Jaivardhan News

Fighter Plane crash : युद्धाभ्यास में तेजस फाइटर जेट प्लेन क्रैश, हॉस्टल पर जा गिरा, पैराशूट से उतरा पायलट

plane crash in rajasthan 1 https://jaivardhannews.com/fighter-plane-crash-jaisalmer-rajasthan-sena/

Indian Army Air force Jet Plane Crash : भारतीय वायुसेना के तेजस फाइटर प्लेन जैसलमेर के पास युद्धाभ्यास के दौरान क्रैश हो गया। राहत की बात यह है कि जैसे ही फाइटर प्लान गिरने लगा, तभी पायलट पैराशूट से सुरक्षित नीचे उतर गया। हालांकि उसे बाद में आर्मी हॉस्पीटल जैसलमेर पहुंचाया गया, जहां उसका उपचार जारी है। दूसरी तरफ भारतीय सेना द्वारा प्रकरण की कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश जारी कर दिए हैं। इस घटना से क्षेत्रीय लोगों में तेज धमाके की आवाज व आगजनी से डर व दहशत व्याप्त हो गई।

एयरफोर्स अधिकारियों द्वारा मीडिया को दी जानकारी के अनुसार इंडियन एयरफोर्स के फाइटर प्लेन में एक ही पायलट था। उसे आर्मी हॉस्पिटल भेजा गया है। क्रैश होने से पहले वह पैराशूट के जरिए बाहर निकल कर सुरक्षित नीचे उतर गया। अचानक हुए धमाके के बाद पूरे इलाके में दहशत फैल गई। सेना ने कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दिए। यह हादसा राजस्थान के जैसलमेर शहर से दो किमी. दूर स्थित कॉलोनी में भील समाज के हॉस्टल के कमरे पर जा गिरा। तेजस फाइट जेट के क्रैश होने से कुछ ही समय पहले का वीडियो सामने आया है। मेघवाल समाज हॉस्टल में रहने वाले गिराधारी लाल ने बताया कि भील समाज के इस हॉस्टल में पांच कमरे बने हुए हैं, जिस कमरे में फाइटर जेट गिरा है, वहां करीब 3 बच्चे रहते हैं। सुबह 7 बजे बच्चे बाहर चले गए थे। इसलिए कोई हताहत नहीं हुआ है। हादसे के बाद तत्काल पायलट को बचाने के लिए पहुंचे पूनम सिंह ने मीडिया को बताया कि वह मंगलवार दोपहर करीब 2 बजे बच्चों को स्कूल से घर छोड़ने जा रहा था। सावल कॉलोनी के पास विमान को नीचे उतरता हुआ देखा। 2 पैराशूट थे, इनमें एक खाली था और दूसरे में पायलट। मैं बच्चों को छोड़ पैराशूट की दिशा में बाइक लेकर गया। लक्ष्मीचंद सावल कॉलोनी की तरफ पायलट बढ़ रहे थे। पास में कुछ मजदूर काम कर रहे थे। जैसे ही पायलट जमीन की तरफ आया। हम लोगों ने उन्हें पकड़ लिया। उन्होंने बताया​ कि मुझे जमीन पर एक बार लेटा दो। जाते-जाते वे हमें धन्यवाद कहकर गए।

Plane Crash : हॉस्टल के कमरे पर गिरते ही उठी आग की लपटें

राजस्थान के पोकरण में चल रहे ‘भारत शक्ति युद्धाभ्यास’ में शामिल तेजस फाइटर जेट मंगलवार दोपहर करीब 2 बजे क्रैश हो गया। यह हादसा जैसलमेर शहर से 2 किमी दूर जवाहर नगर स्थित भील समाज के हॉस्टल में हुआ, जहां पर तकनीकी खराबी के चलते तेजस क्रैश हो गया। हादसे के वक्त हॉस्टल के उस कमरे में कोई नहीं था, जिससे कोई ज्यादा नुकसान नहीं हुआ। पोकरण में चल रहे युद्धाभ्यास स्थल से करीब 100 किमी. दूर यह हादसा हुआ है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सहित सेना के कई बड़े अधिकारी भी मौजूद थे। हादसे के बाद पुलिस, प्रशासन के आला अधिकारी भी तत्काल घटना स्थल पर पहुंच गए।

fighter jet crashes : फाइटर प्लेन के गिरने पर हुआ बड़ा धमाका

अचानक तेजस फाइटर जेट तेज धमाके के साथ हॉस्टल के कमरे पर गिर गया। दुर्घटना में पायलट पहले ही इंजेक्ट हो चुका था और जिस कमरे पर जेट गिरा, उस वक्त वहां भी कोई नहीं था, जिससे कोई जनहानि नहीं हुई। नीचे गिरते ही आग लग गई, जिससे आग की लपटें दूर दूर तक पहुंची। हादसे की सूचना पर पुलिस, प्रशासन के अधिकारी तत्काल मौके पर पहुंच गए और बचाव कार्य में जुट गए। तेजस फाइटर जेट के क्रैश होने की घटना को लेकर सेना ने कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दिए हैं। इधर हादसे के बाद सुरक्षित तरीके से लक्ष्मीचंद सावल कॉलोनी के पास नीचे उतर गया, जो काफी घबरा गया था, जिसे बाद में आर्मी हॉस्पीटल पहुंचाया गया। प्रत्यक्षदर्शी बोले कि तेज धमाके के साथ जेट में आग लग गई। इस कारण एक बारगी क्षेत्रीय लोग भी डर गए, मगर बाद में राहत की सास ली। लोगों ने बताया कि पायलट को पैराशूट से नीचे उतरते हुए देखा, तभी अचानक तेज धमाके की आवाज आई, जिसे सुनकर लोग डर गए।

Tejas Fighter Plane Crash : जहां प्लेन गिरा, वहां रहते हैं तीन छात्र

जिस हॉस्टल के कमरे पर जेट गिरा, उस कमरे में नरपत, ललित और जसवंत रहते थे। हादसे के समय ये तीनों स्टूडेंट बाहर गए थे। ये तीनों भील समाज के हॉस्टल में रहकर ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे हैं। जैसलमेर शहर के जवाहर कॉलोनी में स्थित भील समाज के हॉस्टल पर हादसा हुआ। फाइटर जेट क्रैश होने के बाद बचाव कार्य टीम जुट गई। हादसे में हॉस्टल का एक कमरा बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। सूचना पर नगरपरिषद जैसलमेर से फायर ब्रिगेड पहुंच गई और आग को काबू किया गया।

https://jaivardhannews.com/wp-content/uploads/2024/03/plane-crash-01.mp4
Exit mobile version