Jaivardhan News

Social Media पर अब किसी ने हथियार के साथ फोटो या वीडियो अपलोड किया, तो होगी जेल

rajasthan Police action https://jaivardhannews.com/if-you-upload-a-video-with-a-weapon-on-social-media-then-you-will-be-jailed/

अब किसी व्यक्ति ने हथियार के साथ फोटो खींचकर या वीडियो बनाकर सोशल मीडिया अकांउट पर अपलोड कर दी, तो पुलिस द्वारा उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा। इसके लिए पुलिस द्वारा सभी को चेतावनी जारी कर दी है और अभी जिन जिन लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट पर इस तरह के फोटो या वीडियो दिखाई दिए हैं, उन लोगों को पुलिस पकड़कर थाने की सलाखों में बिठा चुकी है। पुलिस द्वारा शहर से लेकर गांव ढाणी के लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट को खंगाल रही है और जिसके भी सोशल मीडिया अकाउंट पर ऐसे फोटो या वीडियो अपडलोड है, उन्हें गिरफ्तार किया जा रहा है।

राजस्थान में सोशल मीडिया पर हथियार के साथ फोटो या वीडियो बनाकर अपलोड करने वालों पर कार्रवाई के लिए पहले ही राजस्थान पुलिस के डीजी द्वारा खास निर्देश जारी कर रख हैं। हाल ही राजसमंद में जिला पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी इसको लेकर खास गंभीर है। SP Sudhir Joshi के निर्देश के बाद जिलेभर के की थाना पुलिस द्वारा संदिग्ध लोगों की धरपकड़ की जा रही है, जिसमें खास तौर से Social Media account पर हथियार के साथ कोई वीडियो या फोटो अपलोड है, तो उन्हें भी पकड़ा जा सकता है।

अब सोशल मीडिया पर हथियारों के साथ फोटो अपलोड करना भारी पड़ेगा। जिला पुलिस द्वारा जिलेभर के लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट खंगाले जा रहे हैं। पुलिस द्वारा ऐसे लोगों को सूचीबद्ध करते हुए चरणबद्ध उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करते हुए अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। साथ ही अगर किसी के पास शस्त्र का लाइसेंस भी है, तो उसे भी रद्द करवाने की कार्रवाई की जाएगी। सोशल साइट्स पर हथियार के साथ अपनी फोटो पोस्ट का प्रचलन बढ़ने व लोगों में डर व दहशत फैलाने के प्रयास करने पर पुलिस द्वारा यह कदम उठाया गया है। पुलिस का मानना है कि सोशल मीडिया अकाउंट पर कई लोग हथियार के साथ फोटो अपलोड होने से उनके प्रभाव में आकर उनसे जुड़ने लगते हैं। सार्वजनिक तौर पर हथियारों का प्रदर्शन करना प्रतिबंधित है। इसीलिए पुलिस द्वारा यह कार्रवाई की जा रही है।

हथियार का सार्वजनिक प्रदर्शन प्रतिबंधित

धारदार हथियार या बंदूक अथवा किसी भी तरह का हथियार लेकर सार्वजनिक स्थल पर घूमना भी प्रतिबंधित है। अगर कोई व्यक्ति सार्वजनिक रूप से हथियार लेकर घूमा पाया जाता है, तो उसके खिलाफ पहले से आर्म्स एक्ट में कार्रवाई की जाती है। साथ ही बिना लाइसेंस के हथियार रखना भी गैर कानूनी है, जिसकी कार्रवाई भी इसी के तहत की जाती है। अब हथियारों के साथ अगर फोटो व वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड की गई, तो पुलिस आर्म्स एक्ट के साथ ही आईटी एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। इस तरह आरोपी की गिरफ्तारी के साथ ही जेल भी हो सकती है। आर्म्स एक्ट व आईटी एक्ट में विशेष सजा का प्रावधान भी है।

Exit mobile version