.com/deadly-attack-on-information-about-illegal-mining-accused-arrested/

प्रदेश में अवैध बजरी, पत्थर के खनन व परिवहन रोकने के लिए पुलिस, खान विभाग, परिवहन महकमे के साथ प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से लगातार कार्रवाई चल रही है। इस बीच अवैध खनन के बारे में बताने वालों के लिए जानलेवा सिद्ध हो रहा है। कुछ ऐसा ही एक मामला राजसमंद जिले के केलवा थाना क्षेत्र के तासोल में देखने को मिला है, जहां अवैध खनन व परिवहन की शिकायत पर पुलिस ने ट्रैक्टर जब्त किया और उसके दूसरे ही दिन अवैध खनन की सूचना देने वाले पर ही खनन माफिया ने हमला कर दिया। इससे दोनों गुटों में मारपीट हो गई, जिससे एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। केलवा में प्राथमिक उपचार के बाद उसे आरके जिला चिकित्सालय ले जाया गया। इस बीच केलवा थाना पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए पांच लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

केलवा थाना प्रभारी संजय गुर्जर ने बताया कि तासोल निवासी पकंज पुत्र सुरेश जोशी की रिपोर्ट पर प्रकरण दर्ज किया। बताया कि मंगलवार सुबह अवैध बजरी खनन को लेकर कुंवारिया तहसीलदार को सूचना दी। इस पर तहसीलदार ने कार्रवाई करते हुए अवैध रूप से बजरी ले जाने पर भैरूसिंह का ट्रैक्टर जब्त कर लिया और थाने में खड़ा करवाते हुए माइनिंग विभाग को सूचना दी गई। इस पर खान विभाग की ओर से अवैध बजरी ले जाने का जुर्माना लगाया गया। इसको लेकर भैरूसिंह पुत्र प्रतापसिंह ने बुधवार को उसके साथ राजूकीर सहित तीन अन्य साथियों के साथ मिलकर बाइक पर तासोल ससे पसूंद की ओर जाते समय पकंज जोशी के साथ लठ आदि से लैस होकर जानलेवा हमला करते हुए मारपीट की। इससे पकंज का पैर फैक्चर हो गया। इस पर केलवा थाना पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए भैरूसिंह को देर शाम तक गिरफ्तार कर लिया, जबकि मारपीट में शामिल अन्य आरोपियों की पुलिस द्वारा तलाश की जा रही है। घटना के बाद पीड़ित को केलवा से आरके जिला चिकित्सालय ले जाया गया, जहां उसका उपचार किया गया।

पुलिस- खान विभाग लगातार कर रहा कार्रवाई

अवैध बजरी, पत्थर, फेल्सपार के खनन व परिवहन को लेकर एसपी सुधीर जोशी व अधीक्षण खनि अभियंता बारेगामा के नेतृत्व में विशेष अभियान चल रहा है। इसके तहत प्रत्येक थाना पुलिस के नेतृत्व में अवैध बजरी खनन व पत्थरों के खनन रोकने के लिए कार्रवाई चल रही है।