kuldeep singh https://jaivardhannews.com/helicopter-crash/

तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार को हेलिकॉप्टर क्रैश में शहीद हुए झुंझुनूं के स्क्वॉड्रन लीडर कुलदीप सिंह की मां कमला देवी की आंखें नम हैं, लेकिन उन आंखों में बेटे के लिए गर्व भी है। कुलदीप की मां ने कहा कि मेरा बेटा शहीद हो गया। मेरे बेटे की यही कमाई है। देश की सेवा करते हुए बेटा शहीद हुआ है। अब बहू को भी सेना में भेजूंगी।

7 महीने पहले आए थे गांव

शहीद कुलदीप राव के चाचा के बेटे एक्स नेवी पर्सन राजेंद्र राव ने बताया कि बचपन से ही कुलदीप पायलट बनना चाहता था। कुलदीप खिलौने का हवाई जहाज हाथ में लेकर घूमता था। कहता-एक दिन में पायलट जरूर बनूंगा। राजेन्द्र ने बताया कि 7 महीने पहले कुलदीप परिवार में चाचा के लड़के की शादी में घरडाना खुर्द में आए थे। अपने स्कूल भी गए थे। वहां बच्चों से मिलकर उन्हें सेना में जाने के लिए प्रेरित किया।

बेटे के शहीद होने की सूचना मिलने के बाद माता-पिता झुंझुनूं के घरडाना खुर्द गांव पहुंच चुके हैं। वहीं, परिवार के अन्य सदस्य दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं। जो देर शाम तक पार्थिव देह के साथ गांव पहुंचेंगे। इसके बाद शुक्रवार को शहीद का अंतिम संस्कार किया जाएगा। गांव के पूर्व सरपंच हरपाल सिंह ने बताया कि पूरे गांव को कुलदीप पर गर्व है। पूरा गांव तैयारी में लगा हुआ है। गांव के लाडले को पूरे सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी जाएगी। हरपाल सिंह ने बताया कि देर शाम ही शहीद होने की सूचना मिल गई थी। पूरे गांव में शोक का माहौल हो गया। रात को पूरे गांव में चूल्हे नहीं जले। पूरा गांव इस घड़ी में शहीद के परिवार के साथ है।

माता-पिता के इकलौते बेटे स्कवॉड्रन लीडर कुलदीप सिंह भी तमिलनाडु के कुन्नूर में सोमवार को हुए हेलिकॉप्टर क्रैश में CDS बिपिन रावत के साथ शहीद हो गए। कुलदीप सिंह हेलिकॉप्टर के पायलट थे। वह झुंझुनूं के घलड़ाना गांव निवासी थे। हादसे के समय इंडियन एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर को ग्रुप कैप्टन पीएस चौहान और को-पायलट कुलदीप सिंह उड़ा रहे थे। कुलदीप सिंह का झुंझुनू जिले के घलड़ाना गांव में जन्म हुआ था।

kuldeep singh 1 https://jaivardhannews.com/helicopter-crash/

जयपुर में रहता है परिवार, दो साल पहले ही हुई थी शादी

कुलदीप का परिवार वर्तमान में उनका परिवार जयपुर में ही रहता है। उनके पिताजी एक्स नेवी अफसर है। उनकी बहन भी इंडियन नेवी में हैं। शादी दो साल पहले ही हुई थी। तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार सुबह हुए भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर क्रैश में सीडीएस बिपिन रावत की पत्नी समेत 11 अन्य अफसरों और जवानों की मौत हो गईं। जनरल रावत के साथ वायुसेना के Mi-17V5 हेलिकॉप्टर में ब्रिगेडिर स्तर के अधिकारी मौजूद थे। इंडियन एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर को ग्रुप कैप्टन पीएस चौहान और को-पायलट स्क्वाड्रन लीडर कुलदीप सिंह उड़ा रहे थे।

सीडीएस रावत समेत कई अफसरों की गई जान

हेलिकॉप्टर हादसे में CDS बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के साथ साथ ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर, लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह, विंग कमांडर पीएस चौहान, स्क्वॉड्रन लीडर के सिंह, जेडब्ल्यूओ दास, जेडब्ल्यूओ प्रदीप ए, नायक गुरसेवक सिंह, नायक जितेंद्र कुमार, लांस नायक विवेक कुमार, लांस नायक साई तेजा और हवालदार सतपाल आदि शहीद हुए। इस हेलीकॉप्टर क्रैश में केवल ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह जिंदा बचे हैं जिनका वेलिंगटन में आर्मी हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है।