Environment Protection https://jaivardhannews.com/environment-protection-initiatives-regarding/

Environment protection : राजसमंद श्री पुष्टिमार्गीय तृतीय पीठ प्रन्यास के द्वारकाधीश मंदिर और ग्रो समग्र संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में पर्यावरण प्राणी मित्र सम्मान समारोह का आयोजन सेम्बर को तृतीय पीठाधीश्वर गोस्वामी डॉ. वागीश कुमार की अध्यक्षता और भारत विकास परिषद के संगठन महामंत्री सुरेश जैन के मुख्य आतिथ्य में हुआ।

Dwarkadhish temple : समारोह में पूरे भारतवर्ष से आए पर्यावरण व प्राणियों के लिए काम करने वाले व्यक्ति और संस्थाओं का सम्मान किया गया। द्वारकाधीश मंदिर के अतिरिक्त अधिकारी व गो समग्र के राष्ट्रीय अध्यक्ष विनीत सनाढ्य ने बताया कि पर्यावरण और प्राणी जीवन की सुरक्षा व संरक्षण के लिए कार्य कर रहे व्यक्ति और संस्थाओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में राजसमंद जिले के अलावा महाराष्ट्र ,गुजरात ,मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ ,आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, झारखंड सहित 14 राज्यों से प्राणी पर्यावरण प्रेमी उपस्थित हुए। कार्यक्रम की शुरुआत प्रभु द्वारिकाधीश के सम्मुख अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित करके की गई तद उपरांत तृतीय पीठाधीश्वर गोस्वामी डॉक्टर वागीश कुमार महाराज ने उपस्थित जन समूह को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई साथ ही उन्होंने अपने उद्बोधन में पर्यावरण और प्राणी जीवन के संरक्षण का आह्वान करते हुए आगामी समय में वृद्ध स्तर पर इसकी कार्य योजना बनाकर द्वारकाधीश मंदिर द्वारा पर्यावरण और प्राणी जीवन के लिए कार्य करने की बात कही। इसके अलावा द्वारकाधीश प्रभु श्री कृष्ण भगवान द्वारा पर्यावरण और प्राणियों की रक्षा के लिए किए गए कार्यों का उल्लेख किया।

ये भी पढ़ें : Villagers buried under falling roof : निर्माणाधीन धर्मशाला की छत ढही, 13 लोग दबे, रेस्क्यू कर निकाला

Rajsamand news today : हमें विकास करना है न कि पर्यावरण का विनाश

Rajsamand news today : कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय संगठन मंत्री सुरेश जैन ने कहा कि हमें विकास करना है लेकिन वह इस कीमत पर नहीं कि हम पर्यावरण का विनाश करते रहे। उन्होंने कहा कि विकास के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण भी अति आवश्यक है और वह तब तक पूरा नहीं हो सकता जब तक बात करें बिना हम काम जमीन स्तर पर शुरू करने पड़ेंगे आयोजन में समृद्ध भारत अभियान के प्रमुख सीताराम ,एनिमल वेलफेयर बोर्ड आफ इंडिया की सदस्य मोनिका अरोड़ा, रिटायर्ड आईएएस अधिकारी नरेंद्र परमार, द्वारकाधीश मंदिर के अधिकारी भगवती लाल पालीवाल, प्राणियासी मुकेश मेहता, जल विशेषज्ञ मनोज कुमार के साथ राजसमंद नगर आसपास के क्षेत्र से आए कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Dwarkadhish Temple 02 https://jaivardhannews.com/environment-protection-initiatives-regarding/

कार्यक्रम में शिक्षाविद व राजसमंद झील विशेषज्ञ दिनेश श्रीमाली द्वारा भी राजसमंद झील पर उनके द्वारा किए गए कार्यों का उल्लेख किया गया। साथ ही उन्होंने बताया कि राजसमंद झील को बचाने के लिए किस तरह के प्रयास करना आवश्यक है। कार्यक्रम में आए हुए अतिथियों का स्वागत गो समग्र के संस्थापक भारत भूषण इंदौर द्वारा किया गया। समूह में पद्मश्री श्याम सुंदर पालीवाल ,आशापुरा मानव ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष नानजी भाई गुर्जर, नंदनवन मोक्ष धाम राजनगर, मिराज ग्रुप, कृष्ण गोपाल गुर्जर नाथद्वारा, पर्यावरण विकास संस्थान के साथ दिनेश श्रीमाली गायत्री परिवार व राजसमंद जिले की अन्य व्यक्ति व संस्थाओं को पर्यावरण और प्राणी जीव संरक्षण हेतु सम्मानित किया गया। इसके साथ पूरे भारत से आए पर्यावरण व प्राणी जीव के लिए काम करने वाले प्रतिनिधि और व्यक्तियों को भी उक्त अवसर पर सम्मानित किया गया।