राजसमंद जिले में बारिश का दौर कुछ कम हो गया है, मगर छिटपुट खंड बारिश हो रही है। चौबीस घंटे में नाथद्वारा में 14 एमएम व देलवाड़ा में 13 एमएम बारिश हुई, जबकि खमनोर, कुंभलगढ़, राजसमंद, रेलमगरा, आमेट, देवगढ़ व भीम क्षेत्र में कोई बारिश नहीं हुई। कुछ जगह हल्की बारिश या बूंदाबांदी जरूर हुई और दिनभर आसमान में बादल छाए रहे। कुछ जगह नालों में पानी उफान पर बहने से गांवों का आवागमन अब भी बाधित है। खास तौर से शिशोदा गांव का पुलिया क्षतिग्रस्त होने से बाइपास रोड का आवागमन बंद है, जबकि समीचा पंचायत के कला तालाब बस्ती के लोग आज भी एक एक फीट पानी से गुजरने को मजबूर है। उधर, उत्तरी राजस्थान के हनुमानगढ़, बीकानेर क्षेत्र में आज 15 जुलाई को 2 इंच तक बारिश हुई है और हनुमानगढ़ जिले में बाढ़ के हालात उत्पन्न होने पर 23 गांव खाली कराने के प्रशासन ने आदेश जारी कर दिए हैं।

सिंचाई विभाग राजसमंद के अधिशासी अभियंता अरूण शर्मा ने बताया कि पानी की आवक कम होने पर नन्दसमंद बांध से बनास नदी के गेट बंद कर दिए हैं, जो दो दिन पहले तक 3 गेट 3-3 फीट खोल रखे थे। अब गेट बंद कर खारी फीडर को पूरी खोल दी गई है। अभी बाघेरी बांध पर 5 इंच का ओवरफ्लो चल रहा है। इसी तरह चिकलवास बांध पर 4 इंच और नन्दसमंद बांध पर 3 इंच की चादर चल रही है और कुंठवा पिकअप वियर पर भी साढ़े 4 इंच का ओवरफ्लो है। ऐसे में कुंठवा तालाब, चिकलवास तालाब व नन्दसमंद के ओवरफ्लो से बनास नदी में पानी चल रहा है।

मातृकुंडिया बांध के खोल रखे 2 गेट

इधर, राजसमंद और चित्तौड़गढ़ जिले की सरहद पर स्थित मातृकुंडिया बांध के अभी 10-10 इंच के दो गेट खोल रखे है। मेवाड़ का हरिद्वार कहे जाने वाले मातृकुंडिया बांध छलकने के बाद क्षेत्र के लोगों में हर्ष की लहर है, जबकि रेलमगरा व गिलूंड क्षेत्र के इलाके में तालाब का पानी खेतों में भरने से ग्रामीण काफी परेशान है। पानी की आवक कम होने से दोनों गेट अब 2-2 इंच खोल रखे हैं।

कला तालाब के रास्ते भी अवरुद्ध, ग्रामीण परेशान

कुंभलगढ़ उपखंड क्षेत्र के समीचा पंचायत के कला तालाब बस्ती में आवाजाही का कोई रास्ता ही नहीं है। अभी तेज बारिश के चलते कालकी मोवड़ी से कला तालाब गांव तक रास्ते में नाले में पानी चल रहा है, जिससे ग्रामीणों को आवाजाही में काफी परेशानी हो रही है। अभी नाले में पानी कम हुआ, मगर एक एक पानी से पैदल गुजरना ही एकमात्र विकल्प है। ग्रामीणों में प्रशासन व जनप्रतिनिधियों के प्रति असंतोष व्याप्त है।

बीकानेर- हनुमानगढ़ क्षेत्र में 2 इंच तक बारिश

राजस्थान के बीकानेर संभाग में बारिश का दौर जारी है। गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर में कल 2 इंच से ज्यादा बारिश हुई। घग्घर नदी में हरियाणा से आ रहे पानी के कारण हनुमानगढ़ में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। जहां प्रशासन की टेंशन बढ़ गई है। इसे देखते हुए हनुमानगढ़ में नदी के पास बसे गांव खाली करने के निर्देश दिए हैं। इसके असर के कारण उत्तरी राजस्थान के हिस्सों में दो दिन से बरसात हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक 17 जुलाई से एक नया वेदर सिस्टम बनने की संभावना है, जिसके कारण बारां, बूंदी, धौलपुर, झालावाड़ एरिया में कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अनुमान है।

हनुमानगढ़ जिले में 23 गांव खाली करवाने के आदेश

हनुमानगढ़ में घग्घर नदी से आने वाली बाढ़ की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने 23 गांवों को खाली करने के आदेश दिए हैं। इसमें कमरानी, फतेहपुर, अमरपुरा, भद्रकाली, ढालिया, बुड़सिंहवाला, गाहडू, ज्वालासिंह, सतीपुरा, हनुमानगढ़ जं. एवं टाउन, श्रीनगर, खुंजा, गंगागढ़, पुरूषोत्तमवाला बास, करनीसर, सहलीपुरा, बहलोल नगर, मसरूवाला, चक 23 एसटीजी, चक 25-26 एसटीजी, चक 29 एसटीजी। इन गांवों और कस्बों के कुछ एरिया के लोगों को शिफ्ट किया गया है। इसके लिए बकायदा कल मुनादी भी प्रशासन की ओर से करवाई गई।

राजस्थान में पिछले चौबीस घंटे में बारिश के हालात

प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान सुबह 8 बजे तक की रिपोर्ट के अनुसार अजमेर, अलवर, बारां, बीकानेर, चित्तौड़गढ़, चूरू, दौसा, धौलपुर, गंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, जालौर, झालावाड़, झुंझुनूं, कोटा, नागौर, राजसमंद, सीकर, सिरोही और उदयपुर में 5 से लेकर 60 एमएम बारिश हुई है। अन्य जिलों में मौसम साफ रहा और कुछ जगहों पर धूप निकलने से उसम बढ़ गई।