nuts https://jaivardhannews.com/health-benefits-of-eating-nuts/

ड्राईफ्रूट‌ को स्वाथ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। ड्राईफ्रूट‌ खाने के भी कुछ नियम है, जिसका ध्यान रखना जरूरी है। अगर आप इनका सही तरीके से सेवन करते हैं तो आपको कई लाभ मिल सकते हैं। ड्राईफ्रूट‌ में प्रोटीन, निकोटिन एसिड, सिट्रिक एसिड, थायमिन, कार्बोहाइड्रेट, खनिज, आयरन, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन के गुण पाए जाते हैं, जो सेहतमंद रहने के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। दरअसल ड्राईफ्रूट‌ का सेवन केवल आपको स्वस्थ रख्नने में ही नहीं, बल्कि कई बीमारियों के खतरे से बचाने में भी मददगार हो सकता है।

काजू

डायबिटीज मरीजों को काजू का सेवन फायदा पहुंचता है, कहते हैं कि ये ब्लडप्रेशर सामान्य रखने के साथ ही दिल के लिए भी फायदेमंद होता है।काजू प्रोटीन, खनिज, आयरन, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन से भरपूर है जो सेहत संबंधी कई तरह की परेशानियों को दूर करने में मददगार है। काजू के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है।

अखरोट

कई शोधों के अनुसार अखरोट खाने से पेट भरा महसूस होता है और रोजाना इसे खाने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है, साथ ही डायबिटीज के मरीज भी इसका सेवन करें तो फायदेमंद होता हैं। अखरोट को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है लेकिन आपको बता दें कि अखरोट खाने का सबसे अच्छा तरीका इसे भिगोकर खाने में है। अखरोट में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, आपको बता दें कि अखरोट में कैलोरी की मात्रा अधिक पाई जाती है लेकिन ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद है इसे आप स्नैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

बादाम

एक स्टडी के अनुसार बादाम खाने से शरीर में ग्लूकोज का स्तर समान्य रहता है, इसे खाने से तनाव कम होने में भी मदद मिलती है। बादाम सबसे लोकप्रिय ड्राई फ्रूट में से एक हैं। बादाम को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। बादाम हड्डियों और मसल्स को मजबूत बनाता है क्योंकि इसमें विटामिन डी, कैल्शियम और मैग्निशियम प्रचुर मात्रा में होता है। भीगे बादाम का सेवन सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, बादाम को आप स्नैक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

मूंगफली

मूंगफली में भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है, डायबिटीज के मरीजों को मूंगफली खाने से फायदा होता है क्योंकि ये ब्लडशुगर नार्मल रखने में सहायक होती है।  पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी है। ऐसे में अगर आप किसी भी कारण से दूध नहीं पी पाते हैं तो यकीन मानिए मूंगफली का सेवन इसका एक बेहतर विकल्प है। मूंगफली स्वाद में तो बेहतरीन होती ही है लेकिन कम लोगों को ही पता होगा कि ये स्वास्थ्य के कितनी फायदेमंद है। अक्सर लोग इसे स्वाद के लिए ही खाते हैं ।

पिस्ता

डायबिटीज के मरीजों को पिस्ता का सेवन भी फायदेमंद रहता है क्योंकि इसमें भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन और गुड-फैट होते है, साथ ही इसे खाने के बाद भी लंबे समय तक भूख नहीं लगती,पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। पिस्ते में प्रोटीन, फाइबर और पोटेशियम के गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। पिस्ते के सेवन से टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम किया जा सकता है।

photo https://jaivardhannews.com/health-benefits-of-eating-nuts/

डॉ.तत्सवितु व्यास
सु-जोक थेरेपिस्ट (एक्यूप्रेशर)
एवं प्राकृतिक सलाहकार
Mob. 98272 78715