Jaivardhan News

सरकार का ऐलान : राजस्थान में 2 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, नर्सरी से 12वीं तक कक्षाएं लगेंगी

01 110 https://jaivardhannews.com/government-announcement-schools-will-open-in-rajasthan-from-august-2/

कोरोना महामारी से पिछले लम्बे समय से स्कूल बंद चल रहे है। राजस्थान सरकार ने कैबिनेट की बैठक के बाद राजस्थान के सभी स्कूल खोलने के आदेश जारी किए है। शिक्षा मंत्री गोविंदिसंह डोटासरा ने ट्वीट कर 2 अगस्त से राजस्थान के स्कूल खोलने की घोषणा की है।

एक से 12वीं कक्षा तक के स्कूल खोलने पर सरकार ने मुहर लगा दी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में स्कूल, और यूनिवर्सिटीज में कक्षाएं शुरू करने का फैसला किया गया। कोचिंग और कॉलेज खोलने की तारीख बाद में तय होगी। कोराना की दूसरी लहर के बाद से मार्च से ही स्कूल, कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए बंद हैं। मंत्रिपरिषद की बैठक में स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों सहित विभिन्न शिक्षण संस्थाओं में कक्षाएं शुरू करने को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। मंत्रिपरिषद ने स्कूल, कॉलेज खोलने पर एक्सपर्ट की राय जानी। कोरोना कोर ग्रुप के एक्सपर्ट्स ने इस पर सकारात्मक रुख दिखाया। मंत्रिपरिषद में यह सहमति बनी कि कोविड प्रोटोकॉल की पालना और सभी सावधानियों को बरतते हुए शिक्षण संस्थाओं को खोला जाए।

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा, 2 अगस्त से सभी कक्षाओं के बच्चों के लिए स्कूलों में कक्षाएं शुरू की जाएंगी। बच्चों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। एक्सपर्ट्स ने राय दी है कि छोटे बच्चों को खतरा नहीं है। कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाएगा। पर एक बार सभी कक्षाओं के बच्चों को स्कूल बुलाया जाएगा। ग्रामीण इलाकों में और गरीब परिवारों के बच्चे ऑनलाइन शिक्षा की व्यवस्था नहीं कर पाते, इसलिए स्कूल खोलना जरूरी है। कॉलेज और कोचिंग खोलने के लिए अलग से एसओपी जारी की जाएगी।

Exit mobile version