मनीष दवे @ चारभुजा

राजसमंद जिले में एक दिन पहले बनास नदी में बजरी खनन के खोदे खड्डे में डूबने से दो किशोर व एक युवक की मौत हो गई थी, जबकि दूसरे दिन सोमवार को फिर डूबने से एक युवक की दर्दनाक मौत हो गई। हादसे के बाद पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी तत्काल मौके पर पहुंच गए और युवक को पानी से बाहर निकाला, मगर तब तक दम तोड़ दिया।

चारभुजा थाना प्रभारी भवानीशंकर ने बताया कि सैवंत्री स्थित रामदरबार तालाब में डूबने से लंबिया, रायला जिला भीलवाड़ा निवासी 25 वर्षीय दिनेश पुत्र कल्याण सुथार की मौत हो गई। बताया कि वह उसके गांव से एक दर्जन से ज्यादा अन्य साथियों के साथ पैदल चारभुजा में जलझूलनी मेले में आया था और सुबह चारभुजा के दर्शन कर नहाने के लिए सैवंत्री स्थित रामदरबार तालाब पहुंचे, जहां पैर फिसलने से वह गिर गया। गहरे पानी में चले जाने के बाद वह दिखाई नहीं दिया। हो हल्ला मचने के बाद कुछ तैराकों ने छलांग लगाकर उसे तलाशने के प्रयास किए, मगर पता नहीं चल सका। बाद में सूचना पर चारभुजा थाने से पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए और गोताखोर की मदद से रेस्क्यू कर शव बाहर निकाला गया।

मौके पर पहुंचे तहसीलदार

सैवंत्री के रामदरबार तालाब में युवक के डूबने की सूचना पर गढ़बोर तहसीलदार दिनेश आचार्य भी मौके पर पहुंच गए। उनके साथ पटवारी सुखविंदरसिंह, कांस्टेबल भगवानसिंह, भगवानाराम थे। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने गोताखोर की मदद से तालाब में उसकी तलाश शुरू की। गोताखोर द्वारा युवक को बाहर निकाल लिया।

अस्पताल पहुंचाया तो मृत घोषित

तालाब में गिरे युवक दिनेश सुथार को गोताखोर की मदद से बाहर निकलवाया। फिर 108 एम्बुलेंस से तत्काल गढ़बोर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया, जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। बाद में पुलिस ने पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया गया।

थाना प्रभारी की अपील- सतर्कता बरते मेलार्थी

सैवंत्री के रामदरबार तालाब पर हादसे के बाद चारभुजा थाना प्रभारी भवानीशंकर ने आमजन से विशेष अपील जारी की है। थाना प्रभारी ने कहा कि जिन्हें तैरना नहीं आता हो, वह तालाब व गोमती नदी के साथ अन्य किसी भी एनिकट के पास नहीं जाए। साथ ही जिन्हें तैरना आता हो, वह भी सतर्कता बरतें।