राजसमंद. बिजनोल गांव में अजमेर विद्युत वितरण निगम के दोहरे बर्ताव को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त हो गया है। बिजली कनेक्शन में दोहरे बर्ताव, अनियमित राशि ऐंठने के आरोप को लेकर ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन किया। साथ ही कनेक्शन की क्षमता से ज्यादा बिजली को लोड बढऩे से रिटर्न करंट का खतरा मंडरा रहा है। इससे न सिर्फ विद्युत निगम को प्रतिमाह लाखों रुपए के राजस्व की चपत लग रही है, बल्कि रिटर्न करंट से लोगों की जान का भी खतरा है।

जानकारी के अनुसार अजमेर विद्युत वितरण निगम द्वारा बिजनोल गांव में कुछ जगह नियम कायदे दरकिनार कर चरागाह भूमि में रहने वाले लोगों को बिजली कनेक्शन जारी कर दिए, जबकि आबादी क्षेत्र में रहने वाले लोगों को दो से तीन साल बाद भी कनेक्शन नहीं मिल पाए हैं। इसको लेकर ग्रामीणों ने जनसंपर्क पोर्टल से लेकर विद्युत निगम सहायक अभियंता नाथद्वारा तक कई बार शिकायत कर दी, मगर न तो सुनवाई हो रही है और न ही समस्या का समाधान हो पाया है। यही नहीं, चरागाह पर अवैध रूप से बनी दुकानों में व्यवसायिक की बजाय घरेलू कनेक्शन दे दिए और मीनाकारी कारोबार की हेवी मशीने भी घरेलू कनेक्शन से ही चलाई जा रही है। इस कारण पूरे बिजनोल गांव की बिजली वितरण व्यवस्था गड़बड़ा रही है और कई घरों में न सिर्फ बिजली लाइनें, बल्कि कई विद्युत उपकरण भी कम व ज्यादा वॉल्टेज से जल चुके हैं। ग्रामीणों ने विद्युत निगम के लाइनमैन से लेकर ठेकाकर्मी व अभियंता पर अनैतिक राशि यानि रिश्वत मांगने का आरोप है। इसको लेकर जनसंपर्क पोर्टल पर भी कई शिकायतें करवा दी, मगर अभी तक समस्या जस की तस बनी हुई है।

निगम के खिलाफ किया विरोध प्रदर्शन

बिजनोल पंचायत मुख्यालय पर ग्रामीणों ने विद्युत निगम के कार्मिक व अधिकारियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। विद्युत निगम हाय- हाय के नारे लगाते हुए आक्रोश जताया। ग्रामीणों ने स्पष्ट तौर पर चेतावनी दी कि जल्द ही ग्रामीणों की समस्या का समाधान नहीं होने पर उग्र आंदोलन किया जाएगा। चेताया कि विद्युत निगम द्वारा दो तीन दिन में कार्रवाई नहीं होने पर विद्युत निगम के राजसमंद जिला कार्यालय के बाहर धरना देने की चेतावनी दी है। इस दौरान वार्डपंच प्रवीणसिंह चुंडावत, रामसिंह, राजेश गुर्जर, सोहनलाल गायरी, चंपालाल मेघवाल, किशन गुर्जर, लक्ष्मण गुर्जर, मनोज गुर्जर, दिनेश गुर्जर, गोपालसिंह, पप्पू गायरी, राहुल मेघवाल, राजेंद्रसिंह, अंकितसिंह, युगलकिशोर जोशी आदि ग्रामीण मौजूद थे।

AVVNL Rajsamand 2 https://jaivardhannews.com/demonstration-of-villagers-on-double-behavior-of-avvnl-allegations-of-not-giving-electricity-connection/

जायज कार्य अटके, नाजायज कनेक्शन दे दिए

वार्डपंच प्रवीणसिंह ने बताया कि गांव के सज्जनसिंह, गणेश तेली, रामेश्वर साहू, मगना बागरिया, प्रवीणसिंह आदि ने बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन किया, मगर निगम कार्मिक, अभियंता द्वारा टरकाया जा रहा है, जबकि गांव में चरागाह में बने अवैध मकान व दुकानों पर कई घरेलू कनेक्शन जारी कर दिए। ग्रामीणों की खातेदारी भूमि पर बने मकानों पर कनेक्शन में टामलटोल किया जा रहा है।

रिटर्न करंट से झुलस चुका है लाइनमैन

बिजनोल गांव में खेड़ा माता मंदिर परिसर में विद्युत लाइन की मरम्मत के दौरान रिटर्न करंट आने से लाइनमैन नौगामा निवासी कैलाश गुर्जर गंभीर रूप से झुलस गए। करीब डेढ़ माह पहले की घटना है और झुलसे लाइनमैन कैलाश के एक हाथ- पैर कटवाना पड़ा तथा अब भी अहमदाबाद में उपचाररत है। फिर भी बिजनोल गांव में ओवरलोड बिजली आपूर्ति व रिटर्न करंट की समस्या का कोई समाधान नहीं हो पाया है।

टरका रहे अधिकारी, ग्रामीण परेशान

जायज बिजली कनेक्शन के लिए ग्रामीण कई वर्षों से परेशान है, जबकि चरागाह पर बने मकान व दुकानों के लिए अवैध कनेक्शन जारी कर दिए। साथ ही अनैतिक राशि मांगी जा रही है। गांव में कई घरेलू कनेक्शन पर ओवरलोड बिजली का उपयोग हो रहा है, जिससे रिटर्न करंट का खतरा मंडरा रहा है।

प्रवीणसिंह चुंडावत, वार्डपंच बिजनोल

जांच करवाई जाएगी

सामान्यतः ग्रामीण क्षेत्र में दो हजार में घरेलू कनेक्शन जारी कर दिया जाता है। अगर कहीं अटके है और शिकायत है, तो पता कर तत्काल कार्रवाई करेंगे। डिमांड नोटिस के अलावा किसी को कोई पैसा नहीं देना। इसकी जांच करवाई जाएगी।

दिनेशचंद्र स्वर्णकार, अधिशासी अभियंता विद्युत निगम नाथद्वारा